Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पुरानी बाइक भी देगी नए जैसा माइलेज, आपको करना होगा सिर्फ इतना-सा काम

बाइक को हमेशा सही गियर में चलाएं। यानी बाइक के स्पीड के हिसाब से गियर को सेलेक्ट करें। इसके कारण आपके मोटरसाइकिल का माइलेज भी बढ़ेगा और बाइक की लाइफ भी मेंटेन रहेगी।अपने मोटरसाइकिल की समय पर सर्विस करवाएं ताकि आपको बीच रास्ते में किसी परेशानी का सामना न करना पड़ें।मोटरसाइकिल की माइलेज आप आसानी से कुछ खास बातों का ध्यान रखकर बढ़ा सकते हैं। (जागरण फाइल फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Sat, 24 Jun 2023 11:05 AM (IST)
Hero Image
Old bike will also give mileage like new, you have to do only this much work

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। भारतीय बाजार में टू -व्हीलर का मार्केट काफी तेजी से बढ़ते जा रहा है। टू-व्हीलर बढ़ाने का सबसे बड़ा कारण कि ये लोगों के बजट में आती है। कोई भी बाइक लेने से पहले ये देखता है कि ये मोटरसाइकिल माइलेज कितना देती है। आपको कैसा लगेगा अगर आपकी बाइक शुरु में बढ़िया माइलेज दे रही है और अचानक से माइलेज देना कम कर दें तो, अगर आप चाहते हैं आपकी मोटरसाइकिल हमेशा पहले की तरह माइलेज दे तो आज हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिसे जानकर आप आसानी से अपने बाइक का माइलेज बढ़ा सकते हैं।

मोटरसाइकिल माइलेज टिप्स 

मोटरसाइकिल की माइलेज आप आसानी से कुछ खास बातों का ध्यान रखकर बढ़ा सकते हैं। अगर आप इन टिप्स को अपनाएंगे तो इससे आपके मोटरसाइकिल की लाइफ भी बढ़ जाएगी ये लंबे समय तक चलेगी भी।

बाइक की स्पीड का ख्याल रखें

ट्रैफिक के नियम के हिसाब से भी स्पीड को हमेशा सामान्य ही रखना चहिए। कभी भी सामान्य से अधिक की स्पीड पर बाइक नहीं चलानी चहिए। इससे आपके एक्सीडेंट होने का भी खतरा बढ़ सकता है। ऐसे में आपकी बाइक की माइलेज और इंजन की लाइफ भी बढ़ सकती है।

सर्विसिंग का रखें ख्याल

अपने मोटरसाइकिल की समय पर सर्विस करवाएं, ताकि आपको बीच रास्ते में किसी परेशानी का सामना न करना पड़ें। इस दौरान आप एयर फिल्टर, इंजन ऑयल, ऑयल फिल्टर को बदलवाएं। इसके साथ ही चेन स्पॉकेट को भी चेक करवाएं और इसकी ऑयलिंग को भी चेक करवाएं। आपको बता दें, हर 6 महीने या 5 हजार किलोमीटर पर सर्विस करवानी चहिए।  

एयर प्रेशर सही रखें

मोटरसाइकिल के टायरों में एयर प्रेशर का ख्याल रखें, सर्दियों के दिनों में 35 पाउंड और गर्मियों में इसे 32 पाउंड रखें। इसके कारण आपकी मोटरसाइकिल माइलेज भी बढ़िया देगी और इंजन भी कम लोड लेगा।

सही गियर में बाइक चलाएं

बाइक को हमेशा सही गियर में चलाएं। यानी बाइक के स्पीड के हिसाब से गियर को सेलेक्ट करें। इसके कारण आपके मोटरसाइकिल का माइलेज भी बढ़ेगा और बाइक की लाइफ भी मेंटेन रहेगी।

.