Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नई KTM 390 Duke जल्द हो सकती है लॉन्च, सामने आई ये बड़ी जानकारी

उम्मीद है कि अगली पीढ़ी की KTM 390 Duke को एक नए इंजन डिजाइन और अपडेटेड एक्जॉस्ट के साथ पेश किया जाएगा। पहली बार 400cc केटीएम मॉडल पर कैलीपर और डिस्क को बाईं ओर के बजाय दाईं ओर स्थित किया जा सकता है। (फाइल फोटो)।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Mon, 24 Apr 2023 07:11 PM (IST)
Hero Image
next gen KTM 390 Duke, KTM 390 Duke launch detail

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। नेक्स्ट जनरेशन KTM 390 Duke को भारतीय सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। जल्द ही कंपनी इसे लॉन्च कर सकती है। 2017 में बीएस-4 के आने के बाद पहली बार इस जेनरेशनल चेंज में बाइक के अंदर भारी बदलाव देखने को मिल सकते हैं।

कैसी होगी नई KTM 390 Duke

उम्मीद है कि अगली पीढ़ी की KTM 390 Duke को एक नए इंजन, डिजाइन और अपडेटेड एक्जॉस्ट के साथ पेश किया जाएगा। हो सकता है कि इसके 373cc इंजन को पूरी तरह से ओवरहाल किया जाए। अन्य बड़े बदलावों की बात करें तो इसमें एडजस्टेबल फ्रंट फोर्क एडजस्टेबल सस्पेंशन दिए जा सकते हैं।

यह देखा जाना बाकी है कि केटीएम इंडिया नई 390 Duke में एडजस्टेबल सस्पेंशन पेश करेगा या नहीं। इसके ब्रेकिंग हार्डवेयर पूरी तरह से नए हो सकते हैं। पहली बार 400cc केटीएम मॉडल पर, कैलीपर और डिस्क को बाईं ओर के बजाय दाईं ओर स्थित किया जा सकता है। आपको बता दें कि अमूमन कैलीपर को सीधे कास्ट एलॉय व्हील पर लगाया जाता है, जो कि अपडेटेड RC 390 में दिए गए हैं।

डिजाइन

बाइक में सबसे बड़ा बदलाव इसकी डिजाइन लैंग्वेज ही है। ये बाइक 1290 सुपर ड्यूक से प्ररित हो सकती है। इसमें टैंक एक्सटेंशन में कट-आउट दिए जा सकते हैं जो बाइक के नुकीले डिज़ाइन को बढ़ाता है और टैंक खुद ही अलग दिखाई देता है। इसके हेडलैंप डिजाइन में बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है।

वहीं KTM 390 Duke के स्विचगियर और टीएफटी डैश भी बिल्कुल नए हो सकते हैं। इस अपडेट के बाद 390 ड्यूक को एक आईएमयू मिलने की भी उम्मीद है। इसकी मदद से नई KTM 390 Duke में कॉर्नरिंग के दौरान एबीएस और ट्रैक्शन कंट्रोल से मदद मिलेगी।

नई KTM 390 Duke की कीमत और लॉन्च डिटेल

इसे आने वाले महीनों में लॉन्च किया जा सकता है। अभी यह देखा जाना बाकी है कि बाइक पहले अंतरराष्ट्रीय बाजारों में पेश की जाएगी या फिर भारत में इससे पर्दा उठेगा। अभी तक की बात करें तो केटीएम 390 ड्यूक को हमेशा अंतरराष्ट्रीय बाजारों में लॉन्च किया गया है।इसके तुरंत बाद KTM 390 Duke को भारत में लॉन्च कर दिया जाता है।

बाइक में किए जाने वाले अपडेट को ध्यान में रखते हुए अगली-पीढ़ी केटीएम 390 ड्यूक की वर्तमान कीमत 2.97 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) की तुलना में ज्यादा होने वाली है।