Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अपडेटेड वर्जन में लॉन्च हुई Komaki TN 95, बरसात में भी नहीं फिसलेगी ये इलेक्ट्रिक स्कूटर

एंटी-स्किड टेक्नोलॉजी की वजह से इलेक्ट्रिक स्कूटर ब्रेकिंग के दौरान नहीं फिसलेगी। वहीं बरसात के समय स्कूटर की स्किड होने की घटनाएं काफी सामने आती हैं। इस फीचर की वजह से अब इस स्कूटर की राइडिंग एक्सपीरिएंस भी चेंज होने वाला है। (जागरण फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Mon, 29 May 2023 09:07 AM (IST)
Hero Image
अब एंटी-स्किड टेक्नोलॉजी से लैस है ये इलेक्ट्रिक स्कूटर

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Komaki TN 95 इलेक्ट्रिक स्कूटर को मिला नया अपडेट मिला है। अपडेटेड TN 95 ई-स्कूटर में अब एंटी-स्किड टेक्नोलॉजी दिया जा रहा है। इसके अलावा अब आग लगने से रोकने वाली स्मार्ट बैटरी लगाया गया है, जो LiFePO4 (लिथियम आयरन फॉस्फेट) से लैस है और इसे आप ऐप के जरिए इसपर निगरानी भी रख सकते हैं। अगर आप भी नई इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो इसे विकल्प के तौर पर देख सकते हैं। यहां कीमत से लेकर रेंज तक इस ईवी से जुड़ी सारी डिटेल्स बताने जा रहे हैं।

Komaki TN 95 कीमत?

कीमत की बात करें तो इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को ₹1.31 लाख की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया गया है, जहां इसके टॉप वेरिएंट की कीमत 1 लाख 40 हजार रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती हैं। इंडियन मार्केट में ये स्कूटर ओला, एथर की राइवल बनेगी।

अब एंटी-स्किड टेक्नोलॉजी से लैस होगी ये स्कूटर

एंटी-स्किड टेक्नोलॉजी की वजह से इलेक्ट्रिक स्कूटर ब्रेकिंग के दौरान नहीं फिसलेगी। वहीं बरसात के समय स्कूटर की स्किड होने की घटनाएं काफी सामने आती हैं। इस फीचर की वजह से अब इस स्कूटर की राइडिंग एक्सपीरिएंस भी चेंज होने वाला है।

सिंगल चार्ज पर 180 किमी रेंज

कंपनी का दावा है कि ये इलेक्ट्रिक स्कूटर सिंगल चार्ज पर 180 किमी रेंज देने में सक्षम है। इसे गांव और शहर दोनों के हिसाब से बनाया गया है, ताकि वहीं गृहणी, स्टूडेंस्ट्स, बुजूर्ग आदि आराम से चला सकें।

मिलेंगे ये खास फीचर्स

स्कूटर में एंटी-स्किड तकनीक और 18 लीटर का बूट स्पेस है। इसमें डुअल एलईडी हेडलैंप, एलईडी फ्रंट विंकर्स, टीएफटी स्क्रीन, ऑनबोर्ड नेविगेशन, साउंड सिस्टम, ऑन-राइड कॉलिंग, पार्किंग असिस्ट, क्रूज कंट्रोल और रिवर्स असिस्ट है। स्कूटर में मेटल ग्रे और चेरी रेड दो कलर ऑप्शन मिलते हैं। इसमें तीन गियर मोड मिलते हैं - इको, स्पोर्ट्स और टर्बो। यह स्कूटर पांच घंटे में फुल चार्ज हो जाता है।

बैटरी पैक

इसमें 74 V/50 Ah की हाइ परफार्मेंस बैटरी लगा हुआ है, जो राइडर की सेफ्टी का पूरा खयाल रखती है। इलेक्ट्रिक स्कूटर के दोनों पहियों में डिस्क ब्रेक दिए गए हैं। ये ब्रेक सामान्य ड्रम ब्रेक की तुलना में वाहन को नियंत्रित करने में अधिक सुरक्षित होते हैं।