Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Golden Era Of Bikes: 22 सालों से दिलों पर राज कर रही है ये बाइक, किन खूबियों ने इसे बनाया सबकी फेवरेट

Golden Era Of Bikes 2001 में लॉन्च होने के बाद से पल्सर भारतीय दोपहिया बाजार में स्पोर्ट कम्यूटर मोटरसाइकिलों के लिए एक बेंचमार्क रही है। इस बाइक को गोलाकार हेडलैम्प और एक रेट्रो क्लासिक डिजाइन दिया गया था। (फाइल फोटो)।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Tue, 02 May 2023 08:00 AM (IST)
Hero Image
Golden Era Of Bikes History of Bajaj Pulsar in India

नई दिल्ली ऑटो डेस्क। नई दिल्ली ऑटो डेस्क। 20वीं सदी की शुरुआत में एक बाइक को भारत में पहली बार पेश किया गया था। तब से लेकर अब तक ये मोटरसाइकिल लोगों के दिलों की धड़कन बनी हुई है। हम बात कर रहे हैं Bajaj Pulsar के बारे में, कंपनी ने इसे सबसे पहले 2001 में लॉन्च किया था। 2001 में लॉन्च होने के बाद से, पल्सर भारतीय दोपहिया बाजार में स्पोर्ट कम्यूटर मोटरसाइकिलों के लिए एक बेंचमार्क रही है। Bajaj Pulsar ने भारत में अपने 22 साल पूरे कर लिए हैं। आइए अपनी विशेष पेशकश Golden Era Of Bikes के माध्यम से जानते हैं कि कैसा रहा इस बाइक का अह तक का सफर।

सबसे पहली Bajaj Pulsar

1980 और 90 के दशक में कंपनी अपने गियर वाले स्कूटरों को लेकर जानी जाती थी। जैसे-जैसे 20वीं सदी करीब आई मैन्युअल रूप से गियर वाले स्कूटरों की लोकप्रियता को झटका लगा और इनकी जगह गियरलेस स्कूटरों ने ले ली। कंपनी के पास एक बाइक लॉन्च करने का यही मौका था। Bajaj Pulsar को पहली बार साल 2001 में 150cc और 180cc के डेरिवेटिव के रूप में पेश किया गया था।

इस बाइक को गोलाकार हेडलैम्प और एक रेट्रो क्लासिक डिजाइन दिया गया था। इसके दोनों 150cc और 180cc इंजन क्रमश: 12 bhp और 15 bhp का पॉवर आउटपुट प्रदान करते थे। इन दोनो ही पॉवरट्रेन को 5-स्पीड गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया था।

अभी की Bajaj Pulsar

साल 2001 में पहली बार पेश की गई Bajaj Pulsar अब काफी बदल चुकी है। समय के साथ इसने अपनी कद-काठी में भी बदलाव लाए हैं। मौजूदा समय में आप इसे अपनी जरूरत के हिसाब से 125 सीसी, 150 सीसी, 200सीसी और 250 सीसी जैसे अन्य कई पॉवरट्रेन विकल्प के साथ खरीद सकते हैं। साथ ही आप बजट और जरूरत के हिसाब से इससे विभिन्न मॉडलों में से किसी एक को चुन सकते हैं।

आप इसे लगभग 82 हजार रुपये की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत पर 125 सीसी इंजन विकल्प के साथ खरीद सकते हैं। वहीं ये बाइक 200सीसी इंजन विकल्प के साथ लगभग 1.71 लाख रुपये तक की एक्स शोरूम कीमत तक जाती है।