Move to Jagran APP

Toyota Innova Hycross को चुनौती देने BYD ने लॉन्‍च की eMAX7 इलेक्ट्रिक एमपीवी, सिंगल चार्ज में चलेगी 530 KM

चीन की इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता BYD की ओर से नई इलेक्ट्रिक एमपीवी BYD eMAX7 को लॉन्‍च (BYD eMAX 7 launched in India) कर दिया गया है। कंपनी की ओर से इसमें किस तरह के फीचर्स को दिया गया है। कितनी दमदार बैटरी और मोटर दी गई है। सिंगल चार्ज में इसे कितने किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। इसे किस कीमत पर खरीदा जा सकता है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Tue, 08 Oct 2024 03:00 PM (IST)
Hero Image
BYD eMAX7 इलेक्ट्रिक एमपीवी भारतीय बाजार में हुई लॉन्‍च। जानें कीमत और फीचर्स की डिटेल।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। चीन की वाहन निर्माता BYD की ओर से भारतीय बाजार में नई गाड़ी BYD eMAX7 को लॉन्‍च कर दिया गया है। कंपनी की ओर से इसे किस तरह के फीचर्स के साथ लाया गया है। सिंगल चार्ज में गाड़ी को कितनी दूरी तक चलाया जा सकता है। कितने वेरिएंट में इसे ऑफर किया गया है। किस कीमत पर लॉन्‍च किया गया है। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

लॉन्‍च हुई BYD eMAX7

बीवाईडी की ओर से भारत में नई इलेक्ट्रिक एमपीवी के तौर पर eMAX7 को लॉन्‍च कर दिया गया है। कंपनी की इस गाड़ी को छह और सात सीटों के विकल्‍प के साथ लाया गया है। इसके अलावा इसमें कई बेहतरीन फीचर्स को भी ऑफर किया गया है।

कैसे हैं फीचर्स

BYD eMAX7 इलेक्ट्रिक एमपीवी में कंपनी की ओर से इसमें क्रिस्‍टल फ्लोटिंग एलईडी हेडलाइट्स, 17 इंंच अलॉय व्‍हील्‍स, ब्‍लैक और ब्राउन ड्यूल टोन इंटीरियर, फ्रंट वेंटिलेटिड सीट्स, 12.8 इंच का रोटेशनल इंफोटेनमेंट सिस्‍टम, एपल कार प्‍ले, एंड्राइड ऑटो, पांच इंच एडवांस इंस्‍ट्रूमेंट क्‍लस्‍टर, वायरलैस फोन चार्जर, पैनोरमिक सनरूफ, 580 लीटर की क्षमता का बूट स्‍पेस (तीसरी रो फोल्‍ड करने के बाद), सेकेंड रो में 60:40 स्प्लिट की सुविधा जैसे कई फीचर्स दिए गए हैं। सुरक्षा के लिए इसमें छह एयरबैग, एबीएस, ईपीएफ, ईबीडी और ADAS को दिया गया है।

यह भी पढ़ें- Tata Curvv EV Vs BYD Atto3: फीचर्स, रेंज और कीमत के मामले में किसे खरीदना होगा बेहतर, पढ़ें पूरी खबर

मिलेगा दो बैटरी का विकल्‍प

BYD eMAX7 में दो बैटरी का विकल्‍प दिया गया है। इसमें 55.4 kWh और 71.8 kWh की क्षमता की बैटरी को विकल्‍प के तौर पर दिया गया है। जिससे इसे सिंगल चार्ज में 420 और 530 किलोमीटर की NEDC रेंज मिलती है। 55.4 kWh क्षमता वाले प्रीमियम वेरिएंट को 0-100 किलोमीटर की स्‍पीड पकड़ने में 10.1 सेकेंड का समय लगता है जबकि 71.8 kWh क्षमता की बैटरी वाले सुपीरियर वेरिएंट को 8.6 सेकेंड में 0-100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्‍पीड से चलाया जा सकता है।

कितनी है कीमत

बीवाईडी की ओर से नई इलेक्ट्रिक एमपीवी के प्रीमियम के छह सीटों वाले वेरिएंट की एक्‍स शोरूम कीमत 26.90 लाख रुपये और सात सीटों वाले वर्जन की एक्‍स शोरूम कीमत 27.50 लाख रुपये तय की है। सुपीरियर वेरिएंट में छह‍ सीटों के साथ 29.30 लाख रुपये और सात सीटों के साथ 29.90 लाख रुपये की एक्‍स शोरूम कीमत पर खरीदा जा सकता है। एमपीवी को लॉन्‍च करने से पहले 51 हजार रुपये में बुकिंग को शुरू कर दिया गया था। कंपनी की ओर से इसकी बैटरी, मोटर और मोटर कंट्रोलर पर आठ साल की वारंटी दी गई है। इसके अलावा छह साल का रोड साइड असिस्‍टेंस, 7kW का होम चार्जर को दिया जाएगा।

किनसे होगा मुकाबला

बीवाईडी की ओर से दुनियाभर में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री की जाती है। लेकिन भारतीय बाजार में eMAX7 को इलेक्ट्रिक एमपीवी सेगमेंट में लॉन्‍च किया गया है। इसे छह और सात सीटों के विकल्‍प के साथ लाया गया है। ऐसे में इसका सीधा मुकाबला तो किसी अन्‍य इलेक्ट्रिक एमपीवी के साथ नहीं होता, लेकिन Toyota Innova, Toyota Innova Hycross को 20 से 30 लाख रुपये की एक्‍स शोरूम कीमत पर ऑफर किया जाता है। इसलिए BYD eMAX7 का मुकाबला टोयोटा इनोवा, Mahindra XUV 700 के साथ होगा।

यह भी पढ़ें- 2025 BYD Seal इलेक्ट्रिक सेडान लॉन्च; ऑटोपायलट, ऑटोमेटिक पार्किंग जैसे फीचर्स से है लैस