Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सर्दियों में बाइक चलाते समय इन बातों का रखें ध्यान, मुश्किल में डाल सकती है जरा-सी चूक, जानें कैसे

Bike Ride Tips In Winter सर्दियों में सुरक्षित बाइक राइड करते समय कुछ खास बातों का ध्यान रखना पड़ता है। ऐसा करके आप ठंड में राइडिंग का मजा भी ले सकेंगे और किसी खतरे का डर भी नहीं रहेगा। तो चलिए इन विंटर टिप्स को जानते हैं।

By Sonali SinghEdited By: Updated: Wed, 02 Nov 2022 07:06 PM (IST)
Hero Image
Bike Ride Tips In Winter Season, Safety Precaution Tips

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Winter Bike Riding Tips: आप भी अगर उन लोगों में से हैं जिन्हे बाइक राइड करना बहुत पसंद है, लेकिन सर्दियों में खराब मौसम की वजह से राइडिंग में आने वाली दिक्कत और इससे होने वाली दुर्घटना का डर सता रहा है तो चिंता करने कोई बात नहीं है। आज हम आपको ठंड में बाइक राइडिंग के दौरान अपनाए जाने वाले कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताएंगे, जिससे आप इस मौसम में भी राइड का दोगुना मजा ले सकेंगे।

धीरे चलें

सर्दियों में सुरक्षित राइडिंग के लिए अपनाए जाने वाले टिप्स में सबसे पहला काम होता है धीरे चलना। जैसा कि हम सब जानते हैं इस मौसम में बर्फ गिरने या कोहरे की वजह से सड़कों पर फिसलन बहुत बढ़ जाती है। ऐसे में सबसे सही तरीका है अपनी बाइक को थोड़ा धीरे चलाना। ऐसा करने से आपको बाइक राइड का पूरा मजा भी मिलेगा और इमरजेंसी की स्थिति में इसे हैंडल भी किया जा सकेगा।\

टायरों को कर लें गर्म

एक नॉर्मल टेम्परेचर के टायर से सड़कों पर घर्षण अधिक होता है और इससे बिके को हैडल करना आसान होता है। लेकिन सर्दियों में टायर ठंडे हो जाते हैं, जिससे इनका फिसलन ज्यादा होता है। ऐसी स्थिति में ट्रेक्शन कंट्रोल जैसे फीचर्स भी सही से काम नहीं करते हैं। इसलिए इस स्थित से बचने के लिए अपने टायरों को राइड शुरू करने से पहले ही गर्म कर लें। इसके लिए बाहर निकलने से पहले कुछ मिनटों के लिए आस-पड़ोस की सवारी करने से मदद मिल सकती है।

ज्यादा कोहरे में जाने से बचें

ठंड के मौसम में सबसे आम समस्या रहती है हर तरफ कोहरे का होना। ऐसे में बाइक चलते समय ज्यादा दूर तक देखना मुश्किल हो जाता है। इसलिए कोशिश करें कि ज्यादा कोहरे में न निकलें। अगर आप बीच रास्ते में हैं और तब कोहरे का असर दिखना शुरू हुआ है तो जितना हो सके उतना धीरे जाए। अगर रात के समय राइड कर रहे हैं तो लाइट हाई बिंब पर रखें और इन्डिकेटर का इस्तेमाल करें।

राइड पर जाने से पहले बाइक को कर लें मेन्टेन

अगर राइड पर जाने का पहले से प्लान है तो इससे पहले ही अपनी बाइक को मेन्टेन कर लें। इसके लिए आप इसकी सर्विसिंग करा सकते हैं, इसमें ब्रेक टाइट से लेकर चेन टाइट तक का खास ख्याल रखें। साथ ही अगर टायर पुराने हो चुके हैं तो इसे जल्द बदल लें।

ये भी पढ़ें-

Hybrid Car में मिलने वाले माइल्ड, प्लग-इन और स्ट्रॉन्ग तकनीक में आखिर क्या है अंतर? कैसे होती है आपकी बचत

Car Care Tips: सर्दियों में कार स्टार्ट करते समय की जल्दबाजी तो हो सकता है भारी नुकसान, जानिए इसकी वजह