Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mini Cooper S और Countryman Electric हुईं भारतीय बाजार में लॉन्‍च, सितंबर से शुरू होगी डिलीवरी

लग्‍जरी वाहन निर्माता कंपनी Mini की ओर से भारतीय बाजार में दो नई कारों Mini Cooper S और Countryman Electric को लॉन्‍च किया है। इनमें से एक कार आईसीई और दूसरी इलेक्ट्रिक वर्जन के तौर पर लाई गई है। दोनों कारों में किस तरह के फीचर्स मिलेंगे। कंपनी की ओर से दोनों कारों को किस कीमत पर लॉन्‍च किया है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Wed, 24 Jul 2024 05:00 PM (IST)
Hero Image
MINI की ओर से Cooper S और Countryman Electric को लॉन्‍च कर दिया गया है।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। लग्‍जरी वाहन निर्माता MINI की ओर से भारतीय बाजार में Mini Cooper S और Countryman Electric को लॉन्‍च कर दिया गया है। इन दोनों ही कारों में कंपनी की ओर से कई बेहतरीन फीचर्स को दिया गया है। इनको किस कीमत पर लाया गया है। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

लॉन्‍च हुईं Mini Cooper S और Countryman Electric

वाहन निर्माता मिनी की ओर से कूपर एस और कंट्रीमैन इलेक्ट्रिक कारों को भारतीय बाजार में लॉन्‍च कर दिया गया है। इन दोनों ही कारों को सीबीयू के तौर पर भारत में ऑफर किया जाएगा और इनकी डिलीवरी भी सितंबर 2024 से शुरू कर दी जाएगी।

Mini Cooper S में क्‍या है खासियत

कंपनी की ओर से Mini Cooper S को आईसी वर्जन में लॉन्‍च किया गया है। यह इस कार की पांचवीं पीढ़ी है और 17 इंच के व्‍हील्‍स, पैनोरमिक ग्‍लासरूफ, 240 एमएम डिजिटल ओएलईडी टचस्‍क्रीन, 2डी मैप के साथ नेविगेशन सिस्‍टम, एपल कार प्‍ले, एंड्राइड ऑटो, डिजिटल की, पार्क डिस्‍टेंस कंट्रोल, रियर व्‍यू कैमरा, पार्किंग असिस्‍टेंट, वायरलैस चार्जिंग, ऑटो एसी, फ्रंट एयरबैग, ब्रेक असिस्‍ट, क्रैश सेंसर, एबीएस, डीएससी, डीटीसी, ईएलडीसी, कॉर्नरिंग ब्रेक कंट्रोल, हरमन कार्डन साउं‍ड सिस्‍टम, एलईडी लाइट्स, हेड-अप डिस्‍प्‍ले, कम्‍फर्ट एक्‍सेस सिस्‍टम जैसे कई फीचर्स दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें- BMW ने लॉन्‍च किया CE 04 इलेक्ट्रिक स्‍कूटर, 130 KM की रेंज के साथ मिलते हैं बेहतरीन फीचर्स

कितना दमदार इंजन

मिनी की ओर से कूपर एस में दो लीटर की क्षमता का इंजन दिया है। जिससे इसे 204 हॉर्स पावर और 300 न्‍यूटन मीटर का टॉर्क मिलता है। इस कार को 6.6 सेकेंड में ही 0-100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्‍पीड से चलाया जा सकता है।

Mini Countryman Electric में मिलेंगी ये खासियत

मिनी ने इलेक्ट्रिक कार के तौर पर कंट्रीमैन को लॉन्‍च किया है। इसमें 17 इंच अलॉय व्‍हील्‍स, पैनोरमिक ग्‍लास रूफ, क्रूज कंट्रोल के साथ ब्रेकिंग सिस्‍टम, फ्रंट आर्मरेस्‍ट, एपल कार प्‍ले, एंड्राइड ऑटो, डिजिटल की, इलेक्ट्रिक सीट एडजस्‍टमेंट, 2डी मैप के साथ नेविगेशन सिस्‍टम, 240 एमएम डिजिटल ओएलईडी टचस्‍क्रीन, पार्क डिस्‍टेंस कंट्रोल, रियर व्‍यू कैमरा, पार्किंग असिस्‍ट, वायरलैस चार्जिंग ट्रे, ऑटो एसी, ब्‍लैक रूफ रेल, टीपीएमएस, पेडेस्‍ट्रियन प्रोटेक्‍शन, फ्रंट एयरबैग, ब्रेक असिस्‍ट, क्रैश सेंसर, एबीएस, डायनैमिक स्‍टेबिलिटी कंट्रोल, कॉर्नरिंग ब्रेक कंट्रोल जैसे फीचर्स मिलते हैं।

कितनी दमदार बैटरी और मोटर

मिनी की ओर से कंट्रीमैन इलेक्ट्रिक में सिंगल इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है। जिससे इसे 204 हॉर्स पावर और 250 न्‍यूटन मीटर का टॉर्क मिलता है। यह 8.6 सेकेंड में ही 0-100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्‍पीड से चलाई जा सकती है। कार में 66.45 kWh की क्षमता की बैटरी मिलती है। जिसे फुल चार्ज के बाद 462 से 566 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। 11 kW की क्षमता के एसी चार्जर से इसे छह घंटे 15 मिनट में चार्ज किया जा सकता है और 130 kW के डीसी चार्जर से 0-100 फीसदी चार्ज करने में सिर्फ आठ मिनट का समय लगता है।

कितनी है कीमत

मिनी की ओर से कूपर एस की एक्‍स शोरुम कीमत 44.90 लाख रुपये (Mini Copper S Price) रखी गई है। वहीं कंट्रीमैन इलेक्ट्रिक की एक्‍स शोरूम कीमत 54.90 लाख रुपये (Countryman E price) रखी गई है। दोनों ही कारों में कंपनी की ओर से अपग्रेड के विकल्‍प भी ऑफर किए गए हैं।

यह भी पढ़ें- नई जेनरेशन BMW 5 Series LWB सेडान कार हुई भारत में लॉन्‍च, 72.90 लाख रुपये में खरीद सकते हैं गाड़ी