Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Year ender 2022 : ऑटो इंडस्ट्री हुई काफी एडवांस, हाइड्रोजन से लेकर फ्लेक्स फ्यूल वाली गाड़ियां आईं नजर

साल 2022 में जितने भी गाड़ियां लांच हुई है उनमें से अधिकतर गाड़ियों में या तो लेवल वन या फिर level-2 एडवांस फीचर दिया गया है। एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (Advanced Driver Assistance Systems) यह एक टॉप क्लास मेकैनिज्म है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Updated: Sat, 24 Dec 2022 03:12 PM (IST)
Hero Image
Year ender 2022 : साल 2022 ऑटो इंडस्ट्री के लिए रहा बेहद खास

नई दिल्ली ऑटो डेस्क। साल 2022 ऑटो इंडस्ट्री के लिए बेहद ख़ास रहा है क्योंकि, कोरोना के प्रभाव से पूरी इंडस्ट्री बुरी तरह से प्रभावित हो चुकी थी या वह साल है जहां पर कंपनी ने अच्छी खासी ही है। 2022 में ऑटो इंडस्ट्री के अंदर कई महत्वपूर्ण बदलाव हुए हैं जिसको हम आधुनिकीकरण के तौर पर देखते हैं।

हाई-टेक एक्सप्रेसवे-

साल 2022 में देश को पहला हाई-टेक एक्सप्रेस वे मिला, जहां 11 दिसंबर से 701 किलोमीटर लंबा मुंबई-नागपुर समृद्धि एक्सप्रेस वे का उद्घाटन  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था। इस एक्सप्रेस वे पर कई ऐसी एडवांस सुविधाएं दी गई हैं, जो शायद ही किसी हाईवे या एक्सप्रेसवे पर देखने को मिलेंगी।

हाइड्रोजन कार-

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी को इस साल हाइड्रोजन से चलने वाली गाड़ियों को प्रमोट करते हुए देखा गया है। दरअसल, ईंधन के विकल्प के तौर र हाइड्रोजन कार को देश के फ्यूचर के तौर पर देखा जा रहा है।

ADAS फीचर-

साल 2022 में जितने भी गाड़ियां लांच हुई है उनमें से अधिकतर गाड़ियों में या तो लेवल वन या फिर level-2 एडवांस फीचर दिया गया है। एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (Advanced Driver Assistance Systems) यह एक टॉप क्लास मेकैनिज्म है। यह आपको ऑटोमैटिक कार वाली फीलिंग देता है। यह किसी जर्मन या अमेरिकी गाड़ी में नहीं, बल्कि भारत में बनी महिंद्रा की कारों में भी देखने को मिलता है। एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (Advanced Driver Assistance Systems) बहुत ही खास सेफ्टी फीचर है, जो आपको सुरक्षित रखने में हेल्प करता है। यह सिस्टम आगे चलने वाली गाड़ी से एक समान दूरी मेंटेन करने के लिए यूज किया जाता है।

फ्लेक्स फ्यूल कार-

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने साल 2022 में टोयोटा मिराई नाम की फ्लैक्स फ्यूल  कार को भारत में लांच किया था ।  यह गाड़ी देश की पहली फ्लाइट स्कूल पर चलने वाली कार थी अभी हाल ही में मारुति ने वैगनआर को फ्लेक्स टूल कांसेप्ट को अनवील किया था।

इलेक्ट्रिक वाहन-

इलेक्ट्रिक वाहन का चलन दिन पर दिन काफी तेजी से बढ़ते जा रहा है। इस साल कई बड़ी वाहन निर्माता कंपनियों ने अपने अपने वाहनों को लॉन्च किया है। आने वाले दिनो में इसमें और तेजी देखने को मिलेगी। पेट्रोल डीजल के बढ़ते कीमतों के कारण हर कोई इलेक्ट्रिक वाहन को अपना रहा है। लोगों का तेजी से अनना इसके भविष्य को दर्शाता है।

फास्ट चार्जर-

भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहन तेजी से बढ़ते जा रही है। लोग इसको अपना भी तेजी से रहे हैं लेकिन आज भी लोगों के दिलो में इसको लेकर एक सवाल रहता है चार्जिंग स्टेशन और फास्ट चार्जर। समय काफी तेजी से भागता है लोग इस समय हर चीज बिना समय गवाए पाना चाहते हैं। इसी को देखते हुए सरकार काफी तेजी से ईवी चार्जिंग स्टेशनों को स्थापित कर रही है। इसके साथ ही इतने ही तेजी से वाहन निर्माता कंपनियां फास्ट चार्जर को बनाने में जोर दे रही है ताकि लोग बिना समय गवाए अपनी कार को तेजी से चार्ज कर सके।

ये भी पढ़ें-

सड़क पर हो ऊंचे ब्रेकर या गड्ढे तो किस बात की टेंशन आराम से निकल जाएगी ये कारें

अगर शीशे को बंद करके करते हैं ड्राइव तो कार में जरूर लगाएं ये एक्सेसरी, हो सकते हैं कई बीमारियों के शिकार