Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bharat Mobility Global Expo 2024: Bajaj लेकर आएगी CNG मोटरसाइकिल की सीरीज, नए प्रीमियम ब्रांड के तहत होगी घोषणा

नई जानकारी सामने आई है कि बजाज ऑटो इस वित्त वर्ष में अपने कस्टमर्स के लिए सीएनजी मोटरसाइकिलों की एक सीरीज को लॉन्च कर सकता है। भले ही यह सीएनजी बाइक होंगी लेकिन पेट्रोल और सीएनजी दोनों में चल सकेंगी। जैसा कि हम जानते है कि 1 फरवरी भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो का आयोजन किया जा रहा है जिसमें इसके प्रोटोटाइप को पेश किया जा सकता है।

By Ankita Pandey Edited By: Ankita Pandey Updated: Thu, 01 Feb 2024 11:30 AM (IST)
Hero Image
बजाज ऑटो की CNG मोटरसाइकिल सीरीज वित वर्ष 2025 में होगी लॉन्च

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। जानी मानी 2 व्हीलर कंपनी बजाज ऑटो जल्द ही अपने मोटरसाइकिल पोर्टफोलियो को बढ़ाते हुए CNG मोटरसाइकिलों को लॉन्च करने की योजना बनाई है। आपको बताते चले कि इन मोटरसाइकिलों को अप्रैल 2024 से शुरू होने वाले वित्तीय वर्ष में लॉन्च किए जाने कि संभावना है।

कंपनी के एग्जीक्यूटिव राकेश शर्मा ने पीटीआई के साथ बात करते हुए बताया कि घरेलू 2 व्हीलर कंपनी 1 फरवरी को आयोजित कए जा रहे भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो में अपनी सीएनजी मोटरसाइकिलों के प्रोटोटाइप को पेश करने वाली है।

मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो में होगी घोषणा

  • 1 फरवरी से नई दिल्ली के प्रगति मैदान में भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें जानी मानी कंपनी फ्लेक्स-फ्यूल और सीएनजी विहिकल की एक सीरीज को पेश करने की तैयारी कर रही है।
  • कंपनी का कहना है कि सीएजी मोटरसाइकिल्स भारताय कंज्यूमर्स के लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है।
  • जैसा कि हम जानते है कि कंपनी पहले ही तिपहिया सेगमेंट में सीएनजी विहिकल ला चुकी है और अब ये दो पहिए वाहनों को भी इस लिस्ट का हिस्सा बनाने जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें - Bharat Mobility Global Expo 2024: Hyundai के पवेलियन में दिखेगी Hydrogen Fuel से चलने वाली गाड़ी

नए ब्रांड के तहत आएगी सीरीज

  • कंपनी के एग्जीक्यूटिव राकेश शर्मा ने इस बात की भी पुष्टि की है कि बजाज ऑटो की नई सीएनजी मोटरसाइकिलें एक नए ब्रांड के तहत लॉन्च की जाएंगी।
  • इसके साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि इन बाइकों की कीमत पेट्रोल-मोटरसाइकिलों की तुलना में अधिक होगी, क्योंकि इनके मैन्युफ्रैक्चरिंग में अधिक लागत लग रही है।
  • इसके अलावा इन नई बाइकों में सीएजी के साथ साथ पेट्रोल का भी विकल्प दिया जाएगा, जिसकारण भी ये एक खास पेशकश है।
  • शर्मा ने यह भी बताया कि अपकमिंग सीएनजी मोटरसाइकिलें पूरे भारत में ईंधन इकोनॉमी के प्रति जागरूक उपभोक्ताओं को लक्षित करेंगी।

CNG वाहनों पर कम GST की मांग

  • राकेश शर्मा ने कहा कि CNG वाहनों पर पेट्रोल वाहनों की तुलना में कम GST दर के साथ कर लगाया जाना चाहिए। इससे इन वाहनों को किफायती बनाया जा सकता है।
  • आपको बता दें कि CNG वाहनों की मैन्युफ्रेक्चरिंग में अधिक लागत के कारण कंपनी को इन वाहनों की कीमत को पेट्रोल वाहनों की कीमत से अधिक रखना पड़ता है।

यह भी पढ़ें -Bharat Mobility Global Expo 2024: Skoda Enyaq iV इलेक्ट्रिक एसयूवी की होगी इंडियन मार्केट में एंट्री, जानें डिटेल्स