Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hero Maestro Edge 110 और Hero Xoom, दोनों स्कूटर में कौन अधिक दमदार, यहां पढ़ें तुलना

Xoom में110 सीसी के इंजन का इस्तेमाल किया गया है। शुरुआत के लिए Xoom और Maestro दोनों में टेलिस्कोपिक फोर्क्स अप फ्रंट और रियर में एक मोनोशॉक दिया गया है। मेस्ट्रो में ट्यूनिंग स्पोर्ट के साइड पर अधिक है।(जागरण फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Thu, 02 Feb 2023 04:19 PM (IST)
Hero Image
Hero Maestro Edge 110 and Hero Xoom, which is more powerful in both scooters

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारतीय बाजार में Hero Motocorp ने हाल ही में Xoom के रूप में साल का अपना पहला नया प्रोडक्ट लॉन्च किया है। इस 110 सीसी स्कूटर को ब्रांड के अब तक के सबसे दमदार फीचर्स के रूप में इसे घोषित किया गया है। इसमें आपको ब्लूटूथ कनेक्टिविटी से लेकर LED लाइटिंग और बहुत कुछ, Xoom एक प्रीमियम स्कूटर के रूप में बहुत अधिक स्लॉट है। हालांकि, Xoom के हार्डवेयर और 110 cc इंजन, दोनों ही ब्रांड के  110 cc स्कूटर, Maestro Edge के साथ साझा किए गए है। आज हम आपके लिए इंडियन मार्केट में मौजूद Hero Maestro Edge 110  और Hero Xoom स्कूटर की तुलना लेकर आए हैं।

Hero Maestro Edge 110 और Hero Xoom फीचर्स

फीचर्स के तौर पर इन स्कूटर्स में एक्स-आकार के डीआरएल के साथ एक एलईडी हेडलाइट मिलती है। इसके टॉप-एंड वेरिएंट में कॉर्नरिंग लाइट्स भी हैं, एक ऐसा फीचर जो इस सेगमेंट या इससे ऊपर के किसी अन्य सेगमेंट मॉडल में कभी नहीं देखा गया है। इसमें जाइरोस्कोप का इस्तेमाल किया जाता है, एक फुली-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी है जिसे ब्लूटूथ कनेक्टिविटी भी मिलती है।

दूसरी ओर Maestro में डिजिटल ट्रिप मीटर के साथ एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलता है। हेडलाइट्स हैलोजन यूनिट्स हैं, लेकिन टेल लाइट्स एलईडी यूनिट्स हैं। इसके अलावा  स्कूटर हीरो के एच-कनेक्ट द्वारा चलता है जो आपको टो अवे अलर्ट, टॉपल अलर्ट, जियोफेंस अलर्ट, हीरो लोकेट, ट्रिप एनालिसिस, स्पीड अलर्ट और लाइव ट्रैकिंग करता है।

Hero Maestro Edge 110  और Hero Xoom इंजन

दोनों स्कूटर समान 110 सीसी, सिंगल-सिलेंडर, एयर-कूल्ड, 4-स्ट्रोक इंजन द्वारा संचालित हैं जो 7250 आरपीएम पर 8.05 बीएचपी और 5750 आरपीएम पर 8.70 एनएम का टार्क जनरेट करता है।

Hero Maestro Edge 110  और Hero Xoom कीमत

हीरो जूम तीन वेरिएंट में आता है। बेस-स्पेक एलएक्स वेरिएंट की कीमत 68,599 रुपये है। इसके बाद मिड-स्पेक VX वेरिएंट की कीमत 71,799 रुपये है। टॉप-स्पेक पूरी तरह से लोडेड वेरिएंट ZX की कीमत 76,699 रुपये है। Hero Maestro Edge दो वेरिएंट में उपलब्ध है। ड्रम ब्रेक वाले बेस वेरिएंट की कीमत 68,698 रुपये है, जबकि फ्रंट में डिस्क ब्रेक वाले टॉप-स्पेक वेरिएंट की कीमत 73, 616 रुपये है।

ये भी पढ़ें-

BUDGET 2023: क्या है व्हीकल स्क्रैपेज पॉलिसी? अब पुरानी गाड़ियां हो जाएंगी कबाड़

कैसे करें पुरानी गाड़ियों को स्क्रैप ,क्या है इससे जुड़ें नियम, जानें RTO द्वारा बताए गए नियमों के बारे में