Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बाइक के इन संकेतों से पता चलता है कब बदले इंजन ऑयल, जेब पर नहीं पड़ेगा भारी

आज हम आपको बताएंगे कि बाइक से मिलने वाले कुछ संकेत के जरिए आप यह पता कर सकते हैं कि इंजन ऑयल को कब चेंज करवाना है। आज के समय में कई बाइक्स में इंजन सेंसर मिलने लगे हैं। जिसके कारण आप इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पर भी वार्निंग लाइट के जरिए बाइक के इंजन ऑयल की स्थिति को देख सकते हैं।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Thu, 28 Sep 2023 03:10 PM (IST)
Hero Image
बाइक से मिलने वाले संकेत के जरिए जानें इंजन ऑयल को कब चेंज करवाना है

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। बाइक में इंजन सबसे अहम भूमिका निभाता है । ऐसे में कई लोगों के मन में यह सवाल आता है कि बाइक के इंजन ऑयल को कब चेंज करवाना चाहिए। इंजन ऑयल की मदद से हमारे बाइक का इंजन काफी सही रहता है और इसके कारण आपकी बाइक भी सही तरीके से काम करती है। आज हम आपको इस खबर के माध्यम से यह बताएंगे कि बाइक से मिलने वाले कुछ संकेत के जरिए आप यह पता कर सकते हैं कि इंजन ऑयल को कब चेंज करवाना है। 

इंजन सामान्य से अधिक आवाज कर रहा है 

अगर आपकी बाइक का इंजन सामान्य से अधिक आवाज कर रहा है तो यह समझ जाना चाहिए कि इंजन ऑयल बदलवाने का समय आ गया है क्योंकि यह आवाज इंजन के कंपोनेंट्स के आपस में रगड़ लगने के कारण भी हो सकती है। ये तभी होता है जब जब उनमें लुब्रिकेशन कम हो जाता है।

डिप स्टिक का करें इस्तेमाल 

अगर आपको बाइक का इंजन ऑयल चेक करना है तो उसमें एक डिप स्टिक दी जाती है। जिसके जरिए आप बाइक ठंडी हो जाए तब इंजन ऑयल की जांच कर सकते हैं । आपको इसके लिए हाथ से छूकर देखना है अगर आपको यह काला या किरकिरा नजर आए तो इसे तुरंत बदलवा लेना चाहिए।

इंजन सेंसर  

आज के समय में कई बाइक्स में इंजन सेंसर मिलने लगे हैं। जिसके कारण आप इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पर भी वार्निंग लाइट के जरिए बाइक के इंजन ऑयल की स्थिति को देख सकते हैं और पता लगा सकते हैं। इससे आप आराम से समय पर ही इंजन ऑयल बदलवा सकते हैं।

यह भी पढ़ें-

Bike Service Tips: घर बैठे खुद से करें अपनी बाइक की सर्विसिंग, बस इन टिप्स को करना होगा फॉलो

अगर आपकी बाइक का इंजन ऑयल भी हर बार होता है खराब तो न करें नजरअंदाज, वरना होगा हजारों का नुकसान