Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BMW ने लॉन्च की 1.70 करोड़ रुपये में अपनी दमदार इलेक्ट्रिक कार, मिलेंगे बेहतरीन फीचर्स

कंपनी ने इस कार के केबिन को पूरी तरह से बदल दिया है। मॉडल को अब डुअल स्क्रीन सेट-अप के साथ लाइव कॉकपिट प्लस भी मिलता है। इसमें 12.3 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल और 14.9 इंच का इंफोटेनमेंट यूनिट भी मिलता है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Sat, 07 Jan 2023 02:53 PM (IST)
Hero Image
BMW launched its electric car for Rs 1.70 crore, will get the best features

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। भारतीय बाजार में BMW इंडिया ने अपनी सातवीं जनरेशन की 7 सीरीज और पहली i7 इलेक्ट्रिक सेडान लॉन्च कर दी है। आपको बता दे इस कार की कीमत 1.70 करोड़ रुपये से शुरू होती है, जबकि नई आई7 की कीमत 1.95 करोड़ रुपये है। ये सभी कीमतें एक्स -शोरुम है। वहीं दोनों मॉडल्स की बुकिंग आज से ही शुरु हो रही है, इसकी डिलीवरी मार्च 2023 से शुरु हो जाएगी।

आई7 सीएलएआर प्लेटफॉर्म पर बेस्ड

7वीं जनरेशन की बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज और आई7 सीएलएआर प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है और मौजूदा मॉडल की तुलना में इसके डिजाइन में काफी बदलाव किया गया है। नया मॉडल बड़े पैमाने पर नई किडनी ग्रिल और स्प्लिट एलईडी हेडलैंप, नए अलॉय व्हील और रैप अराउंड एलईडी टेल लाइट्स के साथ बोल्ड है। वहीं ये मॉडल एक फ्लैट बोनट और शार्प शोल्डर-लाइन के साथ आता है, जो दोनों ही मॉडल की उपस्थिति और शानदार लुक को दर्शाता है।

इंटीरियर फीचर्स

कंपनी ने इस कार के केबिन को पूरी तरह से बदल दिया है। मॉडल को अब डुअल स्क्रीन सेट-अप के साथ लाइव कॉकपिट प्लस भी मिलता है। इसमें 12.3 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल और 14.9 इंच का इंफोटेनमेंट यूनिट भी मिलता है। यह मॉडल डैशबोर्ड पर वेंटिलेशन और जलवायु नियंत्रण कार्यों के लिए टच-कैपेसिटिव कंट्रोल के साथ इंटरेक्शन बार के साथ भी आता है। इसमें 5.5-इंच टचस्क्रीन कंट्रोल सिस्टम भी है। लेदर अपहोल्स्ट्री, अधिक टिकाऊ सामग्री, 18-स्पीकर 4डी ऑडियो सिस्टम, 42.5 डिग्री तक रेक्लाइनिंग के साथ एग्जीक्यूटिव लाउंज सीट, मसाज और सीट वेंटिलेशन, स्वचालित दरवाजे, पैनोरमिक ग्लास रूफ, क्लाउड-आधारित नेविगेशन , इसमें 18 स्पीकर और Amazon Fire TV बिल्ट-इन के साथ 31.3-इंच 8K डिस्प्ले और भी बहुत कुछ मिलता है।

पावरट्रेन ऑप्शन

नई जनरेशन की बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज में पावरट्रेन ऑप्शन में 740i एम स्पोर्ट पर 3.0-लीटर इन-लाइन छह-सिलेंडर पेट्रोल 376 बीएचपी और 520 एनएम का पीक टॉर्क मिलता है। इसके मोटर को 8-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है।i7 xDrive60 में दो इलेक्ट्रिक मोटर हैं जो 536 बीएचपी और 744 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है। 240 किमी प्रति घंटे की स्पीड के साथ ये 4.7 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है।

चार्जिंग सिस्टम

इस कार को चार्ज करने के लिए फास्ट चार्जर का इस्तेमाल किया जाता है। यह केवल 34 मिनट में 10-80 प्रतिशत तक चार्ज हो सकता है जो 10 मिनट में लगभग 170 किमी की रेंज को जोड़ता है। इसी बीच एक 11 kW AC चार्जर i7 को 10.5 घंटे में पूरी तरह से चार्ज कर देगा। वाहन निर्माता कंपनी  i7 पर दो साल की स्टैंडर्ड वारंटी दे रही है और बैटरी पैक पर  8 साल/160,000 किमी की वारंटी भी मिल रही है। सुरक्षा के लिहाज से इसमें अटेंशन असिस्टेंट, कॉर्नरिंग ब्रेक कंट्रोल (CBC) सहित डायनामिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (DSC), ऑटो होल्ड के साथ इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक भी मिलता है। 

ये भी पढ़ें-

लॉन्चिंग के महीनों बाद भी चर्चा में है मारुति का ये मॉडल, जानें क्या है दीवानगी की वजह

ऑटो एक्सपो 2023 में लगेगा टाटा की ईवी गाड़ियों का तांता, जानें इनकी खासियत