Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बाइक की हैंडलिंग से लेकर ब्रेकिंग के लिए अहम है Bike Suspension, जानें इसे ठीक रखने के तरीके

बाइक की हैंडलिंग और ब्रेकिंग में काफी अहम भूमिका निभाता है । इसके कारण आपकी बाइक सड़क पर गड्ढों बंपर पर उछलने के दौरान और वाइब्रेशन से मुक्त रहती है। फ्लूइड के कारण ही सस्पेंशन बेहतर और स्मूथ तरीके से काम करता है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Sat, 31 Dec 2022 07:00 PM (IST)
Hero Image
Bike Suspension is important for bike handling and braking

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। किसी भी मोटरसाइकिल में सस्पेंशन सबसे जरूरी होता है। आपको बता दे सस्पेंशन का उपयोग कई तरह से होता है और इसके फायदे भी होते हैं। ये बाइक की हैंडलिंग और ब्रेकिंग में काफी अहम भूमिका निभाता है । इसके कारण आपकी बाइक सड़क पर गड्ढों, बंपर पर उछलने के दौरान और वाइब्रेशन से मुक्त रहती है। जिसके कारण आपको सुरक्षा और सफर का आनंद मिलता है।

सोचिए अगर आपकी बाइक का सबसे अहम हिस्सा सफर के दौरान ही खराब हो जाएं तो छोटे गड्ढों और पत्थरों से मोटरसाइकिल को काफी नुकसान पहुंच सकता है। इतना ही नहीं आपको बाइक चालू करने में भी परेशानी हो सकती है। आज हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिसके बाद आप अपनी बाइक को ठीक रख सकते हैं।

समय पर सर्विसिंग कराना

हमेशा बाइक की सर्विसिंग समय पर करते रहे वरना आपकी बाइक में कई परेशानी भी हो सकती है। इसलिए आपको समय -समय पर अपनी बाइक की सर्विसिंग करते रहना चहिए। कई बार ऐसा होता है कि आपके बाइक का सस्पेंशन खराब होने लगता है और आपको पता भी नहीं चलता । ऐसे में आप समय पर सर्विस भी कराएंगे तो आपको पहले ही पता चल जाएगा और आपको बाद में परेशानी भी नहीं होगी।

सस्पेंशन फ्लूइड

कई बार जब मोटरसाइकिल का सस्पेंशन ठीक तरीके से काम नहीं करे तो इसके फ्लूइड की जांच जरूर कर लेनी चहिए। इस फ्लूइड के कारण ही सस्पेंशन बेहतर और स्मूथ तरीके से काम करता है। अगर ये खराब हो तो इसके कारण आपकी बाइक में झटके लगने शुरू हो जाते हैं। इस परेशानी से बचने के लिए सस्पेंशन फ्लूइड की जांच करनी चहिए।

खराब रास्ते पर स्पीड रखें स्लो

हमेशा खराब रास्तों पर बाइक की स्पीड स्लो रखें , वरना इसके कारण सस्पेंशन की स्प्रिंग बहुत जल्दी कमजोर हो जाती है और ये ठीक तरीके से काम नहीं करता है। इसके कारण ही धीरे- धीरे बाइक का सस्पेंशन खराब हो जाता है ।

ये भी पढ़ें-

डीजल गाड़ियों में पिकअप को बढ़ाने का काम करता है egr valve , जानें इसकी खासियत

एक मोटरसाइकिल की कीमत में खरीद सकते हैं दिल्ली में 100 फ्लैट! ये हैं दुनिया की सबसे महंगी बाइक्स