Move to Jagran APP

River Indie, Ola, Ather 450x, Tvs Iqube या Bajaj Chetak... कौन-सा स्कूटर है आपके लिए बेहतर

भारतीय बाजार में रिवर इंडी प्रीमियम इलेक्ट्रिक स्कूटर की टक्कर Ola Ather 450x Tvs Iqube Bajaj Chetak से है। आज हम इन स्कूटर्स के बीच की तुलना लेकर आए हैं। चलिए देखते हैं इन स्कूटर्स में क्या कुछ खास है। (जागरण फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Sun, 26 Feb 2023 09:00 AM (IST)
Hero Image
River Indie vs Ola vs Ather 450x vs Tvs Iqube vs Bajaj Chetak

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहन का चलन काफी तेजी से बढ़ते जा रही है। इसमें बड़े से बड़े वाहन निर्माता कंपनियों से लेकर स्टार्टअप कंपनियां तेजी से भाग ले रही है, प्रीमियम इलेक्ट्रिक स्कूटर सेगमेंट हर नए लॉन्च के साथ दिलचस्प होता जा रहा है और इस लिस्ट में शामिल बेंगलुरू स्थित स्टार्टअप कंपनी रिवर है। कंपनी की पहली पेशकश इंडी इलेक्ट्रिक स्कूटर है जो खराब सड़को पर भी आराम से चलती है। River Indie, Ola, Ather 450x ,Tvs Iqube, Bajaj Chetak के बीच की तुलना लेकर आए हैं।

River Indie vs Ola S1 Pro

Ola S1 Pro देश में सबसे अधिक बिकने वाले प्रीमियम इलेक्ट्रिक स्कूटर में से एक है। ओला एस1 प्रो एक धमाकेदार मॉडल है, जिसमें कीमत के लिए कई सारे फीचर्स है। इसकी कीमत 1.30 लाख रुपये है। इसकी तुलना में रिवर इंडी 1.25 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, बेंगलुरु) पर लगभग 4 हजार रुपये सस्ती है। दोनों स्कूटरों में 4 kWh का बैटरी पैक मिलता है, River Indie एक बार चार्ज करने पर 120 किमी की रेंज प्रदान करती है। S1 प्रो 116 किमी प्रति घंटे की उच्च गति का दावा करती है।

River Indie vs Ather 450X

सेगमेंट में सबसे सक्षम इलेक्ट्रिक स्कूटरों में से एक है, Ather 450X के स्कूटर को भारतीय बाजार में काफी पसंद किया जाता है। इसमें कई अपडेट भी कंपनी ने किए है। 450X की कीमत 1.58 लाख रुपये है। जो इसे River Indie के मुकाबले महंगी बनाती है। एथर भी हाल ही में एक नई बैटरी में चला गया और 146 किमी की रेंज प्रदान करने का दावा करती है।जबकि इसे एक बार चार्ज करने पर 105 किलोमीटर की रेंज मिलती है।  450X इंडी पर 3.9 सेकंड की तुलना में 3.3 सेकंड में चलती है। 450X को एक हाई-टेक डिजिटल कंसोल से की सुविधा मिलती है।

River Indie vs TVS iQube

TVS iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर सेगमेंट में एक पसंदीदा ऑप्शन  है। इसके स्टैंडर्ड वेरिएंट की शुरुआती कीमत 1.05 लाख है, वहीं इसके एस वेरिएंट की कीमत 1.08लाख रुपये है। ई-स्कूटर में 4.4 kW इलेक्ट्रिक मोटर के साथ 3.4 kWh का बैटरी पैक मिलता है जो एक बार चार्ज करने पर 100 किमी की रेंज और 78 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड प्रदान करता है। River Indie न केवल एक प्रीमियम स्कूटर है बल्कि ये स्पीड और फीचर्स में भी दमदार है। आईक्यूब पर बीएलडीसी हब मोटर के मुकाबले इसमें मिड-ड्राइव मोटर भी मिलती है।

River Indie vs Bajaj Chetak

बजाज चेतक को आखिरकार कौन नहीं जानता होगा, ये स्कूटर आज से ही नहीं कई सालो से लोगों के दिलो पर राज करते आ रहा है। बजाज चेतक की कीमत 1.52 लाख रुपये है । इसे एक बार चार्ज करने पर 90 किमी की रेंज के साथ 3 kWh का बैटरी पैक और 70 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड मिलती है। चेतक में मेटल बॉडी और बेहतरीन बिल्ड क्वालिटी है, जो कि इंडी समेत इस सेगमेंट के ज्यादातर स्कूटर में नहीं है।