Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

एक्सीडेंट के समय फ्यूल टैंक के नीचे दिया गया ये सेंसर बड़े काम का है, जानें इसका महत्व

bs6 बाइक्स में bank angle sensor का इस्तेमाल होता है। क्या आप जानते हैं इसका इस्तेमाल कैसे करते हैं और इसके फायदे क्या हैं।शुरुआती समय में पुरानी बाइक में bank angle sensor का इस्तेमाल नहीं होता था।( जागरण फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Sat, 21 Jan 2023 08:29 AM (IST)
Hero Image
This sensor given below the fuel tank is of great use at the time of accident

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। जब आपके बाइक का एक्सीडेंट होता है तो सबसे अधिक नुकसान फ्यूल टैंक को पहुंचता है। ऐसे में अगर टैक आग पकड़ ले तो इससे बड़ा नुकसान हो सकता है। इसे न केवल बाइकर्स और आस -पास के लोगों को भी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। कई बार आपने देखा होगा लोग बाइक गिरने के बाद ही चाबी निकालकर इसे बंद करने की कोशिश करते हैं। वायरिंग से जुड़ी समस्या होने पर इसे बंद करना आसान नहीं होता है। इस तरह की समस्या से निपटने के लिए bs6 बाइक्स में bank angle sensor का इस्तेमाल होता है । क्या आप जानते हैं इसका इस्तेमाल कैसे करते हैं और इसका फायदा क्या है।

Bank angle sensor क्या होता है

अगर आप बाइक से अपने कही जा रहे हैं और आपका एक्सीडेंट हो जाता है तो बाइक में मौजूद ये सेफ्टी फीचर आपके काम का है। अगर आप बाइक के इस फीचर को नहीं जानते तो आपको इसके बारें में जानना अहम है। ताकि आप ऐसे समय में इसका इस्तेमाल करके अपनी बाइक को बचा सके। शुरुआती समय में पुरानी बाइक में bank angle sensor का इस्तेमाल नहीं होता था।

लेकिन जब से Bs6 आया तब से ही अधिकतर बाइक्स में ये फीचर आने लगा है इस फीचर के साथ ही मोटरसाइकिल लॉन्च हो रही है। ये फ्यूल टैक के नीचे होता है। इसे फ्यूल टैक के नीचे दी जाने की एक सबसे बड़ी वजह है। ये एक छोटा सा पार्ट होता है जिसे सेंसर भी कहते हैं। बाइक को बंद करने में ये काम आता है। आप इसे केवल चाबी से ही नहीं बल्कि इस सेंसर के जरिए भी बंद करना बेहद आसान है।

Bank angle sensor के फायदे

पुरानी बाइक्स में दुर्घटना होने की स्थिति में नीचे गिरने के बावजूद भी इसे चालू रहने पर बाइक में आग लगने की संभावना अधिक होती है। लेकिन ऐसी स्थिति में बाइक को बंद करने में काम आता है। कई बार बाइक के गिरने के कारण फ्यूल लीक होने के कारण आग लगने की संभावना रहती है। इसी वजह से अब जो मोटरसाइकिल बन रही है इसमें इस फीचर का इस्तेमाल जरूर किया जाता है। बाइक को लेफ्ट या राइट होने के अलावा गिर जाने के तुरंत बाद ये बंद हो जाती है। 

ये भी पढ़ें-

सिर्फ ड्राइवर को सुरक्षित नहीं रखता कार का Seat Belt, जानें और क्या हैं इसके फायदे

Hatchback car : 10 लाख के अंदर खरीदें ये हैचबैक कारें, यहां पढ़ें लिस्ट