Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मानसून में अपनी बाइक का ऐसे रखें ध्यान, बाहर लेकर निकले तो नहीं देगी बीच रास्ते में धोखा

किसी भी दुर्घटना की स्थिति में ब्रेक ही बचाव का एकमात्र सल्यूशन है। मानसून के दौरान खासतौर से आपको ब्रेक का अधिक ध्यान रखना चहिए। आपको बता दें ड्रम और डिस्क ब्रेक दोनों बारिश के पानी से प्रभावित होते हैं। इसलिए जब भी आप मोटरसाइकिल को सड़क पर ले जाएं तो ब्रेक की जांच करना अधिक जरूरी है। (जागरण फाइल फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Thu, 06 Jul 2023 08:05 AM (IST)
Hero Image
bike care tips for monsoon see all details here

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। पूरे भारत में मानसून ने दस्तक दे दी है। इसके कारण कई हिस्सों में भारी बारिश हुई है। बारिश होने के कारण गर्मी से तो राहत मिली है  लेकिन जिन लोगों के पास कार और बाइक है उनको रोजाना यात्रा पर जाना है तो उनको बारिश के कारण कई परेशानी का सामना करना पड़ता है। भारी बारिश में अक्सर सड़कों की स्थिति खराब हो जाती है, जलभराव हो जाता है और यातायात की भीड़ भी हो जाती है। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं जिसे जानकर आप आराम से मानसून के दौरान इन दोपहिया वाहन को सही स्थिति में रख सकते हैं।

हर दिन सफाई रखें

अपनी मोटरसाइकिल को सही स्थिति में रखने के लिए नियमित रखरखाव करना अधिक महत्वपूर्ण है। अगर आप अपनी मोटरसाइकिल की समय पर सर्विस कराते हैं तो इसकी जांच में अधिक समय नहीं लगता है। हमेशा, वाहन निर्माता कंपनी को सर्विसिंग का अधिक ख्याल रखना चाहिए।

अपनी बाइक को छाया में पार्क करें

हमेशा अपनी बाइक को छाया में ही पार्क करें, तो बारिश के कारण भी आपके बाइक पर पानी नहीं आएगा। जिसके कारण बाइक के कुछ पार्ट्स सेफ रहेंगे और मोटरसाइकिल की उर्म अधिक लंबी रहेगी। इसलिए बाइक को हमेशा किसी शेड के नीचे ही पार्क करें और अगर ऐसा संभव न हो तो कम से कम उसे ढक कर रखें।

बॉडी वर्क की सेफ्टी रखें

अधिकांश आधुनिक बाइक फाइबर बॉडी वर्क के साथ आती है, जो बाइक को सेफ रखती है। हालांकि कुछ, मोटरसाइकिल और स्कूटर अभी भी मेटल बॉडी वर्क का इस्तेमाल करते हैं। वहीं सुरक्षा के लिए धातु पैनलों पर टेफ्लॉन कोटिंग का इस्तेमाल करना अच्छा है।

टायर की समय -समय पर  जांच करें

मानसून के दौरान सड़कें फिसलन भरी होती है। इसलिए टायरों का जांच करना अधिक जरूरी है। ताकि सड़क पर बाइक चलाते समय आपको किसी परेशानी का सामना न करना पड़े। टायर के धागों की बार-बार अच्छी तरह से जांच करें। बाइक को बाहर ले जाने से पहले

ब्रेक की जांच करें

किसी भी दुर्घटना की स्थिति में ब्रेक ही बचाव का एकमात्र सल्यूशन है। मानसून के दौरान खासतौर से आपको ब्रेक का अधिक ध्यान रखना चहिए। आपको बता दें, ड्रम  और डिस्क ब्रेक दोनों बारिश के पानी से प्रभावित होते हैं और काम करने की क्षमता को खो देते हैं। इसलिए जब भी आप मोटरसाइकिल को सड़क पर ले जाएं तो ब्रेक की जांच करना अधिक जरूरी है।