Move to Jagran APP

Honda ने लॉन्‍च की CB300F मोटरसाइकिल, देश की पहली E85 Flex Fuel बाइक, कीमत 1.70 लाख रुपये

दो पहिया वाहन निर्माता Honda की ओर से भारतीय बाजार में नई बाइक Honda CB300F को लॉन्‍च (Honda CB300F Flex Fuel Bike Launched) कर दिया गया है। कंपनी की ओर से इस बाइक को किस तरह की खासियत के साथ लाया गया है। इसमें किस तरह के फीचर्स दिए गए हैं। कितना दमदार इंजन बाइक में दिया गया है। किस कीमत पर इसे खरीदा जा सकता है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Sun, 20 Oct 2024 01:00 PM (IST)
Hero Image
Honda की ओर से भारतीय बाजार में नई बाइक के तौर पर CB300F को लॉन्‍च किया गया है।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। जापानी दो पहिया वाहन निर्माता Honda की ओर से भारतीय बाजार में नई बाइक को लॉन्‍च कर दिया गया है। बाइक को किस सेगमेंट में लॉन्‍च किया गया है। किस तरह के फीचर्स इसमें दिए गए हैं। कितना दमदार इंजन बाइक में मिलता है। किस खासियत के साथ इसे भारत में लॉन्‍च (Honda CB300F Flex Fuel Bike Launched) किया गया है। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

लॉन्‍च हुई Honda CB30F बाइक

होंडा मोटरसाइकिल और स्‍कूटर इंडिया की ओर से भारतीय बाजार में नई बाइक को लॉन्‍च किया गया है। कंपनी की ओर से नई बाइक के तौर पर Honda CB300F को लाया गया है। बाइक को 300 सीसी सेगमेंट में लाया गया है।

यह भी पढ़ें- भारत के साथ विदेश में भी बढ़ी Honda के स्‍कूटर-बाइक की मांग, September 2024 में हुई 5.83 लाख यूनिट्स की बिक्री

क्‍या है खासियत

Honda CB300F बाइक की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसे Flex Fuel से चलाया जा सकता है। बाइक को 85 फीसदी फ्लेक्‍स फ्यूल के साथ आसानी से चलाया जा सकता है। जिस कारण यह देश की पहली ऐसी बाइक बन गई है जो 85 फीसदी Flex Fuel और 15 फीसदी पेट्रोल के साथ चलाई जा सकती है।

कितना दमदार इंजन

कंपनी की ओर से बाइक को 300 सीसी सेगमेंट में लॉन्‍च किया गया है। इसमें 293.92 सीसी की क्षमता का ऑयल कूल्‍ड फोर स्‍ट्रोक, सिंगल सिलेंडर इंजन के साथ लाया गया है। जिससे इसे 18.3 किलोवाट की पावर और 25.9 न्‍यूटन मीटर का टॉर्क मिलता है। बाइक को छह स्‍पीड गियरबॉक्‍स के साथ लाया गया है। जिसके साथ असिस्‍ट स्लिपर क्‍लच भी दिया गया है।

कैसे हैं फीचर्स

होंडा की ओर से देश की पहली E85 फ्लेक्‍स फ्यूल से चलने वाली बाइक में कई बेहतरीन फीचर्स को दिया गया है। इसमें आगे और पीछे के पहियों पर डिस्‍क ब्रेक, ड्यूल चैनल एबीएस, सलेक्‍टेबल टॉर्क कंट्रोल, गोल्‍डन रंग के यूएसडी फॉर्क्‍स, 5स्‍टेप एडजस्‍टेबल रियर मोनो शॉक सस्‍पेंशन, एलईडी लाइट्स, फुली डिजिटल इंस्‍ट्रूमेंट क्‍लस्‍टर, इंटेलीजेंट इथेनॉल इंडीकेटर जैसे फीचर्स को दिया गया है।

कितनी है कीमत

होंडा ने अपनी नई बाइक Honda CB 300F को सिंगल वेरिएंट में ही लॉन्‍च किया है। इसे स्‍पोर्ट्स रेड और मैट एक्सिस ग्रे मेटैलिक रंगों के विकल्‍प के साथ लाया गया है। बाइक को 1.70 लाख रुपये की एक्‍स शोरूम कीमत पर लॉन्‍च किया गया है। कंपनी से मिली जानकारी के मुताबिक इसे October 2024 के आखिरी हफ्ते से Honda Big Wing डीलरशिप के जरिए उपलब्‍ध करवाया जाएगा।

किनसे होगा मुकाबला

Honda CB 300F को 300 सीसी सेगमेंट में लाया गया है। ऐसे में इस बाइक का सीधा मुकाबला Kawasaki Ninja 300, KTM, Suzuki Gixxer 250, TVS Apache RTR310 जैसी बाइक्‍स के साथ होगा।

यह भी पढ़ें- 24 सितंबर 1948 को हुई थी Honda की शुरुआत, पिस्‍टन बनाने से लेकर गाड़ी और बाइक बनाने तक, ऐसे खड़ी हुई कंपनी