Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बाइक खरीदने से पहले जरूर चेक करें ये सेफ्टी फीचर, नहीं तो बर्बाद हो सकती है मेहनत की कमाई

अगर आप दो पहिया वाहन के मालिक है तो आज की ये खबर आपके काम की है क्योकि ये आपके सुविधा और सेफ्टी से जुड़ी है। आज हम आपको बताएंगे बाइक में कंप्यूटर और साथ ही प्रीमियम बाइक्स क्या सुरक्षा मिलती है। (जागरण फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Wed, 22 Feb 2023 04:00 PM (IST)
Hero Image
बाइक खरीदने से पहले जरूर चेक करें ये सेफ्टी फीचर

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क।  कोई भी वाहन हो उसमे सेफ्टी सबसे जरुरी होती है। इसका बिना तो आपका वाहन ही अधूरा है। अगर आप एक मोटरसाइकिल के मालिक हैं तो अपने सेफ्टी के फीचर्स के तौर पर बाइक में एबीएस और सीबीएस का नाम तो सुना ही होगा। ये सेफ्टी फीचर्स आपको बाइक चलाते समय सुरक्षित रखते हैं।  

सेफ्टी फीचर्स

क्या आप जानते हैं कि बाइक में एबीएस और सीबीएस की तरह और भी कई दमदार सेफ्टी फीचर्स होते हैं। लेकिन आप जैसे-जैसे अपने बजट को हाई करेंगे उसी हिसाब से आपकी बाइक में और सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं। अगर आप अपने लिए एक प्रीमियम बाइक को खरीदने की सोच रहे हैं तो उसमें कई दमदार सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं। चलिए देखते हैं भारत में कंप्यूटर और साथ ही प्रीमियम बाइक्स क्या सुरक्षा मिलती है।

ABS

एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम अब 125cc से ऊपर की हर मोटरसाइकिल में मिलता है। एबीएस का मेन काम  अचानक ब्रेक मारने  के दौरान रियर टायर को लॉक होने से रोकता है। इसके साथ ही यह बाइक को फिसलने से भी रोकता है। एबीएस फ्रंट डिस्क और रियर डिस्क पर भी आता है। ABS से लैस बाइक में,अगर आप अचानक ब्रेक मारते हैं, तो पहिए उसी समय बाइक को रोकते हुए घूमते रहेंगे।ऑफ-रोडिंग मोटरसाइकिलों में, ABS ड्रिफ्टिंग और हैंडलिंग को कम करता है। बाइक्स आमतौर पर स्विचेबल ABS से लैस होती हैं।

CBS

सीबीएस (कंबाइंड ब्रेकिंग सिस्टम) सबसे किफायती फीचर में से एक है। यह 125cc के तहत कम्यूटर मोटरसाइकिल में आता है। सीबीएस एबीएस जितना पावरफुल  नहीं है।इस मैकेनिज्म में रियर ब्रेक लगाते वक्त फ्रंट ब्रेक अपने आप लग जाता है, जिससे रुकने की दूरी कम हो जाती है। 100-125cc बाइक तेज स्पीड से नहीं चलती है।  

Traction Control

आमतौर पर गीली, चिकनी या मैली सड़कों में घर्षण कम होती है। ऐसी सड़कों पर एक्सीलेरेट करते समय अक्सर बाइक फिसलती और अस्थिर हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि बाइक का ट्रैक्शन खराब है। इसलिए बाइक को कंट्रोल करने के लिए प्रीमियम मोटरसाइकिल ट्रैक्शन कंट्रोल से लैस हैं। अगर आप गिली सड़कों पर तेजी से बाइक लेकर जा रहे हैं तो ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम, अस्थिरता का ध्यान रखें।

Rear Lift Off Protection

RLP अधिकांश दोपहिया वाहनों में रियर डिस्क ब्रेक के साथ आता है। यह रियर-एबीएस का एक सस्ता ऑप्शन भी है। आजकल,  इसे सिंगल-एबीएस और आरएलपी के साथ 150-200 सीसी मोटरसाइकिलों में पा सकते हैं।यह सिस्टम इमरजेंसी ब्रेकिंग की स्थिति में पिछले टायर को जमीन से ऊपर उठने से रोकता है।

Vehicle Stability Control

वाहन में स्थिरता नियंत्रण मूल रूप से सबसे अहम सुरक्षा में से एक है। जिसमें Vehicle Stability Control भी शामिल है। ब्रेकिंग के साथ-साथ कॉर्नरिंग के दौरान किया गया,सिस्टम अधिकतम स्थिरता और ब्रेकिंग सुनिश्चित करता है।

Wheelie Control

ये काफी प्रीमियम फीचर में से एक है। आपको ये हर बाइक में नहीं मिलता है। इस फीचर को मुख्य रूप से डुकाटी बाइक्स में देखा जाता है, व्हीली कंट्रोल ये सुनिश्चित करता है कि अचानक एक्सीलरेशन से आगे के टायर नहीं उठेंगे।

ये भी पढ़ें-

Tata Harrier, Safari, Nexon Red Dark Editions का इंतजार खत्म, कल होने जा रही लॉन्चिंग

BMW के बेमिशाल100 साल...लॉन्च की दो स्पेशल बाइक्स