Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

2025 तक इंडियन मार्केट में एंट्री मारेंगी Hero की 3 नई Electric Two-Wheelers, जानें डिटेल्स

हीरो मोटोकॉर्प 2025 में अपने इलेक्ट्रिक टू-विलर को लाने की तैयारी कर रहा है। इस लिस्ट में दो इलेक्ट्रिक स्कूटर और एक इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल शामिल होगी। हीरो मोटोकॉर्प के सीईओ निरंजन गुप्ता ने ही में हीरो वर्ल्ड 2024 इवेंट इसकी जानकारी दी थी। साथ ही उन्होंने दो नई मोटरसाइकिल को भी पेश किया। आइये इन नए टू-विलर्स के बारे में जानते हैं।

By Ankita Pandey Edited By: Ankita Pandey Updated: Thu, 25 Jan 2024 11:00 AM (IST)
Hero Image
2025 तक इंडियन मार्केट में एंट्री मारेंगी Hero के ये तीन इलेक्ट्रिक स्कूटर्स

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। हाल ही में अपनी EICMA में नई Vida इलेक्ट्रिक डर्ट बाइक कॉन्सेप्ट को शोकेस करने के बाद अब हीरो मोटोकॉर्प ने 2025 में तीन नए टू-विलर को लाने की तैयारी कर ली है। इन नए एडऑन के साथ कंपनी अपने ईवी टू-विलर के पोर्टफोलियो को और बेहतर बना सकेगी।

हीरो मोटोकॉर्प ने बताया है कि इन तीन अपकमिंग मॉडल्स में से दो मॉडल इलेक्ट्रिक स्कूटर और एक इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल होगी। इसके साथ ही ये अपकमिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर को मिड-सेगमेंट में लॉन्च किया जाएगा।

कब हुई थी घोषणा

23 जनवरी को जयपुर में हीरो वर्ल्ड 2024 इवेंट का आयोजन किया गया था । जिसके मौके पर हीरो मोटोकॉर्प के सीईओ निरंजन गुप्ता ने कंपनी अगले एक साल में भारत के लिए दोपहिया निर्माता की इलेक्ट्रिक विहिकल प्लान का खुलासा किया।

इसके साथ ही कंपनी ने दो नई मोटरसाइकिलों को भी पेश किया था, जिसमें मावरिक 440 रोडस्टर और एक्सट्रीम 125R शामिल है।

यह भी पढ़ें- जमकर बिक रही Maruti की ये किफायती SUV, केवल इतने दिनों में पार किया 1 लाख यूनिट सेल का आंकड़ा

मिड रेंज और इकोनॉमी सेगमेंट में आएंगे स्कूटर्स

  • कंपनी की ईवी प्लान को बताते हुए सीईओ निरंजन गुप्ता ने कहा कि वित्त वर्ष 2025 में, हम अपनी वीडा रेंज का को एक्सपेंड करने के लिए मिड रेंज और इकोनॉमी सेगमेंट में इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करेंगे। हम B2B लास्ट माइल डिलीवरी सेगमेंट में एक और इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर लॉन्च करेंगे, जो एक बड़ा सेगमेंट है।
  • आपको बताते चले कि Vida हीरो मोटोकॉर्प की इलेक्ट्रिक वाहन विंग का हिस्सा है, जो भारत में V1 जैसे इलेक्ट्रिक स्कूटरों की अपनी लाइनअप बेचती है।
  • हीरो ने की पहुंच बढ़ा दी है अब Vida भारत में 100 शहरों तक पहुंच बढ़ा दी है। इसके अलावा अगले साल में इसे 100 और शहरों तक पहुंचाने की योजना बनाई जा रही है।

जीरो मोटरसाइकिल्स से साझेदारी

  • कंपनी ने यह भी बताया कि उसने सह-विकसित इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल पेश करने के लिए यूएस-आधारित कंपनी जीरो मोटरसाइकिल्स के साथ काम करने की योजना बनाई है , जिसमें अभी समय लग सकता है।
  • गुप्ता ने यह भी कहा कि भारतीय बाजार के लिए इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल अभी भी काफी महंगी है और मोटरसाइकिल को कब लॉन्च किया जाएगा, अभी इसपर फैलता नहीं आया है।
  • आपको बताते चले कि हीरो मोटोकॉर्प और जीरो मोटरसाइकिल के बीच साझेदारी 2022 में हुई थी।, जिसे हीरो मोटोकॉर्प के मैन्युफैक्चरिंग, सोर्सिंग और मार्केटिंग को ध्यान में रखते हुए पावरट्रेन और इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल विकसित करने मददगार होगा।

यह भी पढ़ें- Bharat Mobility Global Expo में Electric और Hybrid Vehicles शोकेस करेगी Toyota, ये है कंपनी का प्लान