Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मोटरसाइकिलों की तरह स्कूटर में क्यों नहीं होते गियर? जानिए इसके पीछे का असली साइंस

सीधे तौर पर कहा जा सकता है कि स्कूटर एक आरामदायक सवारी है और ये दोपहिया वाहनों की बिक्री के आंकड़ों में महत्वपूर्ण योगदान भी दे रहे हैं। अगर आप ऑटोमोबाइल में दिलचस्पी रखते हैं और आपने स्कूटर राइड की है तो एक सावाल आपके दिमाग में जरूर आता होगा। ये सवाल है- स्कूटरों में गियर क्यों नहीं दिए जाते हैं?

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Wed, 22 Nov 2023 02:58 PM (IST)
Hero Image
लगभग सभी स्कूटरों को CVT यूनिट दिया जाता है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। भारत में स्कूटर को काफी सुविधाजनत दोपहिया वाहन का दर्जा मिला हुआ है। इन्हे एक स्थान से दूसरे स्थान तक जाने के लिए अधिक सुविधाजनक तरीके के रूप में देखा जाता है और पीक ऑवर ट्रैफिक के दौरान ये काफी उपयोगी साबित होते हैं।

अगर आप ऑटोमोबाइल में दिलचस्पी रखते हैं और आपने स्कूटर राइड की है, तो एक सावाल आपके दिमाग में जरूर आता होगा। ये सवाल है- स्कूटरों में गियर क्यों नहीं दिए जाते हैं? आइए, इस सवाल का जवाब जान लेते हैं।

स्कूटर में गियर क्यों नहीं?

सीधे तौर पर कहा जा सकता है कि स्कूटर एक आरामदायक सवारी है और ये दोपहिया वाहनों की बिक्री के आंकड़ों में महत्वपूर्ण योगदान भी दे रहे हैं। स्कूटर चलाते समय हमें किसी भी प्रकार के क्लच या गियरबॉक्स का उपयोग नहीं करना पड़ता है, इसके पीछे की मुख्य वजह स्कूटरों को ज्यादा आरामदायक बनाना है।

यह भी पढ़ें- भरे कोहरे में भी हेडलाइट की चमक बरकरार रखनी है तो करें ये काम, विजिबिलिटी में नहीं आएगी दिक्कत

कितने विश्वसनीय और सुविधाजनक?

आमतौर पर भारत में स्कूटरों में गियर नहीं होता है। हालांकि, पहले कुछ स्कूटरों में गियर दिए गए थे, लेकिन मौजूदा समय में अधिकांश ऑटोमैटिक स्कूटरों में गियर नहीं होते हैं और उनमें कंटीन्यूअस वेरिएबल ट्रांसमिशन (CVT) दिया जाता है। आपको बता दें कि ये गियरबॉक्स ऑटोमैटिक होते हैं और ये कनेक्टिंग बेल्ट के साथ इनपुट शाफ्ट और आउटपुट शाफ्ट का उपयोग करते हैं।

यह भी पढ़ें- Orxa Mantis परफॉरमेंस इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल भारत में लॉन्च, Ultraviolette F77 को मिलेगी टक्कर?

स्कूटरों के नफा-नुकसान?

निःसंदेह स्कूटरों को परिवहन का एक आसान साधन कहा जा सकता है, लेकिन इनके कुछ कॉन्स भी हैं। एक तरह स्कूटरों को चलाते समय इनमें कोई गियर नहीं डालना पड़ता है, तो वहीं ये मोटरसाइकिलों के मुकाबले कम शक्तिशाली होते हैं। इसके अलावा भी बाइक-स्कूटरों में कई अंतर हैं। 

यह भी पढ़ें- बच्चों के लिए सेफ हैं ये टॉप- 5 कार, चाइल्ड सेफ्टी के साथ मिलते हैं जबरदस्त फीचर्स