Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दमदार बैटरी पैक से लैस हैं ये इलेक्ट्रिक स्कूटर्स, Hero से लेकर Ola तक शामिल

भारतीय बाजार में एक से बढ़कर एक इलेक्ट्रिक स्कूटर्स मौजूद है। जो रेंज से लेकर बैटरी पैक में दमदार है। अगर आप अपने लिए एक नया इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने की प्लैनिग कर रहे हैं तो आज हम स्कूटर्स की लिस्ट लेकर आए हैं। (जागरण फाइल फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Wed, 07 Jun 2023 01:24 PM (IST)
Hero Image
best electric scooters in Indian market see list here

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहन का चलन दिन पर दिन काफी तेजी से बढ़ते जा रहा है। प्रदूषण के कारण भी लोग इसे खरीदना अधिक पसंद कर रहे हैं। हर बड़ी कंपनी अपने -अपने ईवी को लॉन्च कर रही है। अगर आप अपने लिए एक नया इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आज हम आपके  लिए ईवी की लिस्ट लेकर आए हैं। चलिए देखते हैं इनमें क्या कुछ खास है।

Ather 450X

भारतीय बाजार में इस स्कूटर की कीमत 1.28 लाख रुपये - 1.49 लाख रुपये के बीच है। एथर 450X एक नो-नॉनसेंस इलेक्ट्रिक स्कूटर है और यह कई हाई-टेक फीचर्स से लैस है। इस स्कूटर में 6 kW का इलेक्ट्रिक मोटर है जो 3.7 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक के साथ आती है। ये एक बार फुल चार्ज होने पर 146किमी की रेंज देता है।

TVS iQube

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत 1.22 लाख रुपये से  1.38 लाख रुपये के बीच है। इस स्कूटर को तीन वेरिएंट्स - स्टैंडर्ड, S और ST में पेश किया गया है। इसके टॉप वेरिएंट की कीमत अभी सामने नहीं आई है। TVS iQube में 5.1 kWh तक का बैटरी पैक मिलता है। वेरिएंट के आधार पर ये 145 किमी प्रति चार्ज की रेंज प्रदान करता है।

Ola S1 / S1 Pro

भारतीय बाजार में इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत 1.30 लाख रुपये - 1.40 लाख रुपये के बीच है। Ola S1 में 3 kWh का बैटरी पैक मिलता है जो 141 किमी की रेंज प्रदान करता है।जबकि S1 Pro में 4 kWh की बड़ी बैटरी पैक है। ये एक बार फुल चार्ज में 181 किमी की रेंज प्रदान करता है। इन दोनों में 8.5 kW की इलेक्ट्रिक मोटर मिलती है।

Bajaj Chetak

बजाज चेतक का डिजाइन काफी दमदार है। इसका रेट्रो डिजाइन काफी दमदार है। इसमें 3.8 kW इलेक्ट्रिक मोटर के साथ 3 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक मिलता है। इस स्कूटर में ईको मोड में सिंगल चार्ज पर 95 किमी और स्पोर्ट मोड में 85 किमी प्रति चार्ज का दावा किया गया है। इसकी कीमत 1.44 लाख रुपये एक्स -शोरूम है।

Hero Vida V1 Pro

इस लिस्ट के आखिरी में Hero Vida V1 Pro है। इसकी कीमत 1.26 लाख रुपये है। इसमें  3.94 kWh रिमूवेबल बैटरी पैक मिलता है। इसे एक बार चार्ज करने पर 165 किमी की रेंज मिलती है। यह 6 kW इलेक्ट्रिक मोटर के साथ आती है।