Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Honda Activa Hybrid: हाइब्रिड सेगमेंट में धमाल मचाने को तैयार होंडा, इस दिन लॉन्च हो सकता है नया स्कूटर

Honda Activa Hybrid Scooter भारत में बहुत जल्द ग्राहकों को होंडा का नया एक्टिवा हाइब्रिड स्कूटर देखने को मिल सकता है। यह एक 0.5 kWh की बैटरी वाला स्कूटर होगा जो 10 से 15 किमी की फुल इलेक्ट्रिक रेंज के साथ आ सकता है।

By Sonali SinghEdited By: Sonali SinghUpdated: Fri, 06 Jan 2023 07:19 PM (IST)
Hero Image
Honda Activa Hybrid Scooter May Launch Soon, See Details

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। ICE और इलेक्ट्रिक सेगमेंट में धमाल मचाने के बाद दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी होंडा (Honda) अब हाइब्रिड सेगमेंट में एंट्री लेने के लिए तैयार हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, होंडा अपने लोकप्रिय एक्टिवा स्कूटर के हाइब्रिड मॉडल को उतारने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

कहा जा रहा है कि होंडा 23 जनवरी, 2023 को एक नई तकनीक पेश करने की योजना बना रही है, जिसे होंडा ईको तकनीक (Honda Eco Technology) कहा जा रहा है। साथ ही एक नया नाम एच-स्मार्ट (H-Smart) भी सामने आ रहा है। इससे अनुमान लगाया जा रहा है कि होंडा अपने नए स्कूटर सेगमेंट को एक नए नाम के साथ पेश कर सकती है। 

ऐसा हो सकता Honda का स्कूटर

अनुमान है कि अपकमिंग होंडा एक्टिवा हाइब्रिड स्कूटर हाई-वोल्टेज स्ट्रांग हाइब्रिड आर्किटेक्चर पर बनाया जा सकता है, जो लंबे समय तक यात्रा करने में सक्षम होगा। कहा जा रहा है कि 0.5 kWh की बैटरी और एक स्टार्टर मोटर/जनरेटर को साथ देखा जा सकता है। इस पॉवरट्रेन के साथ एक्टिवा हाइब्रिड लगभग 40 किमी प्रति घंटा की स्पीड पर लगभग 10 से 15 किमी की इलेक्ट्रिक रेंज पेश करने में सक्षम होगा।

दो नए कम्यूटर स्कूटर भी ला सकती है Honda

जानकारी के लिए आपको बता दें कि होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (HMSI) जल्द ही भारतीय बाजार में अपने नए स्कूटरों को ला सकती है। कहा जा रहा है कि ये NS125LA और वीनर एक्स मॉडल्स हैं। इन दोनों ही मॉडल्स के लिए भारत में पेटेंट दर्ज कराए गया हैं और इनमें नया इंजन देखने को मिल सकता है।

पावरट्रेन के रूप में इस कम्यूटर स्कूटर में 124.9cc का एयर-कूल्ड इंजन दिए जाने की बात कही जा रही है, जो 8.97 hp की अधिकतम पॉवर और 9.87 Nm का पीक टॉर्क जनरेट कर सकता है।

ये भी पढ़ें-

टायरों में दिखने लगी है दरार? कहीं खतरे की घंटी तो नहीं, जानें कब तक कर सकते है इसे अनदेखा

स्पीड बढ़ने और कम होने पर अक्सर 'कांपती' है गाड़ी की स्टीयरिंग व्हील? न करें नजरअंदाज, ये हो सकती है वजह