Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बाइक में क्या होता है bank angle sensor ? कैसे करता है काम

bank angle sensor फ्यूल टैंक के नीचे ही होता है। इसको फ्यूल टैंक के नीचे देने की एक और बड़ी वजह है ये बाइक को बंद करने में काम आता है।पुरानी बाइक्स में दुर्घटना होती थी ऐसी स्थिति में बाइक गिरने के बावजूद भी इसे चालू किया जा सकता है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Sat, 31 Dec 2022 03:43 PM (IST)
Hero Image
What is bank angle sensor in bike? how does it work

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आपकी बाइक का एक्सीडेंट हो जाता है तो इसमें सबसे अधिक फ्यूल टैंक को नुकसान पहुंचता है। इसमें भी अगर टैंक आग पकड़ लें तो और भी समस्या हो जाती है और आपको इसके कारण कई परेशानी भी हो सकती है। इसके कारण वाहन चालक ही नहीं आस -पास के लोग भी दुर्घटना के शिकार हो सकते हैं। कई बार लोग बाइक गिरने के बाद जल्दी से चाबी निकालकर इसे बंद करने की कोशिश करते हैं। वायरिंग से जुड़ी समस्या होने पर इसे बंद करना आसान होता है। ऐसी समस्या से निपटने के लिए आप बाइक में bank angle sensor का इस्तेमाल कर सकते हैं।

क्या होता है bank angle sensor

आपको बता दे शुरुआती टाइम में पुरानी मोटरसाइकिल में bank angle sensor का इस्तेमाल नहीं होता था। Bs6 आने के बाद से ही ज्यादातर बाइक्स ये फीचर्स देने लगी। ये फ्यूल टैंक के नीचे ही होता है। इसको फ्यूल टैंक के नीचे देने की एक और बड़ी वजह है ये बाइक को बंद करने में काम आता है। आप इसे केवल चाबी के इस्तेमाल से ही नहीं बल्कि सेंसर के जरिए भी बंद कर सकते हैं।  

क्या होते हैं इसके फायदे

जब पुरानी बाइक्स में दुर्घटना होती थी ऐसी स्थिति में बाइक गिरने के बावजूद भी इसे चालू किया जा सकता है। ऐसे समय में bank angle sensor बाइक को बंद करने का काम करता है। कई बार आपकी बाइक गिर भी जाती है तो इसका फ्यूल लीक हो जाता है और बाइक में आग लगने की संभावना अधिक रहती है। इसके कारण ही इसका इस्तेमाल आधुनिक कारों में अधिक होता है।

कैसे करता है काम

बाइक गिरने या किसी एक तरफ ज्यादा झुकाव होने के कारण bank angle sensor सिग्नल भेजना शुरू कर देता है। इसके बाद बाइक बंद हो जाती है। लेकिन आप इसे दोबारा तभी चालू कर सकते हैं जब बाइक के हैंडल की पोजीशन स्ट्रेट और यह सीधी खड़ी ना हो। 

ये भी पढ़ें-

डीजल गाड़ियों में पिकअप को बढ़ाने का काम करता है egr valve , जानें इसकी खासियत

एक मोटरसाइकिल की कीमत में खरीद सकते हैं दिल्ली में 100 फ्लैट! ये हैं दुनिया की सबसे महंगी बाइक्स