Move to Jagran APP

ZEM Car: कबाड़ की चीजों से बनी है यह कार, चलने पर धुआं निकालने के बजाए सोखती है कार्बन!

ZEM Car अपने आप में एक अनोखी कार है। इसे चलाने पर बाकी कारों की तरह कार्बन निकलने के बजाये यह अपने आस-पास के कार्बन को सोख लेती है। इसे नीदरलैंड के Eindhoven University Of Technology के विद्यार्थियों ने बनाया है और इसमें रिसाइकल्ड प्लास्टिक का इस्तेमाल हुआ है।

By Sonali SinghEdited By: Updated: Mon, 19 Sep 2022 10:21 AM (IST)
Hero Image
Zero Emission Mobility- ZEM Car From Netherlands, absorbs carbon (PC-Reuters)
नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। ZEM Car:  दुनियाभर के ऑटोमोबाइल निर्माता इन दिनों पर्यावरण में कारों से होने वाले हानिकारक प्रभावों को कम करने के लिए एक के बाद एक नए नई तकनीकों को सामने ला रहे हैं। ज्यादातर वाहन निर्माता कंपनियां इलेक्ट्रिक कारों और हाइड्रोजन से चलने वाली गाड़ियों की ओर ध्यान दे रहे हैं। इसी बीच नीदरलैंड (Netherlands) में एक कॉलेज विद्यार्थियों के ग्रुप ने मिलकर कमाल की कार बना दी है।

यह कार कबाड़ की चीजों से बनी है, लेकिन यह पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने के बजाए वातावरण में बढ़ रहे कार्बन को कम कर सकती है। हो गए न सुनकर हैरान! कार्बन सोखने वाली इस कार को जेम (ZEM) नाम दिया गया है और यह लुक में किसी BMW कार की तरह दिखती है।

काम के अनुरूप दिया गया है नाम

इस कार को ZEM नाम दिया गया है, जो कि जीरो इमिशन मोबिलिटी (Zero Emission Mobility) का शॉर्ट फॉर्म है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, यह कारनामा नीदरलैंड के Eindhoven University Of Technology के विद्यार्थियों ने किया है और जिस विद्यार्थियों के ग्रुप ने इस अद्भुत कार को बनाया है उनका नाम टीयू/इकोमोटिव (TU/Ecomotive) है।

क्यों अपने में खास है यह कार?

इस कार की सबसे खास बात है कि इसे जहां भी चलाया जाता है यह अपने आस-पास के कर्बन को सोख लेती है। हालांकि, कार से कर्बन का उत्सर्जन भी होता है, लेकिन उसकी मात्र सोखे गए कर्बन की मात्र से बहुत कम है। यही बात जेम कार को अपने आप में खास बना देती है।

जेम में दो फिल्टर का इस्तेमाल किया गया है, जो 20 हजार मील की ड्राइविंग में 2 किलोग्राम कार्बन डाई ऑक्साइड को सोख सकती है। इसके अलावा, इस कर में क्लीनट्रॉन लिथियम-आयन बैटरी पैक का इस्तेमाल किया गया है।

डिजाइन भी है अनोखा

फीचर्स के अलावा जेम (ZEM) के डिजाइन को भी बहुत खास तरीके से बनाया गया है। इसमें नए मटेरियल का इस्तेमाल करने के बजाए रिसाइकल्ड प्लास्टिक का इस्तेमाल हुआ है। साथ ही लुक किसी ऐसी-वैसी कार की तरह नहीं, बल्कि BMW के किसी मॉडल की तरह दिखती है। जिसमें दो लोगों के बैठने की जगह है।

फिलहाल इस कार पर कई टेस्टिंग की जा रही है और इसे यूएस प्रमोशनल टूर के दौरान कई यूनिवर्सिटीज में शोकेस करने की योजना है।

ये भी पढ़ें- 

Flex Fuel से चलने वाली कार बचा सकती है आपके हजारों रुपये, आसान भाषा में समझें पूरा गणित

आखिर ज्यादातर इलेक्ट्रिक स्कूटरों में ही क्यों लग रही है आग? जानिए इसके पीछे की असल वजह