Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Year ender 2022 : इस साल लॉन्च हुईं ये दमदार 10 लाख रुपये से कम की गाड़ियां, यहां देखें लिस्ट

Year ender 2022 साल भारतीय बाजार में कई कारें लॉन्च हुई है। इलेक्ट्रिक से लेकर हाइब्रिड कारें आई है। जिनकी कीमत 10 लाख रुपये से कम की है। चलिए आपको बताते हैं इन गाड़ियों के बारें में।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Updated: Sat, 24 Dec 2022 06:45 PM (IST)
Hero Image
इस साल लॉन्च हुईं ये दमदार 10 लाख रुपये से कम की गाड़ियां

नई दिल्ली ,ऑटो डेस्क।  अब कुछ दिनो के अंदर ही नया साल आने वाला है। आज हम आपके लिए इस साल 10 लाख रुपये से कम की कीमत वाली गाड़ियों की लिस्ट लेकर आए हैं। जिसे पढ़कर अगर आप अपने लिए एक नई कार खरीदने की सोच रहे होंगे तो आपके लिए एक ये ऑप्शन भी मौजूद होगें।

मारुति बलेनो फेसलिफ्ट

भारतीय बाजार में ये कार कुल चार ट्रिम्स Sigma, Delta, Zeta और Alpha में आती है। इसमें आपको इंजन के साथ CNG वेरिएंट भी मिलता है जो 77.49PS और 98.5Nm के कम आउटपुट जनरेट करता है। जिसे केवल पांच -स्पीड के मैनुअल गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। इसमें नौ इंच के टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एक आर्काम साउंड सिस्टम, एक रिवर्सिंग कैमरा, एक हेड-अप डिस्प्ले और क्रूज़ कंट्रोल जैसी प्रीमियम सुविधाएं मिलती है। सुरक्षा के रूप में छह एयरबैग्स, ईबीडी के साथ एबीएस, एक 360 डिग्री कैमरा, हिल-होल्ड असिस्ट और इलेक्ट्रॉनिक स्थिरता नियंत्रण (ईएससी) मिलते हैं।

टोयोटा ग्लैंजा फेसलिफ्ट

बलेनो पर आधारित टोयोटा ग्लैंजा को भी यही अपडेट दिया गया है। इसका सीएनजी वेरिएंट बलेनो के समान आउटपुट प्रदान करता है और 30.61 किमी/किलोग्राम की ईंधन दक्षता का दावा करता है। इसमें नौ इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, वॉयस असिस्टेंस, एक हेड-अप डिस्प्ले, रियर एसी वेंट के साथ ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, क्रूज़ कंट्रोल, छह एयरबैग तक, वाहन स्थिति नियंत्रण (VSC), एक 360- डिग्री कैमरा, हिल-होल्ड असिस्ट (केवल एएमटी) और ईबीडी के साथ एबीएस शामिल हैं।

हुंडई वेन्यू फेसलिफ्ट

हुंडई SUV को फ्रंट और रियर में कॉस्मेटिक ट्वीक्स के साथ हल्का फेसलिफ्ट दिया गया है और कुछ अतिरिक्त फीचर्स भी दिए गए है। कंपनी ने इसे पांच ट्रिम्स - E, S, S+/S(O), SX और SX(O)में पेश किया है। इसमें आपको तीन इंजन ऑप्शन मिलता है।  E, S और S (O) ट्रिम्स को 10 लाख रुपये से कम में खरीदा जा सकता है। फीचर्स के तौर पर इसमें गूगल वॉयस असिस्टेंट सपोर्ट के साथ आठ इंच के टचस्क्रीन डिस्प्ले, डिजिटाइज्ड ड्राइवर डिस्प्ले, एयर प्यूरीफायर, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, कूल्ड ग्लोवबॉक्स, फोर-वे इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, सिंगल-पैन , सनरूफ और वायरलेस फोन चार्जिंग से लैस है। इसमें छह एयरबैग्स, EBD के साथ ABS, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ESC) और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (TPMS) मिलते हैं।

मारुति ब्रेजा

मारुति की ब्रेजा लुक में काफी प्रिमीयम है। मारुति सबकॉम्पैक्ट एसयूवी ने अपने नाम से "विटारा" उपसर्ग को हटाते हुए अपनी पहचान को सिर्फ ब्रेज़ा में अपडेट किया। अधिक प्रीमियम लुक के साथ इसके महत्वपूर्ण ओवरहाल के हिस्से के रूप में, मारुति सबकॉम्पैक्ट एसयूवी ने अपने नाम से "विटारा" उपसर्ग को हटाते हुए अपनी पहचान को सिर्फ ब्रेज़ा में अपडेट किया। LXi, VXi, ZXi और ZXi+ चार ट्रिम्स में पेश किया था। मैनुअल LXi और VXi वेरिएंट की कीमत 10 लाख रुपये से कम है। फीचर्स के तौर पर इसमें टचस्क्रीन डिस्प्ले, एक हेड-अप डिस्प्ले, सिंगल-पैन सनरूफ, वायरलेस फोन चार्जिंग, छह एयरबैग तक, ईबीडी के साथ एबीएस और इलेक्ट्रॉनिक स्थिरता नियंत्रण (ईएससी) के साथ आती है।

सिट्रोएन C3

फ्रेंच की कार निर्माता कंपनी ने इस साल भारत में C3 के साथ अपना पहला मास मार्केट ऑफर लॉन्च किया था। इसमें आपको कुल दो वेरिएंट्स लाइव और फील मिलते हैं। इसमें फीचर्स के तौर पर 10-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, हाइट-एडजेस्टेबल ड्राइवर सीट, चार-स्पीकर साउंड सिस्टम, एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, डुअल फ्रंट एयरबैग और ईबीडी के साथ एबीएस की सुविधा है।

ये भी पढे़ं-

भारतीय बाजार में ola ने move os 3 हाइपरचार्जिंग एक्टिव रीजेन पार्टी मोड को किया रोल आउट , यहां देखें डिटेल्स

Year ender 2022 : ऑटो इंडस्ट्री हुई काफी एडवांस, हाइड्रोजन से लेकर फ्लेक्स फ्यूल वाली गाड़ियां आईं नजर