Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इन 10 देशों में India Driving License के साथ कर सकते हैं ड्राइविंग, Foreign Trip से पहले जान लीजिए नियम

संयुक्त राज्य अमेरिका अमेरिकी सड़कों पर भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के उपयोग की अनुमति देता है। ड्राइविंग लाइसेंस देश में प्रवेश के दिन से एक वर्ष के लिए वैध होता है। कनाडा भारतीय नागरिकों को 60 दिनों तक की अवधि के लिए अपने डीएल के साथ गाड़ी चलाने की अनुमति देता है। आइए अन्य देशों के बारे में भी जान लेते हैं।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Mon, 19 Feb 2024 06:21 PM (IST)
Hero Image
India Driving License के साथ इन 10 देशों में कार ड्राइव कर सकते हैं।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। अगर आप विदेश यात्रा पर जा रहे हैं और आपकी ख्वाहिश है कि वहां जाकर कार चलाएं,तो हम आपके लिए इससे संबंधित कुछ जरूरी जानकारी लेकर आए हैं। कई देश भारतीयों को भारत से अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग परमिट के बिना भी वैध भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ अपनी सड़कों पर कार चलाने की अनुमति देते हैं। आइए, इनके बारे में जान लेते हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका

संयुक्त राज्य अमेरिका अमेरिकी सड़कों पर भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के उपयोग की अनुमति देता है। ड्राइविंग लाइसेंस देश में प्रवेश के दिन से एक वर्ष के लिए वैध होता है। हालांकि, ड्राइविंग लाइसेंस भारत की किसी भी क्षेत्रीय भाषा में नहीं हो सकता है और यदि है तो उसका अंग्रेजी में अनुवाद किया जाना चाहिए। यूएसए में कार ड्राइव करने के लिए I-94 फॉर्म भी ले जाना होगा, वैध प्रवेश के प्रमाण के रूप में कार्य करता है।

यह भी पढ़ें- Maruti Suzuki अपनी इन कारों पर दे रही है 45 हजार रुपये तक का बंपर डिस्काउंट, ऐसे उठाएं डील का फायदा

ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया भी न्यू साउथ वेल्स, क्वींसलैंड, दक्षिण ऑस्ट्रेलिया और ऑस्ट्रेलियाई राजधानी क्षेत्र सहित कई जगहों पर एक वर्ष के लिए भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के उपयोग की अनुमति देता है। हालांकि, उत्तरी ऑस्ट्रेलिया के लिए लाइसेंस तीन महीने के लिए वैध है।

कनाडा

कनाडा भारतीय नागरिकों को 60 दिनों तक की अवधि के लिए अपने डीएल के साथ गाड़ी चलाने की अनुमति देता है, जिसके बाद यदि आप देश में गाड़ी चलाना जारी रखना चाहते हैं, तो आपको एक अलग परमिट की जरूरत होगी। कनाडा में वाहन सड़क के दाहिनी ओर भी चलाए जाते हैं।

यूके

भारतीय ड्राइवर का लाइसेंस इंग्लैंड, वेल्स, स्कॉटलैंड और उत्तरी आयरलैंड में प्रवेश के दिन से एक वर्ष के लिए वैध होता है। हालांकि इसको लेकर भी यूके में नियम हैं और केवल मोटरसाइकिल और कारों को ही चलाने की अनुमति दी जाती है। इसके लिए लाइसेंस भी अंग्रेजी में होना चाहिए और आपको सड़क के बाईं ओर गाड़ी चलानी होगी।

न्यूजीलैंड

न्यूजीलैंड एक वर्ष के लिए भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के उपयोग की अनुमति देता है, जिसके बाद किसी को NZ ड्राइवर लाइसेंस या अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग परमिट की आवश्यकता होगी। न्यूजीलैंड में भारतीय डीएल के साथ गाड़ी चलाने के लिए आवश्यक न्यूनतम आयु 21 वर्ष है और आपका ड्राइविंग लाइसेंस अंग्रेजी में होना चाहिए।

स्वीटजरलैंड

उपरोक्त देशों की तरह, स्विट्जरलैंड भी भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस धारक को एक वर्ष के लिए देश में गाड़ी चलाने की अनुमति देता है। लाइसेंस अंग्रेजी में होनी चाहिए और यहां कारों को सड़क के दाहिनी ओर चलाना होगा।

जर्मनी

जर्मनी में केवल छह महीने के लिए भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के उपयोग की अनुमति है। ये लाइसेंस या तो अंग्रेजी या जर्मन में होना चाहिए। छह महीने के बाद आपको अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग परमिट या जर्मन ड्राइविंग लाइसेंस की आवश्यकता होगी।

फ्रांस

फ्रांस में भारतीय ड्राइवर का लाइसेंस एक वर्ष तक के लिए वैध होता है, हालाँकि, किसी को इसका फ़्रेंच में अनुवाद करना होगा। इसके अलावा, अधिकांश यूरोप की तरह, फ्रांस में कारों का स्टीयरिंग व्हील बाईं ओर होता है, और कारें सड़क के दाईं ओर चलती हैं।

दक्षिण अफ्रीका

भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ दक्षिण अफ्रीका में एक वर्ष तक गाड़ी चला सकते हैं। ड्राइविंग लाइसेंस अंग्रेजी में होना चाहिए और देश में कार या मोटरसाइकिल किराए पर लेने के लिए अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग परमिट की आवश्यकता हो सकती है।

स्वीडन

आप भारतीय ड्राइवर लाइसेंस के साथ स्वीडन की खूबसूरत सड़कों पर एक साल तक ड्राइव का आनंद ले सकते हैं। ये ड्राइविंग लाइसेंस अंग्रेजी या फिर स्वीडन द्वारा अनुमोदित किसी अन्य भाषा में होनी चाहिए।

यह भी पढ़ें- 2024 Mahindra XUV700 भारतीय बाजार में हुई लॉन्च, 13.99 लाख रुपये की शुरुआती कीमत के साथ हुए ये बदलाव