Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

डीजल इंजन कार का इस तरह रखें ख्याल! वरना हो जाएगा भारी नुकसान

डीजल इंजन के मेंटेनेंस के लिए आपको कई बातों का ख्याल रखना पड़ता है। अगर आप इसकी मेंटेनेंस समय पर करवाते हैं तो आपको किसी भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता।लेकिन आप इसके मेंटेनेंस में कोई लापरवाही करते हैं तो आपको कई परेशानियों को झेलना पड़ सकता है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Updated: Sun, 30 Oct 2022 09:39 AM (IST)
Hero Image
डीजल इंजन कार का इस तरह रखें ख्याल

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। डीजल इंजन के मेंटेनेंस कराते वक्त आपको कई बातों का ध्यान रखना पड़ता है।  ऐसे में अगर आप समय पर इसका मेंटेनेंस नहीं करते तो आपकी कार को काफी नुकसान पहुंचता है और आपको इसकी अच्छी खासी कीमत भी चुकानी पड़ती है।

अगर आप इसके मेंटेनेंस के वक्त ऑयल और एयर फिल्टर को साफ नहीं करते तो इसका इंजन समय पर खराब हो सकता है। इसलिए आप इसे समय पर साफ करते रहे। अगर आप इसे समय पर साफ कराएंगे तो इसकी परफार्मेंस में काफी सुधार देखने को मिलेगा।

कूलेंट चेक करें

आपको बता दें, डीजल इंजन की बाइक इंजन की तुलना में काफी ज्यादा गर्म होता है। इसलिए कूलेंट का काम बहुत जरूरी होता है। इंजन में कूलेट को समय-समय पर चेक करते रहना चाहिए और जरूरत के समय कूलेंट भी डलवा लेना चाहिए। आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कहीं इंजन से  कूलैंट लीक तो नहीं हो रहा ।

फ्यूल फिल्टर

फ्यूल फिल्टर का काम डीजल इंजन में काफी महत्वपूर्ण होता है यह पूरे फ्यूल को फिल्टर करता है। अगर आप इसे सही सीमा पर ठीक नहीं करवाएंगे तो इसमें कचरा जमा हो जाएगा, जिससे आपको कई परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

समय पर करें ऑयल चेंज

डीजल इंजन से ऑयल और ऑयल फिल्टर को बदलना काफी जरुरी होता है। आपको इंजन को सही रखने के लिए लुब्रिकेंट का इस्तेमाल करना चाहिए।जब भी आपको लगे ये काला हो चुका है तो तुरंत इसे बदल दे।

ये भी पढ़ें - 

इलेक्ट्रिक वाहन लेने से पहले समझे कौन सी बैटरी आपके लिए बेहतर, कही हो ना जाएं मुसीबत के शिकार

इन पॉपुलर गाड़ियों को जल्द मिल सकता है सीएनजी वेरिएंट, क्या आपकी फेवरेट कार है शामिल?

Petrol vs Hybrid Car : पेट्रोल से कितनी अलग है हाइब्रिड कार? आसान भाषा में समझें

Car Under 3 Lakh : मात्र 3 लाख के अंदर खरीदें ये शानदार गाड़ियां, जानें इनकी खासियत