Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Electric Scooter Battery Tips: इलेक्ट्रिक स्कूटर के रेंज में होगा इजाफा और बैटरी भी चलेगी लंबी, बस फॉलो करें ये टिप्स

Electric Scooter Battery Tips अगर आप अपने ईवी स्कूटर को ढंग से नहीं चला रहे हैं तो उसकी बैटरी पर बुरा प्रभाव पड़ता है। अपने ईवी स्कूटर को चार्ज करते समय हमेशा जो कंपनी चार्जर देती है उसका इस्तेमाल करें और लोकल चार्जर के इस्तेमाल से बचें। किसी भी ईवी स्कूटर की बैटरी को मौसम से काफी नुकसान पहुचता है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Thu, 30 Nov 2023 09:26 AM (IST)
Hero Image
इन टिप्स को अपनाकर इलेक्ट्रिक स्कूटर के बैटरी की लाइफ बढ़ा सकते हैं

ऑटो डेस्क,नई दिल्ली। इंडियन मार्केट में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड दिन पर दिन काफी तेजी से बढ़ते जा रही है। क्या आप भी एक इलेक्ट्रिक स्कूटर के मालिक है तो ये खबर आपके काम की है। अगर आप अपने ईवी स्कूटर को ढंग से नहीं चला रहे हैं तो उसकी बैटरी पर बुरा प्रभाव पड़ता है। जिसके चलते स्कूटर की बैटरी जल्दी खराब हो जाएगी और आपको दूसरी बैटरी लगवाने में पैसे अधिक खर्च करने पड़ेंगे। आज हम आपको इस खबर के माध्यम से कुछ जरूरी टिप्स बताने जा रहे हैं जिसे अपनाकर आप अपने स्कूटर के बैटरी की लाइफ बढ़ा सकते हैं।

मौसम से बचाना जरूरी

किसी भी ईवी स्कूटर की बैटरी को मौसम से काफी नुकसान पहुचता है। इसलिए कभी भी इलेक्ट्रिक स्कूटर को धूप में नहीं पार्क करना चाहिए और सर्दी के मौसम में इसे रात में गैराज में ही पार्क करना चाहिए। इसलिए स्कूटर को मौसम से काफी बचा कर रखना चाहिए।

फुल चार्जिंग

कुछ लोग अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर को महज 10 से 20 फीसदी चार्ज के बाद से ही इस्तेमाल करने लग जाते हैं और फिर डिस्चार्ज होने के बाद इसे चार्ज में लगाते हैं जिसके कारण बैटरी पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए एक बार बैटरी को फुल चार्ज हो जाने दें उसके बाद इस्तेमाल करें। इससे बैटरी की उम्र लंबे समय तक चलेगी।

ओवरलोडिंग से बचें

किसी भी वाहन पर ओवरलोडिंग करने से बचना चाहिए। जितने लोगों के बैठने की जगह हो उतने ही लोगों को बिठाए। क्योंकि इलेक्ट्रिक स्कूटर का डिजाइन कम लोड उठाने के हिसाब से ही तैयार किया जाता है। ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि आपके इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी लंबे समय तक चलें तो ओवरलोडिंग से बचें।

लोकल चार्जर के इस्तेमाल से बचें

अपने ईवी स्कूटर को चार्ज करते समय हमेशा जो कंपनी चार्जर देती है उसका इस्तेमाल करें और लोकल चार्जर के इस्तेमाल से बचें। इससे बैटरी खराब हो जाती है।

यह भी पढ़ें-

Mahindra Bolero और Neo की मार्केट में बढ़ी मांग, 11 हजार से अधिक की हुई बुकिंग