Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

EV Care Tips: इन टिप्स को अपनाकर घर बैठे बढ़ाएं इलेक्ट्रिक स्कूटर की चार्जिंग स्पीड, रखें इन बातों का ख्याल

EV Care Tips अगर आपके पास इलेक्ट्रिक वाहन है और उसके चार्जिंग टाइम को लेकर परेशान हैं तो इन टिप्स को फॉलो करके अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर चार्जिंग स्पीड को बढ़ा सकते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि बिना चार्जिंग प्रक्रिया पूरे हुए इलेक्ट्रिक स्कूटर को दोबारा इस्तेमाल नहीं करें।इलेक्ट्रिक स्कूटर को जल्द चार्ज करने के लिए फास्ट चार्जर का इस्तेमाल करना चाहिए।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Wed, 11 Oct 2023 07:00 PM (IST)
Hero Image
न टिप्स को फॉलो करके अपने स्कूटर चार्जिंग स्पीड को बढ़ा सकते हैं

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों का चलन काफी तेजी से बढ़ते जा रहा है अगर आपके पास एक इलेक्ट्रिक स्कूटर है तो आपको आज हम बताने जा रहे हैं कि आप इलेक्ट्रिक स्कूटर के चार्जिंग स्पीड को कैसे बढ़ा सकते हैं।

चार्ज होने में लगभग 5 से 6 घंटे का समय लगता है

इलेक्ट्रिक स्कूटर को चार्ज होने में लगभग 5 से 6 घंटे का समय लगता है जब तक वह फुल चार्ज नहीं हो जाता तब तक आप इसका इस्तेमाल भी नहीं कर सकते लेकिन चार्जिंग स्पीड को अगर बढ़ा दिया जाए तो यह सड़क पर समय से दौड़ने लगेगा अगर आपके पास भी इलेक्ट्रिक वाहन है और उसके चार्जिंग टाइम को लेकर आप परेशान है तो आप बिल्कुल भी आप परेशान ना होइए आप इन टिप्स को फॉलो करके अपने स्कूटर चार्जिंग स्पीड को बढ़ा सकते हैं।

फुल चार्ज होने दें

इस बात का ध्यान रखें कि बिना चार्जिंग प्रक्रिया पूरे होने तक इलेक्ट्रिक स्कूटर को इस्तेमाल नहीं करें। अगर कुछ चार्ज होने के बाद स्कूटर को चलाएंगे तो इससे बैटरी जल्द खत्म होती है और चार्जिंग का समय बढ़ जाता है इसलिए जरूरी है कि स्कूटर को हमेशा फुल चार्ज होने दे फिर भी चलाए।

खुले में ना करें चार्ज

इलेक्ट्रिक स्कूटर को खुले में चार्ज करने से चार्जिंग पर काफी असर पड़ता है ज्यादा गर्मी और सर्दी होने से भी चार्जिंग की प्रक्रिया धीमी हो जाती है। इसलिए खुले में चार्त करने से बचना चाहिए। 

फास्ट चार्जर का करें इस्तेमाल

इलेक्ट्रिक स्कूटर को जल्द चार्ज करने के लिए फास्ट चार्जर का इस्तेमाल करना चाहिए ।इसकी मदद से वाहन को तेजी से चार्ज किया जा सकता है जिसके कारण चार्जिंग में समय भी कम लगता है।

यह भी पढ़ें-

TVS Motor Company ने सितंबर 2023 में दर्ज की 6 प्रतिशत की ग्रोथ, iQube की हुई जबरदस्त सेल

Toyota Urban Cruiser Hyryder खरीदने की कर रहे हैं प्लानिंग तो करना होगा लंबा इंतजार, जानें कितनी है वेटिंग