Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bike chain care Tips: बाइक के चेन की सफाई में न करें लापरवाही हो सकता है बड़ा नुकसान, रखें इन बातों का ख्याल

इसलिए आज हम आपको इस खबर के माध्यम से बाइक चेन केयर टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं। हमेशा नियमित रूप से चेन की सफाई करते रहना चाहिए। चेन को स्प्रे करने और टाइट करने के अलावा इसकी सफाई करें। वहीं तेल के लगाने से चैन पर बहुत जल्दी ही गंदगी चिपकती है। इसलिए कुछ बातों का खास ख्याल रखे।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Fri, 08 Dec 2023 08:32 AM (IST)
Hero Image
बाइक चेन केयर टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

ऑटो डेस्क,नई दिल्ली। जब भी कोई नई चीज होती है उसमें दिक्कत कम होती है। ठीक वैसे ही जब भी कोई नई बाइक होती है वो आवाज कम करती है, लेकिन जैसे-जैसे वो पुरानी होते जाती है बाइक से आवाजें आने लगती है। वो अवाज बाइक की चैन से आती है। हालांकि सर्विस के बाद ये दिक्कत कुछ हद तक कम हो जाती है।

लेकिन कई बार कुछ दिनों के अंदर फिर से वैसे ही आवाज करने लगती है। अगर आप समय रहते हुए ही इस परेशानी को ठीक नहीं करवाया तो आपको बाद में और भी परेशानी हो सकती है। इसलिए आज हम आपको इस खबर के माध्यम से बाइक चेन केयर टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

तेल का ना करें इस्तेमाल

कई बार लोगों को जब अपने बाइक के चेन से आवाज आने लगती है तो वो उसमें तेल डाल देते हैं जिससे कुछ समय के लिए तो भले ही आवाज बंद हो जाए, लेकिन इससे चेन को काफी नुकसान भी पहुंचता है। क्योंकि तेल के लगाने से चैन पर बहुत जल्दी ही गंदगी चिपकती है।

स्प्रे का इस्तेमाल करें

अगर आप लंबे समय तक चेन को चलाना चाहते हैं तो उसपर एक अच्छे चेन स्प्रे का इस्तेमाल करें, चेन में लुब्रिकेशन की कमी नहीं होती है और इसका स्प्रोकेट भी जल्दी नहीं घिसता है। इसके कारण जंग की समस्या भी जल्दी खत्म हो जाती है।

नियमित  चेन की सफाई

हमेशा नियमित रूप से चेन की सफाई करते रहना चाहिए। चेन को स्प्रे करने और टाइट करने के अलावा इसकी सफाई करें। नहीं तो चेन का स्प्रोकेट जल्दी घिस सकता है। इससे साफ एक ब्रश से करें।

यह भी पढ़ें-

TATA की इन सबसे अधिक बिकने वाली गाड़ियों पर मिल रहा है बंपर ऑफर, बचा सकते हैं 1.40 लाख रुपये

नए साल से महिंद्रा की कार को खरीदना होगा महंगा, कंपनी ने किया कीमत बढ़ाने का ऐलान