Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Suzuki Access 125 Vs TVS Jupiter 125... दोनों स्कूटर में कौन है अधिक दमदार

मारुति सुजुकी रेसिंग बाइक्स और दमदार स्कूटर के लिए जानी जाती है। टीवीएस का ज्यूपिटर स्कूटर में सबसे अधिक बिकने वाला स्कूटर में से एक है। आज हम आपके लिए Suzuki Access 125 Vs TVS Jupiter 125 के बीच तुलना लेकर आए हैं।(जागरण फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Fri, 17 Feb 2023 07:58 AM (IST)
Hero Image
Suzuki Access 125 Vs TVS Jupiter 125 दोनों स्कूटर में कौन अधिक दमदार

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। मारुति इंडियन मार्केट में कार के मामले में सबसे अधिक सेल तो करती ही है, लेकिन इसके साथ -साथ स्कूटर में भी इसका बोलबाला है। ये अच्छी माइलेज के साथ रोजाना इस्तेमाल करने के काम में भी आती है।

जापान की वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी रेसिंग बाइक्स और दमदार स्कूटर के लिए जानी जाती है। वहीं इसको टक्कर देने के लिए चेन्नई से शुरू हुई टीवीएस मोटर कंपनी अब पूरी दुनिया भर में अपनी बाइक्स और स्कूटरर्स की सेल कर रही हैं। टीवीएस का ज्यूपिटर स्कूटर में सबसे अधिक बिकने वाला स्कूटर में से एक है। आज हम आपके लिए Suzuki Access 125 Vs TVS Jupiter 125 के बीच तुलना लेकर आए हैं।

इंजन

Suzuki Access 125 के टॉप मॉडल में डिस्क ब्रेक के साथ अलॉय व्हील्स और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी भी मिलती है। इसके साथ ही Jupiter के टॉप मॉडल में भी डिस्क और अलॉय व्हील के साथ आती है। इस स्कूटर के पावर की बात करें तो इसमें 124.8 सीसी की डिस्प्लेसमेंट है जो 6500 आरपीएम पर 8.04 bhp की पावर जनरेट करता है। सुजुकी एक्सेस 124 सीसी डिस्प्लेसमेंट में 8.6 bhp की पावर 6750 आरपीएम जनरेट करता है।

टैंक स्पेस और माइलेज

आपको बता दें दोनों स्कूटर में 5 लीटर का टैंक स्पेस है।Access 48 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है। वहीं Jupiter का माइलेज 50 के आसपास का है। टॉप स्पीड की बात करें तो ज्यूपिटर की स्पीड 95 किलोमीटर प्रति घंटा है और एक्सेस की स्पीड 90 किलोमीटर प्रति घंटा है।

फीचर्स

दोनों दमदार स्कूटर में कई शानदार फीचर्स है। TVS Jupiter 125 में फीचर्स के तौर पर - ट्रिप मीटर, ओडोमीटर, खराबी इंडिकेटर, एवरेज फ्यूल एकोनॉमी जैसे एडवांस फीचर्स है। इस स्कूटर में एक एनालॉग स्पीडोमीटर और एक एलसीडी भी दिया गया है। इसमें TVS IntelliGo स्टॉप-स्टार्ट सिस्टम, इकोनोमीटर, पावर मोड, साइलेंट स्टार्ट के लिए इंटीग्रेटेड स्टार्टर-जनरेटर और साइड-स्टैंड इनहिबिटर फीचर्स भी शामिल हैं।

Suzuki Access 125 में ब्रेकिंग सिस्टम की बात करें तो इसमें 125 बीएस 6 में सामने की तरफ डिस्क ब्रेकिंग सिस्टम और बैक साइड पर ड्रम ब्रेक दिया गया है और बैक साइड में ड्रम ब्रेक दिया गया है। सस्पेंशन के तौर पर इसमें बीएस 6 के फ्रंट में टेलिस्कोपिक सस्पेंशन दिया गया और रियर में स्विंग आर्म सस्पेंशन दिया गया है।

कलर ऑप्शन

कलर की बात करें तो Jupiter में सिर्फ आपको दो कलर ऑप्शन मिलते हैं एक ऑरेंज और दूसरा व्हाइट। जबकि Access 125 में 6 कलर ऑप्शन - ग्लॉसी ग्रे, मैटेलिक रॉयल ब्रॉन्ज, पर्ल व्हाइट, मैटेलिक ब्लैक, मैट ब्लू और सॉलिड आइस ग्रीन के साथ पर्ल व्हाइट मिलता है। 

कीमत

भारतीय बाजार में Suzuki Access 125 के बेस मॉडल की कीमत 77,378 (एक्स-शोरूम) शुरू होती है। वहीं TVS Jupiter 125 ड्रम ब्रेक वेरिएंट की कीमत 75,625 रुपये है, टॉप-एंड TVS Jupiter 125 डिस्क ब्रेक वेरिएंट की कीमत 82,575 रुपये  है।

ये भी पढ़ें-

20वीं सदी में फ्रांस से हुई शुरुआत, फिर हैचबैक बनी सबकी फेवरेट कार... इतना क्यों है लगाव

1 लाख रुपये से कम कीमत में घर ले जाएं मारुति की ऑल्टो