Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bike Care Tips: मोटरसाइकिल के शौकीनों के बहुत काम आएंगे ये टिप्स, फॉलो करने से परफॉर्मेंस होगा बेहतर

Bike Care Tips बाइक की देखभाल करने के क्रम में सबसे पहले आपको ख्याल रखना है कि बाइक में पर्याप्त इंजन ऑयल है कि नहीं अगर लगता है कि बाइक को इंजन ऑयल की जरूरत है तो सर्विस कराने के दौरान इंजन ऑयल डलवाना लेना चाहिए। यहां कुछ ऐसी टिप्स बताने वाले हैं जिन्हें फॉलो करने से बाइक का परफॉर्मेंस बेहतर होगा।

By Yogesh SinghEdited By: Yogesh SinghUpdated: Mon, 15 Jan 2024 08:00 AM (IST)
Hero Image
Bike Care Tips जो परफॉर्मेंस को करेंगी बेहतर

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। अगर आप बाइक चलाने के शौकीन हैं, तो निश्चित ही उसकी देखभाल भी करते होंगे। कई बार होता है कि कुछ लोग बाइक की तरफ ध्यान नहीं दे पाते हैं। जिसका सीधा असर परफॉर्मेंस पर पड़ता है। हम यहां कुछ ऐसी टिप्स बताने वाले हैं। जिन्हें अगर आप फॉलो करेंगे तो बाइक बढ़िया तरीके से काम करने लगेगी।

इंजन ऑयल चेक करें

बाइक की देखभाल करने के क्रम में सबसे पहले आपको ख्याल रखना है कि बाइक में पर्याप्त इंजन ऑयल है कि नहीं, अगर लगता है कि बाइक को इंजन ऑयल की जरूरत है तो सर्विस कराने के दौरान इंजन ऑयल डलवाना लेना चाहिए। ऐसा करने से बाइक का मेंटेनेंस बरकरार बना रहता है।

बैटरी की देखभाल

बाइक में लगी हुई बैटरी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है और ऐसे में इसका ख्याल रखना भी बहुत जरूरी हो जाता है। कम से कम एक हफ्ते में बैटरी की जांच करवा लेनी चाहिए।

इंजन का मेंटेनेंस

अच्छे माइलेज की निशानी किसी भी वाहन का इंजन ही होता है। अगर किसी वाहन के इंजन में ही खराबी है तो हम उससे बेहतर माइलेज की उम्मीद नहीं कर सकते हैं। इसलिए आपको बतौर मोटरसाइकिल मालिक इंजन की देखभाल करते रहना चाहिए।

ये भी पढ़ें- Amazon Republic Day Sale में इन Car Accessories पर मिल रहा है भारी डिस्काउंट, जल्दी उठा लें मौके का लाभ

एयरफिल्टर करें साफ

बाइक के एयरफिल्टर को नियमित तौर पर साफ करते रहने चाहिए। जब इसे ज्यादा समय तक साफ नहीं करते हैं तो यहां धूल और अन्य चीजें जम जाती हैं, जिससे कि इसका खराब होने का खतरा बढ़ जाता है।

ब्रेक पैड्स और क्लच

बाइक में लगी हुई क्लच कई बार लूज हो जाती है। जिसकी वजह से हमें परेशानी भी होती है तो ऐसे में इसका ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है। इसके अलावा नियमित तौर पर ब्रेक पेड्स भी बदलते रहना चाहिए।

ये भी पढ़ें- Rolls Royce Spectre की लॉन्च डेट हुई कन्फर्म, इस दिन होगी इलेक्ट्रिक सेगमेंट में एंट्री; जानिए डिटेल