Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Top 10 Tyre Brands in India: भारत में 10 सर्वश्रेष्ठ टायर ब्रांड

Top 10 Tyre Brands in India - इस लेख में आपको उन 10 कंपनियों के बारे में जानकारी दी गई है जो भारत में बाइक स्कूटर कार ट्रक और बस के साथ-साथ एग्रीकल्चरल इंडस्ट्रीयल और अर्थमूवर जैसे विभिन्न सेगमेंट के वाहनों के लिए टायर का निर्माण करती हैं। इसमें आपको इन कंपनियों के बाजार शेयर के साथ-साथ कौन कौन सा टायर बनाते हैं की जानकारी दी गई है।

By Deepak Kumar PandeyEdited By: Deepak Kumar PandeyUpdated: Fri, 28 Jul 2023 02:19 PM (IST)
Hero Image
Top 5 Tyre Brands in India Online

Top 10 Tyre Brands in India: जिस प्रकार किसी इंसान या जानवर में चलने के लिए पैर की महत्ता है। ठीक वही महत्ता गाड़ियों में टायर की होती है। लिहाजा ऑटोमोबाइल उद्योग में टायर के महत्व को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। यह बताने की जरूरत भी नहीं है कि टायर उद्योग ऑटोमोटिव क्षेत्र का एक अभिन्न अंग है और भारत की तरक्की में अपना लगातार योगदान दे रहा है। साल 2010-11 में टायर उद्योग का साइज जहां 30,000 करोड़ रुपये था, वहीं 2020-21 तक यह दोगुना बढकर 65,000 करोड़ रुपए तक हो गया है।

इस तरह स्पष्ट है कि देश में टायर उद्योग फल-फूल रहा है और मासिक कारों व बाइक्स की बिक्री के साथ भारत के लोगों की दीवानगी टू-व्हीलर और फोर-व्हीलर को लेकर बनी हुई है। लगभग हर सेगमेंट के वाहन अपने फीचर, दमदार प्रदर्शन और यूटीलिटी नेचर के साथ लोगों के बीच बहुत ही लोकप्रिय हैं। लिहाजा हम इस लेख में आपको Top 10 Tyre Brands in India के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, ताकि आप इनके बारे में अच्छी तरह से अवगत रहें।

1. अपोलो टायर (Apollo Tyres)

अपोलो टायर एक भारतीय ब्रांड है और इसकी स्थापना 1972 में हरियाणा में हुआ था। भारत के टायर बाजार में इसकी बाजार हिस्सेदारी लगभग 18 प्रतिशत तक है। वास्तव में अपोलो भारत में MRF के बाद में दूसरा सबसे लोकप्रिय ब्रांड है और दुनिया में 15वां सबसे बड़ा टायर निर्माता है। यह कंपनी 100 से भी ज्यादा देश में अपनी उपस्थिति रखती है और इसके सात निर्माण प्लांट हैं, जिसमें पांच भारत में, दो यूरोप में और दो वैश्विक R&D सेंटर है।

Apollo Tyres मूलरूप से Bike, स्कूटर, Car, ट्रक और बस के साथ-साथ एग्रीकल्चरल, इंडस्ट्रीयल और अर्थमूवर सहित कई श्रेणियों के वाहनों के लिए अपने उत्पादों की पेशकश करती हैं। इस कंपनी का अपना कुल राजस्व का लगभग 69 प्रतिशत भारत से प्राप्त होता है, जबकि 26 प्रतिशत यूरोप से और शेष 5 प्रतिशत अन्य देशों से आता है।

यहां जांच करेंः Apollo Tyres In India.

2. ब्रिजस्टोन टायर (Bridgestone Tyres)

भारत के टायर बाजार में ब्रिजस्टोन एक लोकप्रिय नाम है। हालाँकि यह भारतीय नहीं बल्कि जापानी कंपनी है, जिसका मुख्यालय टोक्यो में है। ब्रिजस्टोन की स्थापना 1931 में हुआ था, जबकि भारतीय विंग की स्थापना 1996 में किया गया था। इस तरह यह Top Tyre Brands in India की लिस्ट की एक और प्रमुख दावेदार है। यह कंपनी मुख्य रूप से Motorcycle, पैसेंजर कार और Off Road Vehicles के लिए टायरों का निर्माण करती है।

Bridgestone Tyres की सबसे बड़ी यूएसपी इसका निर्माण गुणवत्ता है और इस कंपनी के टायर अपने नए इन्वेंशन, कठोर गुणवत्ता मानक और नई तकनीकी के लिए जाने जाते हैं। इसके टायर दुनिया के कई देशों के साथ-साथ भारत में भी बहुत पसंद किए जाते हैं। कंपनी के पास वर्तमान में 47 निर्माण प्लांट हैं, जिसमें दो भारत में हैं। इसके पास दुनिया भर में 29 टायर से संबंधित सुविधाएं भी हैं।

हां जांच करेंः Bridgestone Tyres In India.

3. सिएट टायर (CEAT Tyres)

सिएट टायर दुनिया की सबसे पुरानी टॉयर कंपनियों में से एक है और इसकी स्थापना साल 1924 में इटली में की गई थी। हालाँकि इसके भारतीय विंग की स्थापना साल 1958 में किया गया था। CEAT टायर के केवल हमारे देश में ही नहीं, बल्कि दुनिया भर के कई बाजारों में मजबूत पसंद किए जाते हैं। वहीं भारत में इसकी बाजार हिस्सेदारी लगभग 11 प्रतिशत की है। इस हिस्सेदारी के साथ स्पष्ट है कि सिएट भी Top Tyre Brands in India की एक प्रमुख दावेदार है।

सिएट टायर मोटरसाइकिल, Scooter, पैसेंजर कार, SUV, ट्रक, Bus और Tractor सहित लगभग हर ऑटोमोबाइल वाहन के लिए अपने टायरों का उत्पादन करती है। इन सालों में इस ब्रांड की मांग भारत सहित दुनिया भर में कई गुना बढ़ गई है और इसकी उपस्थिति 130 से अधिक देशों में है। इस टायर निर्माता का भारत में 6 निर्माण प्लांट हैं, जिनकी संयुक्त उत्पादन क्षमता 15 मिलियन टायर प्रति वर्ष है।

यहां जांच करेंः CEAT Tyres In India.

4. गुडइयर टायर (Goodyear Tyre)

गुडइयर टायर दुनिया के सबसे पुराने टायर निर्माताओं में से एक है और इसकी स्थपना 1898 में अमेरिका में हुई थी। इसका पूरा नाम गुडइयर टायर एंड रबर कंपनी है और वर्तमान में यह दुनिया में टायरों की चौथी सबसे बड़ी उत्पादक है। यह भारत में भी अग्रणी टायर निर्माताओं में से एक है, जिसके  भारतीय विंग की स्थापना 1961 में गुडइयर इंडिया लिमिटेड के नाम से की गई थी। इस तरह यह भी Top Tyre Brands in India है।

वर्तमान में गुडइयर का भारत के टायर बाजार में लगभग 3 प्रतिशत की हिस्सेदारी है और यह Passenger Car, परफॉरमेंस व्हीकल्स और SUV 4X4 सहित विभिन्न सेगमेंट के वाहनों के लिए टायरों का उत्पादन करती है। वर्तमान में गुडइयर टायर की 21 देशों और दुनिया भर में 48 विनिर्माण संयंत्रों में एक मजबूत उपस्थिति है, जिसमें भारत में दो प्लांट हैं, जिसमें पहला हरियाणा के फरीदाबाद में और दूसरा महाराष्ट्र के औरंगाबाद में है।

यहां जांच करेंः Goodyear Tyre In India.

5. जेके टायर्स (Jk Tyre)

जेके टायर्स एक भारतीय ब्रांड है, जिसकी स्थापना साल 1974 में दिल्ली में किया गया था। यह केवल भारत ही नहीं, बल्कि दुनिया के सबसे बड़े टायर निर्माताओं में से एक है। जेके टायर ब्रांड की उपस्थिति दुनिया के 105 देशों में है और इसके 180 से ज्यादा वैश्विक डिस्ट्रीब्यूटर हैं। यह कंपनी अपने नए इनोवेशन और ग्राउंड-ब्रेकिंग तकनीकों के समर्थन के लिए जानी जाती है और कहने की जरूरत नहीं है कि यह भी Top Tyre Brands in India की लिस्ट की एक प्रमुख दावेदारों में है।

जेके टायर्स मुख्य रूप से मोटरसाइकिल, तिपहिया वाहन, पैसेंजर कार, Commercial Vehicle, ऑफ रोडर वाहन, Truck और एग्रीकल्चरल वाहनों के लिए टायर का उत्पादन करती है। इस ब्रांड की 12 विश्व स्तर पर बेंचमार्क वाली टिकाऊ उत्पादन सुविधाएं हैं, जिनमें भारत में नौ और मेक्सिको में तीन शामिल हैं। ये सभी संयुक्त रूप से हर साल लगभग 35 मिलियन टायरों का निर्माण करती हैं। कंपनी वर्तमान में बस और ट्रक रेडियल टायर सेगमेंट में मार्केट लीडर है।

यहां जांच करेंः Jk Tyre In India.

6. एमआरएफ टायर (MRF Tyres)

एमआरएफ टायर एक भारतीय ब्रांड है, जिसकी स्थापना साल 1946 में तमिलनाडु के चेन्नई में गई थी। इसका पूरा नाम मद्रास रबर फैक्ट्री (MRF) है। यह कंपनी 65 से अधिक देशों में मजबूत उपस्थिति रखती है और मुख्यरूप से Bike, तिपहिया, Car, ट्रक्स, बस, LCV, ट्रैक्टर, ऑफ द रोड वाहन और हवाई जहाज के लिए टायर का उत्पादन करती है और इसे बड़े पैमाने पर पसंद भी किया जाता है।

वास्तव में MRF Tyres भारत में सबसे बड़ा टायर निर्माता है, जिसकी बाजार हिस्सेदारी लगभग 25 प्रतिशत है।  भारत में इस कंपनी के आठ अलग-अलग प्लांट है, जिसमें गोवा, अंकेनपल्ली, मेडक, अरकोनम, त्रिची, तिरुवोट्टियूर, कोट्टायम, पुडुचेरी और तिरुचिरापल्ली आदि शामिल है। एमआरएफ पिछले दो दशक से कई रेसिंग चैंपियनशिप को प्रायोजित करने वाले मोटरस्पोर्ट का भी सहयोगी रहा है। लिहाजा यह भी Top 10 Tyre Brands in India की लिस्ट में जगह बनाने में कामयाब हुआ है।

यहां जांच करेंः MRF Tyres In India.

7. मिशेलिन टायर (Michelin Tyres)

मिशेलिन टायर एक फ्रांसीसी ब्रांड है, जिसकी स्थापना साल 1889 में किया गया था। इस मल्टीनेशनल टायर निर्माता को विश्व स्तर पर दूसरा सबसे बड़ा टायर उत्पादक होने का खिताब प्राप्त है। मिशेलिन टायर मोटरस्पोर्ट दुनिया में प्रसिद्ध नामों में से एक है और यह भारत सहित दुनिया के171 से अधिक देशों में काम करता है, जहां इसका 70 उत्पादन प्लांट हैं। भारत में इस ब्रांड को 1998 में स्थापित किया गया था और इसकी घरेलू बाजार में 3 प्रतिशत तक की हिस्सेदारी है।

मिशेलिन टायर का चेन्नई में बहुत बड़ा उत्पादन प्लांट है। वर्तमान में यह कंपनी मोटरसाइकिल और स्कूटर, पैसेंजर कार, ऑफ-रोड कार, ट्रक और बस सेगमेंट के लिए टायरों के एक विस्तृत सीरीज की पेशकश करती है। यह ब्रांड प्रीमियम वाहन मालिकों और परफार्मेंस ओरिएंटेड निर्माताओं के बीच बहुत लोकप्रिय हो गया है।

यहां जांच करेंः Michelin Tyres In India.

8. पिरेली टायर (Pirelli Tyres)

इटली के टायर निर्माता पिरेली की स्थापना 1872 में हुई थी और इसका मुख्यालय मिलान में है। पिरेली टायर दुनिया भर में लोकप्रिय एक प्रसिद्ध ब्रांड है और अपनी उच्च घुणवत्ता गुणवत्ता वाले टायर और हाइ एंड तकनीकी मानकों के लिए जाना जाता है। इस ब्रांड के टायर परफार्मेंस ओरिएंटेड लोगों के बीच बहुत पसंद किया जाता है। पिरेली कंपनी मुख्य रूप से प्ररफार्मेंस मोटरसाइकिलों, यात्री कारों, एसयूवी और ट्रकों के लिए टायर बनाती और बेचती है। 

दुनिया में छठी सबसे बड़ी टायर निर्माता होने के नाते पिरेली टायर (Pirelli Tyres) 19 उत्पादन प्लांट का संचालन करती है और 160 देशों में इसकी व्यावसायिक उपस्थिति है, जिसमें यूरोप, उत्तरी अमेरिका, एशिया-प्रशांत और लैटिन अमेरिका के देश शामिल हैं। इसलिए यह भी Top 10 Tyre Brands in India की लिस्ट में जगह बनाने में कामयाब हुआ है। इस इटालियन ब्रांड के लिए भारत एक आकर्षक बाजार है और यह अन्य देशों में स्थित अपनी निर्माण यूनिट से टायरों का आयात करके अपने व्यवसाय का विस्तार करना जारी रखे हुए है।

यहां जांच करेंः Pirelli Tyres In India.

9. टीवीएस यूरोग्रिप टायर (TVS Eurogrip Tyres)

टीवीएस टायर या टीवीएस यूरोग्रिप मूलरूप से TVS Shrichakra Ltd का नया ब्रांड है, जिसकी स्थापना 1982 में हुई थी। यह ब्रांड टीवीएस ग्रूप को सेवा प्रदान करता है। टीवीएस यूरोग्रिप टायर ओईएम के बीच महत्वपूर्ण उपस्थिति के साथ दोपहिया, तिपहिया और हल्के ट्रक सेगमेंट के लिए उत्पाद बनाती है। यह ब्रांड न केवल मूल कंपनी टीवीएस मोटर को टायरों की आपूर्ति करता है, बल्कि कई स्थापित ओईएम, विशेष रूप से 2-व्हीलर कंपनियों को भी टायरों की आपूर्ति करता है।

यह फर्म दोपहिया वाहनों के टायरों में आने-जाने से लेकर हाई-एंड परफॉरमेंस मोटरसाइकिल तक में माहिर है। इसका तमिलनाडु के मदुरै और उत्तराखंड के रुद्रपुर में अत्याधुनिक उत्पादन प्लांट है। टीवीएस यूरोग्रिप की छह महाद्वीपों और 70 देशों में वैश्विक उपस्थिति है और यह वर्तमान में दक्षिण पूर्व एशिया, यूरोप, दक्षिण अमेरिका, संयुक्त राज्य अमेरिका और अफ्रीकी बाजारों में अग्रणी टायर निर्यातक है।

यहां जांच करेंः TVS Eurogrip Tyres In India.

10. योकोहामा टायर (Yokohama Tyres)

योकोहामा टायर एक जापानी टायर ब्रांड है और इसे मूलरूप से योकोहामा रबर कंपनी (Yokohama Rubber Company) के नाम से जाना जाता है। इस ब्रांड को दुनिया में आठवें सबसे बड़े टायर निर्माता होने का खिताब प्राप्त है। इस कंपनी की स्थापना 1917 में की गई थी और कंपनी ने दुनिया भर में तेजी से विस्तार किया है। यह कंपनी ऑडी, मर्सिडीज-बेंज, मित्सुबिशी, होंडा, पोर्श, सुजुकी, निसान और टोयोटा जैसे निर्माताओं को टायर प्रदान करने का कार्य करती है।

भारत में यह कंपनी साल 2007 में अस्तित्व में आई है और योकोहामा टायर (Yokohama Tyres) यहां की सड़कों की जरूरतों के अनुरूप विकसित और तैयार किए गए हैं। ब्रांड के पास भारतीय बाजार में फोर व्हीलर के लिए शीर्ष उत्पाद प्रदान करने की क्षमता है। इसका प्लांट भारत के हरियाणा में है और यह भारत में काफी लोकप्रिय भी है। इसलिए यह भी Top 10 Tyre Brands in India की लिस्ट में जगह बनाने में कामयाब हुआ है। 

यहां जांच करेंः Yokohama Tyres In India.

FAQ: टायर ब्रांड के बारे में अक्सर पूछे जानें वाले प्रश्न

1. भारत में सबसे बड़ा टायर ब्रांड कौन है?

भारत का सबसे बड़ा टायर ब्रांड MRF है, जिसकी बाजार हिस्सेदारी लगभग 25 प्रतिशत तक है।

2. कौन सा Tyre Brands किफायती है?

भारत में जब किफायती टायर ब्रांड की बात आती है, तो एमआरएफ, अपोलो और जेके जैसी कंपनियों का नाम लिया जा सकता है। हालाँकि आपको अपनी आवश्यकता को भी देखने की जरूरत है।

3. एक टायर की उम्र कितनी है?

किसी कार का टायर सामान्य इस्तेमाल में 30 से 40 हजार किलोमीटर तक चलने में सक्षम होता है, लेकिन इसके साथ ही उसके मेंटनेंस, क्वॉलिटी और इस्तेमाल किए तरीकों का भी उनकी लाइफ पर प्रभाव पड़ता है.

Disclaimer: यहां कीमतें अमेजन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं।