Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अब पेट्रोल नहीं इस फ्यूल से रफ्तार भरेंगे टू-व्हीलर, Bajaj ने Mobility Expo 2024 में पेश की झलक

भारत मोबिलिटी एक्सपो 2024 में दोपहिया वाहन निर्माता बजाज ने Bajaj Pulsar NS160 Flex और Dominar E27.5 फ्लैक्स फ्यूल की झलक दिखाई है। बजाज ऑटो ने इन मोटरसाइकिलों के लॉन्च की समय सीमा का खुलासा फिलहाल नहीं किया है। लेकिन इथेनॉल-मिश्रित पेट्रोल पर चलने के लिए अपने अनुकूलन के लिए कंपनी ने सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा है। आइए इसके बारे में जानते हैं।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Sun, 04 Feb 2024 08:00 AM (IST)
Hero Image
Bajaj Pulsar NS160 Flex और Dominar E27.5 पेश किए गए हैं। (प्रतीकात्मक फोटो)

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित किए जा रहे भारत मोबिलिटी एक्सपो 2024 (Bharat Mobility Expo 2024) में दिग्गज वाहन निर्माता कंपनियां हिस्सा ले रही हैं। इसमें अब तक कई आगामी वाहनों की झलक देखने को मिल चुकी हैं वहीं, अब प्रमुख दोपहिया निर्माता बजाज ऑटो ने भी Bajaj Pulsar NS160 Flex और Dominar E27.5 फ्लैक्स फ्यूल को पेश किया है। आइए इसके बारे में जान लेते हैं।

कब होंगे लॉन्च?

बजाज ऑटो ने इन मोटरसाइकिलों के लॉन्च की समय सीमा का खुलासा फिलहाल नहीं किया है, लेकिन इथेनॉल-मिश्रित पेट्रोल पर चलने के लिए अपने अनुकूलन के लिए सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा है। कहा गया है कि डोमिनार E27.5 को 27.5 प्रतिशत इथेनॉल-पेट्रोल मिश्रण पर संचालित कर पाएंगे। बता दें यह तकनीक ब्राजील सहित 35 से अधिक देशों में पहले से ही अपनाई जा रही है।

कीमत

भारतीय बाजार में पहले से मौजूद पल्सर NS160 की कीमत 1.37 लाख रुपये है, जबकि डोमिनार 400 की कीमत 2.30 लाख रुपये एक्स शोरूम है। ऐसे में आगामी वाहनों की कीमत क्या होगी इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है।

राकेश शर्मा ने क्या कहा

डिजाइन के पैमाने पर दोनों में कोई परिवर्तन देखने को नहीं मिलता है। इस मौके पर बजाज ऑटो लिमिटेड के कार्यकारी निदेशक राकेश शर्मा ने एक्सपो के बारे में उत्साह व्यक्त किया और ग्राहकों, नीति निर्माताओं, विक्रेताओं और सहयोगियों सहित विभिन्न हितधारकों के लिए अभिनव गतिशीलता समाधान प्रदर्शित करने में अपनी भूमिका के बारे में बात की।

इन्होंने कहा टेक्नोलॉजी और प्रोडक्शन क्षमताएं 90 से अधिक देशों में ग्राहकों तक पहुंचने के साथ बजाज ऑटो ऑटोमोटिव उद्योग के बदलते परिदृश्य के साथ मिलकर विकसित हो रहा है।

ये भी पढ़ें- Kia EV9 Electric SUV को किया गया स्पॉट, जानिए कब होगी भारतीय बाजार में एंट्री?