Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Year Ender 2022 : सेफ्टी क्रैश टेस्ट में नहीं चल पाया इनका, जादू चूक गईं ये 5 गाड़ियां

जब भी हम कार खरीदने जाते हैं तो सबसे पहले सेफ्टी को ध्यान में रखते हैं। अक्सर लगो इसी के आधार पर कार को खरीदते हैं। आज हम आपके लिए उन कारों की लिस्ट लेकर आए हैं जो इस बार टेस्ट में पास नहीं हो पाई है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Updated: Fri, 23 Dec 2022 06:36 PM (IST)
Hero Image
Year Ender 2022 : सेफ्टी क्रैश टेस्ट में नहीं चल पाया इनका

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क । Year Ender 2022 : जब भी हम कार खरीदने जाते हैं तो सबसे पहले कार के फीचर्स और स्टाइलिश देखते हैं। लेकिन अब समय तेजी से बदल रहा है लोग फीचर्स स्टाइल से पहले ही कार की सेफ्टी पर नजर रखते हैं। आजकल लोग कार क्रैश टेस्ट के आधार पर ही खरीद रहे हैं। साल 2022 में कई प्रमुख गाड़ियां क्रैश टेस्ट से गुजरी हैं। लेकिन कई गाड़ियां ऐसी है जो टेस्ट में पास नहीं हो पाई हैं। आज हम आपको लिए ऐसी 5 गाड़ियों की लिस्ट लेकर आ हैं जो टेस्ट में पास नहीं हो पाई हैं। चलिए जानते हैं उन गाड़ियों के नाम।

मारुति एस-प्रेसो

मारुति एस-प्रेसो को एडल्ट पैसेंजर प्रोटेक्शन के लिए 20.03 प्वाइंट्स और चाइल्ड ऑक्यूपेंसी सेफ्टी के लिए 3.52 प्वाइंट्स मिले हैं। इसमें 3 साल के बच्चे के लिए चाइल्ड सीट फ्रंट इम्पैक्ट टेस्ट के दौरान उनके  आगे के सिर की गति को रोकने में सक्षम नहीं थी। वहीं 18 महीने के बच्चे के लिए चाइल्ड सीट सिर के अच्छी सुरक्षा प्रदान करती है।

मारुति स्विफ्ट

 स्विफ्ट ने एडल्ट पैसेंजर सेफ्टी के लिए 19.19 प्वाइंट्स और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 16.68 प्वाइंट्स मिले है। साइड इम्पैक्ट टेस्ट, सिर की सुरक्षा, पेट के श्रेणी में सेफ्टी के लिहाज से इसे सुरक्षित माना जाता है। साइड पोल इम्पैक्ट टेस्ट नहीं किया गया क्योंकि कार में साइड हेड प्रोटेक्शन मौजूद नहीं है।

मारुति इग्निस

एडल्ट पैसेंजर प्रोटेक्शन के लिए 16.48 प्वाइंट्स और चाइल्ड ऑक्यूपेंट सेफ्टी के लिए इसे 3.86 प्वाइंट्स मिले है। इसमें यात्री के सिर और गर्दन को पूरी सुरक्षा मिलती है। वहीं चालक और यात्री के घुटनों की सुरक्षा भी अपर्याप्त थी।

हुंडई ट्यूसॉन

हुंडई की प्रीमियम एसयूवी का क्रैश टेस्ट वाकई चौकाने वाला था।आपको बता दे  Latin NCAP के सेफ्टी क्रैश टेस्ट में इस कार को जीरो (Zero) सेफ्टी रेटिंग दी गई है।  सेफ्टी क्रैश टेस्ट के दौरान लैटिन एनसीएपी ने इस कार को जीरो रेटिंग दी है। इसके 6 एयरबैग वाले वैरिएंट को 3 Star रेटिंग दी गई है।

होंडा WR-V

ये कार भी टेस्ट रैंकिंग में फेल हो गई है। पैदल चलने वालों को डिटेक्ट करने के लिए इसे 59% स्कोर मिला है। इसे 5 में से सिर्फ 1 स्टार रेटिंग मिली है। होंडा जैज भी WR-V बेस्ड है, जिसकी गिनती सेफ कारों में होती है। 

ये भी पढ़ें-

1 साल की गारंटी और 3 महीने की फ्री सर्विस के साथ खरीदें मारुति की सस्ती कार, चेक करें सभी ऑफर्स

वर्चुअल टेस्ट ड्राइव का ले मजा, महिंद्रा के ये फोटोरियलिस्टिक ग्राफिक्स के साथ, टीजर भी हुआ जारी