Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ठंड में बाइक राइड के दौरान जरूर रखें इन बातों का ख्याल, आपकी जरा-सी चूक मुश्किल में डाल सकती है

ठंड में बाइक चलाते समय आपको किन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए आज हम इस खबर के माध्यम से बताने जा रहे हैं। अगर आप राइड पर अपनी बाइक से जा रहे हैं तो सबसे पहले बाइक की मेन्टेन्स का ध्यान रखें। अपनी बाइक को मेन्टेन कर लें। समय पर सर्विसिंग कराएं ब्रेक टाइट करने से लेकर चेन टाइट का खास ख्याल रखें।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Wed, 29 Nov 2023 02:24 PM (IST)
Hero Image
बाइक राइड के दौरान जरूर रखें इन बातों का ख्याल

ऑटो डेस्क,नई दिल्ली। अगर आपको भी सर्दी में बाइक चलाना काफी पसंद है तो ये खबर आपके काम की है। आज हम आपको इस खबर के माध्यम से ये बताने जा रहे हैं कि ठंड में आपको बाइक चलाते समय किन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए। राइडिंग के दौरान अपनाएं जाने वाले ये टिप्स आपको काम आने वाली है। जिससे आप इस मौसम में भी राइड का दोगुना मजा ले सकेंगे।

   

धीरे चलें

ठंड बाइक चलाते समय स्पीड का खास ख्याल रखें, कोशिश करें की बाइक की स्पीड कम ही रखें। इस मौसम में बर्फ गिरने या कोहरे की वजह से सड़कों पर फिसलन बहुत अधिक बढ़ जाती है। ऐसे में सबसे सही तरीका है कि अपनी बाइक को थोड़ा धीरे चलाएं।

ज्यादा कोहरे में जाने से बचें

ठंड के मौसम में कोहरा एक सबसे आम समस्या है। हर तरफ कोहरा होता ही है। ऐसे में बाइक चलाते समय ज्यादा दूर तक देखना काफी मुश्किल हो जाता है। इसलिए कोशिश करें कि अधिक कोहरे में न निकलें। अगर आप बीच रास्ते में हैं और कोहरे का असर दिखना शुरू हो जाएं तो वाहन की स्पीड कम करें या कुछ समय ठहर जाएं। अगर आप रात में ड्राइव कर रहे हैं तो लाइट हाई बिंब पर रखें और इंडिकेटर का इस्तेमाल करें।

राइड पर जाने से पहले बाइक को कर लें मेन्टेन

अगर आप राइड पर अपनी बाइक से जा रहे हैं तो सबसे पहले बाइक की मेन्टेन्स का ध्यान रखें। अपनी बाइक को मेन्टेन कर लें। समय पर सर्विसिंग कराएं, ब्रेक टाइट करने से लेकर चेन टाइट का खास ख्याल रखें। अगर आपके बाइक के टायर पुराने हो चुके हैं तो उसे जल्द से जल्द बदल लें।

यह भी पढ़ें-

2024 Renault Duster से उठा पर्दा, इन बदलावों के साथ भारतीय बाजार में होगी लॉन्च? जानें डिटेल्स

भारतीय बाजार में मौजूद ये शानदार रेंज देने वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर्स, कीमत 1.45 लाख रुपये से शुरू