Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ये हैं देश की 5 किफायती एडवेंचर बाइक, ऊबड़-खाबड़ सड़कों पर सच्चे हमसफर की तरह निभाती हैं साथ

Affordable Adventure Bikes in 2023 भारतीयों में एडवेंचर मोटरसाइकिल के प्रति अलग ही क्रेज देखने को मिलता है। इसी को ध्यान में रखते हुए हम आपको बताने जा रहे हैं कि देश की सस्ती बेस्ट एडवेंचर मोटरसाइकिल कौन-कौन सी हैं।

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Mon, 09 Jan 2023 10:42 AM (IST)
Hero Image
देश की सबसे बेहतरीन एडवेंचर बाइक की लिस्ट

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आप भी एडवेंचर बाइक के शौकीन हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। देश में मौजूदा समय में कई ऐसी एडवेंचर बाइक उपलब्ध हैं, जो बेहद ही किफायती होने के साथ साथ इंजन के मामले में भी दमदार हैं। आइये जानते हैं उन बाइक्स के बारे में...

Hero XPulse 200 4V

XPulse 200 4V एक हाई-पेरफ़ॉर्मेंस कंपोनेन्ट वाली बाइक है। इसमें 200cc का 4-स्ट्रोक, 4 वाल्व, सिंगल सिलेंडर, ऑयल कूल्ड, SOHC इंजन दिया गया है, जो 8,500rpm पर 19.1PS की मैक्सिसम पावर और 6,500rpm पर 17.35Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। सेफ्टी राइडिंग के लिए इस बाइक में 21 इंच के फ्रंट और 18 इंच के रियर वायर-स्पोक व्हील्स को भी रखा गया है।

Honda CB200X

Honda ADV में कंपनी ने 184 cc, सिंगल-सिलेंडर, एयर-कूल्ड इंजन दिया है, जो 17 hp की अधिकतम पॉवर और 16 Nm का टार्क जेनरेट करता है। यह इंजन 5-स्पीड गियरबॉक्स से जुड़ा है। इस बाइक के अन्य फीचर्स में पूरी तरह से डिजिटल लिक्विड क्रिस्टल मीटर कंसोल है, जो गियर पोजीशन इंडिकेटर, सर्विस ड्यू इंडिकेटर और 5-लेवल एडजस्टेबल ब्राइटनेस के साथ बैटरी वाल्टमीटर जैसी जानकारी प्रदान करता है।

Suzuki V-Strom SX

स्पोर्ट्स एडवेंचर टूरर सुजुकी इज़ी स्टार्ट सिस्टम, सुजुकी राइड जैसी सुविधाओं से लैस है। ईज़ी स्टार्ट सिस्टम इंजन को एक बटन के क्लिक के साथ शुरू करने की अनुमति देता है, जबकि राइड कनेक्ट फीचर ब्लूटूथ सक्षम डिजिटल कंसोल के साथ आता है जो राइडर को अपने मोबाइल फोन को बाइक के साथ सिंक करने में मदद करता है ताकि टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन जैसी सुविधाएं प्रदान की जा सकें। इसके अन्य फीचर्स में इनकमिंग कॉल, एसएमएस अलर्ट, व्हाट्सएप अलर्ट डिस्प्ले, मिस्ड कॉल, स्पीड अलर्ट, फोन की बैटरी लेवल आदि शामिल हैं।

Yezdi Adventure

येजदी एडवेंचर मोटरसाइकिल में 334 सीसी सिंगल सिलेंडर, फोर-स्ट्रोक, लिक्विड-कूल्ड DOHC इंजन का इस्तेमाल किया गया है। इसमें सिक्स-स्पीड गियरबॉक्स देखने को मिलते हैं। यही इंजन येजदी द्वारा लॉन्च किए गए अन्य दो मॉडल स्क्रैम्बलर और रोडस्टर में यूज हुआ है। यह इंजन 30.2 पीएस की पीक पावर और 29.9 एनएम अधिकतम टॉर्क पैदा करता है।

Royal Enfield Himalayan

रॉयल एनफील्ड हिमालयन में 411 सीसी, सिंगल-सिलेंडर, एयर/ऑयल-कूल्ड इंजन का इस्तेमाल होता है। इसे फाइव स्पीड के गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। यह 6,500rpm पर 24.3bhp का अधिकतम आउटपुट और 4,500rpm पर 32Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है।

यह भी पढ़ें

मात्र 70 हजार के अंदर आती हैं ये दमदार बाइक्स, लुक और डिजाइन में भी शानदार

Mahindra Thar का सबसे सस्ता मॉडल कल हो सकता है लॉन्च, जानिए इसके संभावित फीचर्स