Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Scooter Maintenance Tips: ये टिप्स बढ़ा देंगे स्कूटर की लाइफ! परफॉरमेंस और फ्यूल इकॉनमी भी होगी बेहतर

डेली कम्यूटिंग के लिए स्कूटर एक बेहतर ऑप्शन है। इसको मेंटेन करना भी काफी आसान है। सेफ्टी और परफॉरमेंस के लिए समय-समय पर स्कूटर का टायर प्रेशर चेक करना जरूरी है। टायर में कम या ज्यादा प्रेशर होने की वहज से हैंडलिंग फ्यूल एफिशियंशी और सेफ्टी को लेकर कुछ समस्याएं हो सकती हैं। आइए इससे जुड़ी सभी सावधानियों के बारे में जान लेते हैं।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Mon, 25 Dec 2023 02:00 PM (IST)
Hero Image
आइए कुछ Scooter Maintenance Tips जान लेते हैं।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। डेली कम्यूटिंग के लिए स्कूटर एक बेहतर ऑप्शन है। इसको मेंटेन करना भी काफी आसान है। अपने इस लेख में हम आपके लिए स्कूटर मेंटेनेंस को लेकर कुछ जरूरी टिप्स लेकर आए हैं। इन बातों को ध्यान में रखते हुए आप अपने स्कूटर की लाइफ के बढ़ा सकते हैं और इसे बेहतर तरीके से राइड कर सकेंगे।

बैटरी का ध्यान रखें

जंग, ढीले कनेक्शन या कम वोल्टेज के संकेतों के लिए नियमित रूप से अपने स्कूटर की बैटरी चेक करते रहें। इसे लिए आपको हमेशा बैटरी टर्मिनल साफ रखने चाहिए।

ब्रेक चेक करें

ब्रेक आपकी सुरक्षा के लिए काफी महत्वपूर्ण हैं। ब्रेक पैड, डिस्क और फ्लुइड लेवल को नियमित रूप से चेक करते रहना जरूरी है। अगर आपको स्कूटर के इंजन में किसी तरह की आवाज, कम ब्रेकिंग एफिशियंशी या स्पंजी लीवर जैसा लगता है, तो ऐसे में बिना लापरवाही किए किसी पेशेवर मैकेनिक को जरूर दिखाएं।

यह भी पढ़ें- चीकू ने Anand Mahindra से मांगी 700 रुपये में Thar, मिला जबरदस्त जवाब; लोगों ने भी रख दी ये डिमांड

फ्लुइड लेवल चेक करें

इंजन ऑयल, ब्रेक ऑयल और कूलेंट जैसे इसेंशियल फ्लुइड का ध्यान रखना जरूरी है। ऐसे में नियमित रूप से फ्लुइड लेवल जांचते रहें। ऐसा करने से आपको ब्रेकिंग से संबंधित कोई दिक्क्त नहीं होने वाली है।

टायर प्रेशर चेक करें

सेफ्टी और परफॉरमेंस के लिए समय-समय पर स्कूटर का टायर प्रेशर चेक करना जरूरी है। टायर में कम या ज्यादा प्रेशर होने की वहज से हैंडलिंग, फ्यूल एफिशियंशी और सेफ्टी को लेकर कुछ समस्याएं हो सकती हैं।

एयर फिल्टर को साफ रखें

इंजन की परफॉरमेंस को बेहतर रखने के लिए एयर फिल्टर का हमेशा साफ रहना जरूरी है। अपने स्कूटर के मेंटेनेस प्रोग्राम के अनुसार इसके एयर फिल्टर को नियमित रूप से साफ करते रहें या फिर इसे बदल दें। अगर ये ज्यादा दिनों तक साफ न होने की वजह से बंद रहता है, तो ऐसे में इंजन पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

यह भी पढ़ें- Airbag Injury से बचने के लिए हमेशा ध्यान रखें ये बातें, गाड़ी टकराने पर टल जाएगा बड़ा हादसा!