Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

EMotorad T-Rex Air इलेक्ट्रिक साइकिल हुई लॉन्च, सिंगल चार्ज में चलेगी 50km से ज्यादा

EMotorad T-Rex Air इलेक्ट्रिक साइकिल को भारत में लॉन्च हो गई है। इस माउंटेन बाइक को इलेकेट्रिक के साथ ही गियर वाली साइकि की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसकी टॉप स्पीड 25 किमी प्रति घंटा है जो पैडल मारकर और बढ़ाया जा सकता है। आइए जानते हैं कि इस इलेक्ट्रिक साइकिल को और किन फीचर्स के साथ लाया गया है।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Sun, 28 Jul 2024 06:00 PM (IST)
Hero Image
EMotorad T-Rex Air इलेक्ट्रिक साइकिल की टॉप स्पीड 25kmph है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। साइकिल निर्माता EMotorad ने नई T-Rex Air ने इलेक्ट्रिक साइकिल लॉन्च की है। इसे आप गियर के साथ ही इलेक्ट्रिक साइकिल दोनों के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। इस इलेक्ट्रिक साइकिल को कई बेहतरीन फीचर्स से लैस किया गया है, जो इसे काफी खास बनाती है। आइए जानके हैं इसके फीचर्स के बारे में।

दोनों पहियों में दिए गए हैं डिस्क ब्रेक

T-Rex Air में 27.5-इंच के पहिए लगाए गए हैं। इस माउंटेन बाइक को दो कलर ऑप्शन ऑरेंज ब्लेज़ और ट्रॉपिकल ग्रीन के साथ लॉन्च किया गया है। इतना ही नहीं यह कोरल क्रूज़ और सनडाउन येलो में 29-इंच व्हील वैरिएंट में भी लाई गई है। इसके अलावा इस इलेक्ट्रिक साइकिल में हाई-टेंसिल स्टील फ्रेम, 100 मिमी ट्रैवल वाला फ्रंट टेलिस्कोपिक फोर्क, दोनों पहियों पर डिस्क ब्रेक दिए गए हैं। इसके अलावा यह मल्टीपर्पस ब्लॉक पैटर्न टायर के साथ लगे डबल-वॉल एल्युमीनियम स्पोक एलॉय व्हील पर रन करती है।

यह भी पढ़ें- TVS और BMW ने मिलकर तैयार की EV टू-व्हीलर CE 02, 2024 के अंत तक होगी लॉन्च

इन फीचर्स से है लैस

T-Rex Air में पांच इंच का LCD क्लस्टर दिया गया है, जो बैटरी, स्पीड, ओडोमीटर, पैडल असिस्ट लेवल और हेडलाइट ऑन/ऑफ इंडिकेशन के बारे में बताता है। इस साइकिल में हॉर्न भी दिया गया है। यह इलेक्ट्रिक साइकिल 2A चार्जर के सपोर्ट के साथ आती है। इसे 0 से 80 फीसद तक चार्ज होने में करीब 2 घंटे और 30 मिनट लगते हैं।

साइकिल में लगी है 250W इलेक्ट्रिक मोटर

T-Rex Air में 250W की इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है, जो 10.2AH की रिमूवेबल लिथियम-आयन बैटरी के जरिए संचालित होती है। यह साइकिल 5-लेवल पेडल असिस्ट के साथ आती है और इस असिस्ट पर 50 किमी से अधिक और थ्रॉटल पर 40 किमी से अधिक की रेंज देती है। अगर बैटरी खत्म हो जाती है तो इसे आप गियर वाली साइकिल की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें 7-स्पीड शिमैनो गियरबॉक्स दिया गया है। इस इलेक्ट्रिक साइकिल की टॉप स्पीड 25 किमी प्रति घंटा है, लेकिन आप इसके पैडल का इस्तेमाल करके और तेज चला सकते हैं।

EMotorad T-Rex Air की कितनी है कीमत

T-Rex Air को कंपनी ने भारत में लॉन्च कर दिया है। इस इलेक्ट्रिक साइकिल की शुरुआती कीमत 34,999 रुपये है। जिसे आप गियर और इलेक्ट्रिक साइकिल दोनों के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Electric Vehicles पर सितंबर तक जारी रहेगी EMPS 2024, सरकार ने दो महीने तक बढ़ाई स्‍कीम