Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

New-Gen Ola S1 Pro electric scooter में हुए हैं ये 5 बड़े बदलाव, खरीदने से पहले जरूर जानें

New-Gen Ola S1 Pro Electric Scooter को कई प्रमुख बदलावों के साथ पेश किया गया है। इसमें हल्के लेकिन कड़े फ्रेम की तरह बैटरी पैक को भी बेहतर थर्मल एफिशियंशी और समग्र रेंज क्षमता के लिए फिर से डिजाइन किया गया है। कई बदलावों के साथ ओला ने नई पीढ़ी के S1 प्रो की कीमत में 9000 रुपये की बढ़ोतरी कर दी है।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Wed, 16 Aug 2023 05:45 PM (IST)
Hero Image
ओला ने नई पीढ़ी के S1 प्रो की कीमत में 9,000 रुपये की बढ़ोतरी कर दी है।

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश की सबसे पॉपुलर दोपहिया इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी Ola Electric ने हाल ही में अपने ग्राहकों के लिए 3 नए प्रोडक्ट पेश किए हैं। कल यानी 15 अगस्त को कंपनी ने कस्टमर जे इवेंट के दौरान दूसरी पीढ़ी के S1 Pro और S1 Air के साथ तीन S1X स्कूटरों की शुरुआत के साथ नई S1 सीरीज पेश की है। अपने इस लेख में हम Ola S1 Pro को मिले 5 महत्वपूर्ण अपडेट के बारे में जानेंगे।

कीमत

कई बदलावों के साथ, ओला ने नई पीढ़ी के S1 प्रो की कीमत में 9,000 रुपये की बढ़ोतरी कर दी है। अब इसकी शुरुआती कीमत 1.48 लाख (एक्स-शोरूम, बेंगलुरु) है। इस फ्लैगशिप जीरो-एमीशन स्कूटर की परचेज विंडो पहले से ही खुली है और भारत में इसकी डिलीवरी अगले महीने के मध्य तक शुरू हो जाएगी।

परफॉरमेंस और एक्सेलेरेशन

दूसरी पीढ़ी का ओला एस1 प्रो कम कंपोनेंट्स के साथ हल्के हाइब्रिड चेसिस पर आधारित है और बेहतर राइड क्षमता प्रदान करने का दावा किया गया है। पुराने मॉडल में 5.5 किलोवाट निरंतर और 8.5 किलोवाट पीक आउटपुट की तुलना में इलेक्ट्रिक मोटर अब 5 किलोवाट निरंतर पावर आउट और 11 किलोवाट पीक आउटपुट उत्पन्न करती है। संशोधन के कारण, टॉप-स्पीड 4 किमी प्रति घंटे से बढ़कर 120 किमी प्रति घंटे हो गई है।

राइडिंग रेंज

हल्के लेकिन कड़े फ्रेम की तरह, बैटरी पैक को भी बेहतर थर्मल एफिशियंशी और समग्र रेंज क्षमता के लिए फिर से डिजाइन किया गया है। 4 kWh बैटरी पैक हल्का है और यह एक बार चार्ज करने पर 14 किमी तक 195 किमी की लंबी दूरी तय करने में सक्षम बनाता है। हालांकि, ईको मोड में वास्तविक रेंज 180 किमी आंकी गई है। 2023 ओला एस1 प्रो को 6.5 सेकंड में शून्य से 100 प्रतिशत तक वापस लाया जा सकता है।

अपग्रेडेड चेसिस

बिल्कुल नई हाइब्रिड चेसिस का मतलब है कि पारंपरिक ट्विन टेलीस्कोपिक फोर्क्स ने सिंगल-साइडेड यूनिट के स्थान पर कदम रखा है। अतिरिक्त व्यावहारिकता के लिए, स्पाइन सेक्शन की अनुपस्थिति के कारण फ्लोरबोर्ड अब सपाट है। हल्के फ्रेम का मतलब है कि इसका कुल वजन घटकर 116 किलोग्राम हो गया है।

मैकेनिकल अपडेट

हल्के चेसिस और फ्लैट फ्लोरबोर्ड के बावजूद, नए अपडेट ने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की स्टोरेज स्पेस को कम कर दिया है, लेकिन बड़े अंतर से नहीं। इसमें अभी भी 34 लीटर का अच्छा-खासा बूट वॉल्यूम है।