Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

TVS X इलेक्ट्रिक स्कूटर हुआ पेश, जबरदस्त फीचर्स और डिजाइन के साथ इतनी है कीमत

टीवीएस (TVS) मोटर कंपनी ने आखिरकार बुधवार (23 अगस्त) को दुबई में अपना मच अवेटेड इलेक्ट्रिक स्कूटर X लॉन्च कर दिया है। टीवीएस एक्स इलेक्ट्रिक स्कूटर की शुरुआती कीमत 2.50 लाख रुपये एक्स-शोरूम बेंगलुरु है। कंपनी ने बताया है कि इसकी नवंबर में डिलीवरी शुरू हो जाएगी। हालांकि शुरुआत में इसे केवल बेंगुलुरु में डिलीवर किया जाएगा। आइए इसके बारे में जान लेते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Thu, 24 Aug 2023 08:56 AM (IST)
Hero Image
TVS X इलेक्ट्रिकक स्कूटर को दुबई में पेश किया गया है।

बेंगलुरु, ऑनलाइन डेस्क।TVS Motor Company ने आखिरकार बुधवार (23 अगस्त) को दुबई में अपना मच अवेटेड इलेक्ट्रिक स्कूटर 'X' लॉन्च कर दिया है। अगर टवीएस एक्स इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत और डिलीवरी की बात करें तो इसकी शुरुआती कीमत 2.50 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, बेंगलुरु) रखी गई है। वहीं, इसकी नवंबर में डिलीवरी शुरू हो जाएगी। हालांकि, शुरू में स्कूटर की डिलीवरी केवल बेंगलुरु में होगी। वहीं, साल के अंत से पहले यह 15 अन्य शहरों में उपलब्ध होगा।

TVS X इलेक्ट्रिक स्कूटर का डिजाइन

टीवीएस का ये  इलेक्ट्रिक स्कूटर XLETON प्लेटफॉर्म पर आधारित है। इसमें 19-लीटर का बूट स्पेस दिया गया है, जिसमें आप अपनी जरूरतों का सामान रख सकते हैं। 175 मिमी की ग्राउंड क्लीयरेंस और 770 मिमी की राइडर सीट की ऊंचाई के साथ, टीवीएस एक्स एक अच्छी तरह से संतुलित सवारी स्थिति प्रदान करता है। इसके अलावा, TVS X को तीन राइडिंग मोड्स- Xtride, Xtealth और Xonic दिए गए हैं।

TVS X इलेक्ट्रिक स्कूटर के फीचर्स

टीवीएस एक्स इलेक्ट्रिक स्कूटर को काफी आकर्षक बनाया गया है। इसमें 10-इंच टीएफटी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर है, जिसमें बुनियादी जानकारी के साथ कई सुविधाएं दी गई हैं। इसे एक मल्टीफंक्शनल स्क्रीन  मिलती है, जो ग्राहकों को रील, वीडियो और गाने स्ट्रीम करने और यहां तक ​​कि गेम खेलने की सुविधा देती है। टेक्नोलॉजी और एंटरटेनमेंट के साथ-साथ यह आधुनिक शहरी निवासियों की जरूरतों को पूरा करती है।

टीवीएस एक्स इलेक्ट्रिक स्कूटर में स्टैंडर्ड फीचर के तौर पर हिल होल्ड कंट्रोल मिलता है। यह तकनीक स्कूटर को झुकी हुई सतहों पर पीछे की ओर लुढ़कने से रोकती है, जिससे पहाड़ियों पर स्टार्ट होने के दौरान ड्राइवर का आत्मविश्वास और सुरक्षा बनी रहती है।

TVS X इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी और पॉवरट्रेन

TVS X इलेक्ट्रिक स्कूटर में रैम कूल्ड इलेक्ट्रिक मोटर इस सेगमेंट में पहली बार दिया गया है, जो प्रभावी स्कूटर को कूलिंग और बैहतरीन प्रदर्शन की गारंटी देती है। एक्स स्कूटर में 11 किलोवाट का मोटर और 4.4 किलोवाट की बैटरी है, जो मात्र 2.4 सेकंड में 0-40 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ सकती है। यह 14.7 bhp पावर जेनरेट करता है और 105 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड हासिल कर सकता है। साथ ही बैटरी पैक 140 किमी की आईडीवी रेंज प्रदान करता है।

TVS X इलेक्ट्रिक स्कूटर का चार्जर 

टीवीएस एक्स में पोर्टेबल और रैपिड चार्जर दोनों विकल्प दिए गए हैं। स्कूटर को तरह के चार्जर के साथ पेश किया गया है- इसमें एक 950W ऑफ-बोर्ड चार्जर और एक 3000W वॉल चार्जर की सुविधा उपलब्ध है। टीवीएस का दावा है कि इसकी बैटरी को सिर्फ 3 घंटे 40 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है।