Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bike Riding Tips: बाइक राइडिंग को सेफ बनाती हैं ये टेक्नोलॉजी, चलिए जानते हैं इन हाईटेक फीचर्स के बारे में

Bike Riding Tips आज हम आपको बाइक के उन फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको बड़ी-बड़ी दुर्घटना से बचा सकते हैं। बाइक में एबीएस सिस्टम सबसे अहम भूमिका निभाता है इसके कारण आपकी बाइक फिसलने से रुक जाती है। बाइक कितने भी स्पीड पर हो और आप अचानक ब्रेक लगाते हैं तो बाइक कभी नहीं फिसलती।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Thu, 17 Aug 2023 04:08 PM (IST)
Hero Image
Bike Riding Tips: बाइक राइडिंग को सेफ बनाती हैं ये टेक्नोलॉजी

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। लगभग हर दूसरे घर में आज दो पहिया वाहन मौजूद है । लोग सुबह से शाम तक अपने हर जरूरी काम के लिए बाइक से ही आते जाते रहते हैं। अगर आप एक बाइक के मालिक हैं तो बाइक चलाने के आनंद के साथ खतरों के बारे में भी आपको पता होना चाहिए। आपने देखा होगा आए दिन रोड पर कई भयंकर एक्सीडेंट होते हैं जिसमें कई लोगों की मौत हो जाती है तो कई बच भी जाते हैं लेकिन इन्हीं के कारण कई सख्त नियम बनाए गए हैं ।

आपको बता दें आजकल बाइक्स में मिलने वाले पॉवरफुल ब्रेक, बेहतरीन हैंडलिंग और हाई-ग्रिप टायरों से लैस होने के कारण मोटरसाइकिल दुर्घटनाओं की संख्या पर काफी हद तक लगाम लगाया गया है। आज हम आपको बाइक के उन फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको बड़ी-बड़ी दुर्घटना से बचा सकते हैं।

ABS सिस्टम

बाइक में एबीएस सिस्टम सबसे अहम भूमिका निभाता है इसके कारण आपकी बाइक फिसलने से रुक जाती है। बाइक कितने भी स्पीड पर हो और आप अचानक ब्रेक लगाते हैं तो बाइक कभी नहीं फिसलती। यह फीचर पहियों को लॉक कर देती है जिसके कारण आप दुर्घटना से बच सकते हैं।

बाइक एयरबैग

बाइक चलाते समय होने वाले हादसों में राइडर्स को बचाने के लिए बाइक एयर बैग को इनोवेट किया गया है। आपको बता दें बहुत से वाहन निर्माता कंपनियां एयरबैग वेस्ट के रूप में राइडिंग जैकेट भेजती हैं। जिसमें एयर बैग लगा होता है ।यह एक केवल टू व्हीलर यूजर्स के लिए ही होता है।

टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम

टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम बाइक में एक्सीडेंट होने से बचाता है कई बार बाइक तेज रफ्तार में होती है और टायर फट जाता है या पंचर हो जाता है। ऐसे में बाइक डिसबैलेंस हो जाती है। जिससे एक्सीडेंट भी हो सकता है ।अगर आप बाइक चलाते हैं तो आप इसके बारे में काफी बढ़िया से जानते होंगे कि एक तेज रफ्तार में बाइक चलाना कितना खतरनाक साबित होता है।

Motorcycle Thief Guard

आपकी बाइक चोरी ना हो इसलिए मोटरसाइकिल थीफ गार्ड इसमें काफी मदद करता है। यह एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है। इसको लगाने के बाद यह चोर आपकी मोटरसाइकिल से कोई छेड़छाड़ करते हैं तो यह अलार्म बहुत तेज़ी से शोर मचाने लगेगा और आप या आसपास के लोग सतर्क हो जाएंगे और यह अलार्म तब तक बजता रहेगा, जब तक आप इसे अपने रिमोट से बंद नहीं करेंगे।