Move to Jagran APP

कभी हुआ करता था TVS की इन बाइक और स्कूटरों का सड़कों पर राज, अब बस रह गईं यादें

कभी भारतीय सड़कों पर फर्राटा भरने वाली टीवीएस कंपनी के बाइक और स्कूटर समय के साथ आना बंद हो गए हैं। सबसे पहले TVS Samurai को 1994 में भारतीय बाजार में बेचना शुरु किया गया। अभी ये मार्केट में उपलब्ध नहीं है। (फाइल फोटो)।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Tue, 28 Mar 2023 08:10 PM (IST)
Hero Image
these TVS Motorcycles and Scooters used to rule the roads of India now only memories remain

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारतीय दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी TVS देश में अब तक कई सारे प्रोडक्ट लॉन्च कर चुकी है। कंपनी के कुछ प्रोडक्ट अब भारतीय सड़को पर नहीं दिखते हैं। कभी भारतीय सड़कों पर फर्राटा भरने वाले कंपनी के बाइक और स्कूटर समय के साथ आने बंद हो गए। आज हम आपको टीवीएस के ऐसे ही 5 बाइक और स्कूटर के बारे में बताने जा रहे हैं। कंपनी के ये प्रोडक्ट अपने जमाने में खूब पसंद किए जाते थे लेकिन अब उपलब्ध नहीं हैं।

TVS Samurai

कंपनी ने तब के समय में अपनी इस बाइक को Suzuki के साथ पार्टनरशिप करके डिजाइन किया था । TVS Samurai को 1994 में भारतीय बाजार में बेचना शुरु किया गया। ये टू स्ट्रोक बाइक है। इसमें दिया गया 98.2cc वाला इंजन 7.8hp की शक्ति और 9.8Nm का पीक टॉर्क पैदा करने में सक्षम था। इंजन 4-स्पीड एमटी के साथ आता था। यह बाइक 87kmpl की टॉप स्पीड को छूने में सक्षम थी। उस समय TVS Samurai रैली और डर्ट बाइक रेसिंग में खूब देखी जाती थी।

TVS Suzuki Shogun

इस बाइक को भी TVS और Suzuki ने पार्टनरशिप में लॉन्च किया था। कंपनियों ने इस बाइक को 1996 में बेचना शुरु कर दिया था। इसमें एक शक्तिशाली 108.2cc 2-स्ट्रोक इंजन दिया गया था। ये इंजन 14hp की शक्ति और 11.4Nm का पीक टॉर्क पैदा करने में सक्षम था। Shogun आसानी से 105 किमी/घंटे की टॉप स्पीड तक पहुंच सकती थी।

TVS Centra

TVS Centra को 2004 में लॉन्च किया गया था। कंपनी उस समय अपनी इस बाइक को 100cc इंजन के साथ बेचती थी। इसका इंजन 7.5hp की पावर और 7.5Nm का पीक टॉर्क प्रदान करता था। इंजन 4-स्पीड कॉन्स्टेंट मेश मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ आता था। कंपनी ने इसे एक कम्यूटर बाइक के रूप में पेश किया था।

TVS Apache 150

कंपनी ने अपनी इस रेसिंग बाइक को 2006 में वापस से शुरू किया था। उस समय ये TVS की सबसे अधिक मांग वाली बाइकों में से एक थी। इसमें 147cc का इंजन दिया गया था। ये शक्तिशाली इंजन 13.5hp की शक्ति प्रदान करता था। टीवीएस ने उस समय Apache को एक सिंक्रोनाइज्ड स्टिफ चेसिस के साथ पेश किया था।

TVS Phoenix

टीवीएस ने अपनी इस बाइक को 2012 में पेश किया था। यह कंपनी की पहली 125 सीसी इंजन वाली प्रीमियम बाइक थी। इसमें दिया गया 124.5cc का इंजन 10.8hp की शक्ति और 10.8Nm का पीक टॉर्क प्रदान करता था। इसे ग्राहकों ने ज्यादा पसंद नहीं किया। कम बिक्री के चलते कंपनी को इसे बंद करना पड़ा।