Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इन बातों का ध्यान रखकर चुटकियों में बढ़ाएं बाइक की माइलेज, अपनाने के बाद खुद ब खुद दिखेगा असर

इन टिप्स को अपनाने के बाद आप अपने बाइक के माइलेज को बढ़ा सकते हैं। हम अपने रोजमर्रा की जिंदगी में कुछ काम भूल ही जाते हैं। उसी में से एक बाइक सर्विसिंग है। कुछ लोग बाइक सर्विसिंग की तारीख को भूल जाते हैं ऐसा करने से इनके बाइक के माइलेज पर काफी असर पड़ता है। इसीलिए कभी भी बाइक के सर्विसिंग लेट नहीं करवाने चाहिए।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Thu, 28 Sep 2023 05:00 PM (IST)
Hero Image
इन टिप्स को अपनाने के बाद से बढ़ा सकते हैं बाइक की माइलेज

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। आपने अक्सर कुछ बाइक के मालिकों के मुंह से यह जरूर सुना होगा की बाइक माइलेज बढ़िया नहीं दे रही है। हमेशा ही वह शिकायत करते रहते हैं, लेकिन अब उनकी  ये शिकायत दूर होने वाली क्योंकि आज हम आपको इस खबर के माध्यम से कुछ खास टिप्स बताने जा रहे हैं जिनको फॉलो करके आप अपने बाइक के माइलेज को बढ़ा सकते हैं। इन टिप्स को अपनाने के बाद से आपको असर खुद ब खुद दिखने लगेगा।

समय पर सर्विसिंग

हम अपने रोजमर्रा की जिंदगी में कुछ काम भूल ही जाते हैं। उसी में से एक बाइक सर्विसिंग है। कुछ लोग बाइक सर्विसिंग की तारीख को भूल जाते हैं ऐसा करने से इनके बाइक के माइलेज पर काफी असर पड़ता है । इसीलिए कभी भी बाइक के सर्विसिंग लेट नहीं करवाने चाहिए। हमेशा समय पर ही करवाना चाहिए। इसके कारण आपकी बाइक बढ़िया से चलती है और अच्छी माइलेज भी देती है।

टॉप स्पीड पर चलाने से बचें

अगर आप एक अच्छे माइलेज की उम्मीद करते हैं तो कभी भी बाइक को स्पीड में नहीं चलना चाहिए। इससे आपके वाहन  के इंजन पर अधिक लोड आता है और ज्यादा पेट्रोल भी जाता है जिसके कारण आपकी बाइक अच्छा माइलेज नहीं दे पाती।

ट्रैफिक में इंजन करें बंद

अगर आप सिटी राइड कर रहे हैं और ट्रैफिक में फंसे हैं तो उसे समय बाइक के इंजन को बंद कर दें। यही कुछ छोटी - छोटी बातें हैं जिनका ध्यान रखकर आप अपने बाइक के माइलेज को बढ़ा सकते हैं । ट्रैफिक में इंजन को बंद कर देने से पेट्रोल की खपत कम होगी और आपकी बाइक भी माइलेज अच्छी देगी।

बाइक को लो RPM पर रखें

हमेशा अपनी बाइक के आरपीएम को मिनिमम पर ही रखें, अगर आपकी बाइक की रेस ज्यादा है तो यह ईंधन की खपत भी करेगी। इसके अलावा स्टार्ट होने पर खड़े-खड़े भी ज्यादा ही ईंधन के खपत करेगी इसीलिए आप बेवजह बाइक को रेस ना दे, इसके कारण आपकी बाइक माइलेज भी अधिक देगी।

गियर शिफ्टिंग करें स्लो

अगर आप अपनी बाइक में गियर शिफ्टिंग काफी तेज से करते हैं तो इससे इंजन पर दबाव पड़ता है और दबाव होने की वजह से फ्यूल की खपत बढ़ जाती है। ऐसे में आपको गियर शिफ्टिंग का खास ध्यान रखना चाहिए और उसे स्लो ही गियर शिफ्ट करना चाहिए।