Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Maruti Suzuki Invicto : खत्म हुआ इंतजार, मारुति ने 24.79 लाख रुपये की कीमत पर लॉन्च की इनविक्टो MPV

Maruti Suzuki Invicto Price and Launch Details इसकी स्टाइलिंग एसयूवी जैसी है लेकिन इसके व्यावहारिक पहलू एक एमपीवी की तरह हैं। मारुति इनविक्टो की लंबाई 4755 मिमी चौड़ाई 1850 मिमी और ऊंचाई 1795 मिमी है। इनविक्टो तीन ड्राइव मोड - नॉर्मल स्पोर्ट और इको के साथ आती है और ये 9.5 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Wed, 05 Jul 2023 02:26 PM (IST)
Hero Image
Maruti Invicto launched at 24 lakh and 79 thousand Rupees check the details

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki ने अपनी बहुप्रतीक्षित एमपीवी Invicto को भारतीय बाजार में लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने इसकी शुरुआती कीमत 24.79 लाख रुपये (शुरुआती, एक्स-शोरूम) रखी है। Maruti Suzuki Invicto को दो ट्रिम्स - जेटा+ और अल्फा+ में पेश किया गया है और ये दो सीटिंग कॉन्फिगरेशन में आएगी। जैसा कि आपको पता है, कंपनी ने इसकी बुकिंग शुरू कर दी है और ग्राहक इसे नेक्सा शोरूम से खरीद पाएंगे।

Maruti Suzuki Invicto का एक्सटीरियर

कंपनी का कहना है कि Maruti Suzuki Invicto की स्टाइलिंग एसयूवी जैसी है लेकिन इसके व्यावहारिक पहलू एक एमपीवी की तरह हैं। मारुति इनविक्टो की लंबाई 4,755 मिमी, चौड़ाई 1,850 मिमी और ऊंचाई 1,795 मिमी है। तीनों पंक्तियों में बैठने की जगह के साथ बूट स्पेस 239 लीटर का है और इसे 600 लीटर से अधिक तक बढ़ाया जा सकता है। डिजाइन की बात करें तो इनविक्टो का फ्रंट हुड उभरा हुआ है, जबकि ग्रिल पर क्रॉसबार ग्रैंड विटारा के फेस सेट अप के समान दिखते हैं।

एलईडी हेडलाइट और टेल लाइट सेट अप भी इसकी प्रीमियम अपील को रेखांकित करता है। Maruti Suzuki Invicto चार रंगों में आती है। इसमें मैजेस्टिक सिल्वर, स्टेलर ब्रॉन्ज, नेक्सा ब्लू और मिस्टिक व्हाइट शामिल है।

Maruti Suzuki Invicto का केबिन और फीचर

Invicto एक तीन रो वाली कार है और कंपनी इसमें न सिर्फ अच्छा स्पेस बल्कि ढेर सारे फीचर्स का भी वादा कर रही है। मारुति सुजुकी इनविक्टो में 10 इंच की इंफोटेनमेंट स्क्रीन, सात इंच का डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, एंबिएंट लाइटिंग के साथ एक पैनोरमिक सनरूफ, मिडल-रो में पीछे की ओर सीटें, 8-वे पावर एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, मल्टी-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, छह-स्पीकर सेट अप और पावर्ड टेल गेट जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

साथ ही ये एमपीवी सुजुकी कनेक्ट के साथ ई-कॉल फंक्शन भी प्रदान करती है, जो मारुति सुजुकी मॉडल में पहली बार है। इसके केबिन में बहुत सारा सॉफ्ट-टच मटीरियल, एक वर्टिकली स्ट्रेच्ड सेंट्रल कंसोल, 7-सीटर व 8-सीटर लेआउट के साथ पेश किया गया है। इसके सात सीटों वाले लेआउट की मिडल रो में कैप्टन सीट्स मिलती हैं।

Maruti Suzuki Invicto का इंजन और माइलेज

इनविक्टो 2.0-लीटर पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित है और ये स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड तकनीक के साथ आता है। ये मोटर 183 बीएचपी की अधिकतम शक्ति और 250 एनएम का पीक टॉर्क प्रदान करेगा। वहीं, इस इंजन को ई-सीवीटी गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। इसमें इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक को मानक के रूप में पेश किया गया है और ये कार 6 एयरबैग, टीपीएमएस, 360-डिग्री कैमरे के साथ आती है।

Maruti Suzuki Invicto के वेरिएंट और कीमत

इनविक्टो तीन ड्राइव मोड - नॉर्मल, स्पोर्ट और इको के साथ आती है और ये 9.5 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। कंपनी का दावा है कि इनविक्टो एक लीटर पेट्रोल में 23.24 किमी प्रति लीटर का माइलेज देने में सक्षम होगी। आपको बता दें कि कंपनी इसे Zeta+ (7 seater)वेरिएंट में 24.79 लाख रुपये, Zeta+ (8 seater)वेरिएंट में 24.84 लाख रुपये और Alpha+ (7 seater) वेरिएंट में 28.42 लाख रुपये की कीमत पर बेचेगी। ये सभी एक्स शोरूम कीमते हैं।