Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bike Tips For Winter: सर्दियों में बाइक चलाने के दौरान इन बातों का रखें ख्याल, राइड होगी सुरक्षित

Bike Tips For Winter सर्दियों के मौसम में बाइक ड्राइव करने का एक अलग ही अनुभव होता है। इस सीजन में ड्राइविंग के दौरान कुछ खास बातों का ख्याल रखना बहुत जरूरी हो जाता है। हम यहां आपके लिए कुछ ऐसी टिप्स और ट्रिक्स लेकर आए हैं। जिन्हें आपको सर्दियों जरूर फॉलो करना चाहिए। आइए इनके बारे में जान लेते हैं।

By Yogesh SinghEdited By: Yogesh SinghUpdated: Wed, 17 Jan 2024 12:00 AM (IST)
Hero Image
सर्दियों में बाइक चलाने के दौरान इन बातों का ख्याल रखना बहुत जरूरी है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। सर्दियों में बाइक से राइड करने का अलग ही एक्सपीरियंस होता है। हालांकि इस मौसम में बाइक ड्राइविंग के दौरान कुछ बातों का ख्याल रखना बहुत जरूरी हो जाता है। हम यहां कुछ ऐसी टिप्स बताने वाले हैं, जिनको अगर आप फॉलो करते हैं तो आपकी राइडिंग का मजा दोगुना हो जाएगा।

खुद को अच्छी तरह करें लेयर

टू-व्हीलर वाहन से सर्दियों में सफर करना एक मुश्किल टास्क होता है। लेकिन आपको इस दौरान अच्छी तरह से खुद को लेयर कर लेना चाहिए। अगर सर्दियों में कहीं लंबी यात्रा पर जा रहे हैं तो आपको अच्छी गुणवत्ता वाली जैकेट इस्तेमाल यूज करनी चाहिए।

स्मार्टली और सेफली करें राइड

खुद को बाइक राइडिंग के दौरान सुरक्षित रखने के लिए हमें सुनिश्चित करना है ड्राइविंग सूझबूझ के साथ की जाए। आपके पास जो हेलमेंट है उसको समय-समय पर साफ करते रहे हैं। जिससे की विजिबलिटी अच्छी बनी रहे।

दुरुस्त ब्रेकिंग सिस्टम

ब्रेकिंग सिस्टम को सर्दियों के मौसम में दुरुस्त रखना बहुत जरूरी है बल्कि इसे तो आप बाइक में हमेशा ही सही रखने का प्रयास करें। कई बार होता क्या है कि राइडर बिना ब्रेकिंग सिस्टम को चेक किए ही राइड पर निकल जाते हैं। जिसकी वजह से परेशानी होने की संभावना बढ़ जाती है।

टायरों का रखरखाव करना बहुत जरूरी

अधिक सर्दियों में टायरों का रखरखाव करना बहुत जरूरी होता है। इस मौसम में बेहतर परफॉर्मेंस के लिए हमें टायरों में कम हवा रखनी चाहिए। इसके अलावा कुछ ऐसे भी टायर आते हैं, जो खासतौर से सर्दियों के मौसम को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किए जाते हैं।

बैटरी चेक करें

लंबी राइड पर जाने से पहले बैटरी की जांच जरूर कर लेनी चाहिए। अगर आपको बैटरी में कोई कमी दिखती है तो इसे बदलवा लेना ही सही ऑप्शन है।

ये भी पढ़ें- 2024 Land Rover Discovery Sport भारतीय बाजार में लॉन्च, कीमत बढ़ने के साथ डिजाइन और इंटीरियर में हुए ये बदलाव