Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इस चिलचिलाती गर्मी में बाइक चलाने से पहले करें ये काम, बीच रास्ते में नहीं होंगे परेशान

चिलचिलाती गर्मी में लोगों का बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है। अगर आपको भी गर्मी के मौसम में बाइक चलाने में दिक्कत होती है तो परेशान न हो। गर्मी के मौसम में बाइक चलाते समय चेहरे पर ही डायरेक्ट सनलाइट पड़ती है। ऐसे में आप साधारण हेलमेट न पहनकर फेस हेलमेट विथ ए क्लियर विजन पहनें। इससे आपका फेस अच्छे से कवर होगा। (जागरण फाइल फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Sat, 24 Jun 2023 06:25 PM (IST)
Hero Image
bike riding tips during summer see all details here

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। दिन पर दिन गर्मी अपने चरम सीमा पर पहुंचते जा रही है। अगर आप इस समय बाइक से बाहर निकलते हैं तो ये खबर आपके काम की है। इन टिप्स को अपनाकर आप आरा से गर्मी में राइड कर सकते हैं। इस तेज और चिलचिलाती गर्मी में लोगों का बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है। अगर आपको भी गर्मी के मौसम में बाइक चलाने में दिक्कत होती है तो परेशान न हो । आज हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स बताने जा रहे हैं जिसे जानकर आप आराम से गर्मी में बाइक राइड कर सकते हैं।

समर जैकेट पहनकर चलाएं बाइक

जैसे सर्दी के लिए जैकेट आता है वैसे ही समर जैकेट भी आता है। गर्मी में हर किसी को शॉर्ट्स और टी-शर्ट्स जैसी चीजें पढ़ना अधिक पसंद होता है। क्योंकि इस तरह के कपड़े अधिक आरामदायक होते हैं। अगर आप राइडिंग कर रहे हैं तो आपके लिए ये कपड़े सही नहीं है इसके कारण आपको धूप में परेशानी ही होगी । क्योंकि ऐसे कपड़ों को पहनकर आपकी त्वचा भी जल सकती है। इसलिए बाइक चलाते समय आपको फुल स्लीव्स के कपड़े पहनने चाहिए। अगर आप टी शर्ट पहनकर बाइक चला रहे हैं तो ये आपके लिए एक दिक्कत पैदा कर सकता है।

फेस हेलमेट विथ ए क्लियर विजन

गर्मी के मौसम में बाइक चलाते समय चेहरे पर ही डायरेक्ट सनलाइट पड़ती है। ऐसे में आप साधारण हेलमेट न पहनकर फेस हेलमेट विथ ए क्लियर विजन पहनें। इससे आपका फेस अच्छे से कवर होगा और आपको सामने का अच्छे नजर भी आएगा। इस तरह के हेलमेट पहने से आप गर्मी में अपना चेहरा और आंखों को सुरक्षित रख सकते हैं।

खुद हाइड्रेट रखें

घर से बाहर निकलते समय खुद को हाइड्रेट रखें, ताकि बीच रास्ते में आपको किसी परेशानी का सामना न करना पडे। गर्मी के मौसम में आप जितना पानी पिएंगे आपके लिए उतना ही आरामदायक रहेगा। बाहर निकले तो अपने साथ पानी की बोतल भी जरुर रखें।