Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बाइक की चेन का ऐसे रखे ख्याल वरना हो सकता है हजारों का नुकसान, अपनाएं ये टिप्स

अगर आप चाहते हैं आपके बाइक की चेन सही रहे तो इसकी नियमित सफाई जरूरी है। इसलिए 3 से 4 महीने में चेन की सफाई करते रहना चाहिए।कई बार जानकारी न होने के कारण कुछ लोग बाइक की चेन पर लुब्रिकेंट ग्रीस ज्यादा लगा देते हैं जिससे चैन पर धूल अधिक जमने लगती है और घिसाव बढ़ जाता है ।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Thu, 03 Aug 2023 11:46 AM (IST)
Hero Image
Motorcycle Chain Care tips see all details here

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। अगर आप बाइक चलाते हैं तो अक्सर चेन से जुड़ी समस्याओं को तो झेलते ही होंगे । कई बार बाइक की चेन ढीली पड़ जाती है। जिसके कारण उसमें जंग की समस्या आने लगती है। बाइक की चैन ढीली होने के कारण चेनपैड  से खटकने की आवाज आती है। अगर आप ठीक से चैन का ख्याल नहीं रखेंगे तो इसमें जंग लगने चालू हो जाएगी और यह समय से पहले ही खराब हो जाएगी। आज हम आपको कुछ जरूरी टिप्स बताने जा रहे हैं जिसका इस्तेमाल करके आप आराम से अपनी बाइक को सुरक्षित रख सकते हैं वह भी घर पर।

लुब्रिकेंट का करें इस्तेमाल

बाइक के चेन के खराब होने का सबसे बड़ा कारण यह है कि उस समय पर लुब्रिकेशन नहीं किया जाता है।  चेन में लुब्रिकेंट का इस्तेमाल नहीं करने से चेन की चिकनाहट खत्म हो जाती है चेन स्प्रोकेट के घिसकर खराब होने लगता है। अगर अधिक समय तक चेन में लुब्रिकेंट का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा तो जंग के कारण चेन खराब हो जाएगी।

चेन में रखें पर्याप्त कसाव

अगर चीन में ठीक तरह से कसाव नहीं रखा गया तो चेन जल्दी खराब हो जाती है जयनगर ढीली हो या फिर ज्यादा कसी हुई हो तो इससे भी खराब होने की संभावना बढ़ जाती है। इसके साथ ही खटकने की आवाज भी आती है अगर ढीली होने पर चेन स्प्रोकेट से उतर भी सकती है जिससे बाइक को काफी नुकसान हो सकता है।

चिपचिपे लुब्रिकेंट के इस्तेमाल से बचें

कई बार जानकारी न होने के कारण कुछ लोग बाइक की चेन पर लुब्रिकेंट ग्रीस ज्यादा लगा देते हैं जिससे चैन पर धूल अधिक जमने लगती है और घिसाव बढ़ जाता है ।चेन में हमेशा पतली लुब्रिकेंट जैसे ऐसे इंजन ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए। अगर लुब्रिकेंट ज्यादा लग जाये तो इसे किसी सूखे कपड़े की मदद से साफ करें।

 नियमित करें चेन की सफाई

अगर आप चाहते हैं आपके बाइक की चेन सही रहे तो इसकी नियमित सफाई जरूरी है। इसलिए 3 से 4 महीने में चेन की सफाई करते रहना चाहिए।