Move to Jagran APP

स्कूलों में 11 से 21 नवंबर तक Diwali-Chhath की छुट्टियां, मगर बच्चों को नहीं मिलेगी फुर्सत; घर पर करना होगा Homework

बिहार में सरकारी स्कूलों की 11 से 21 नवंबर तक दिवाली और छठ की छुट्टियां रहेंगी। हालांकि बच्चों को घर पर भी फुर्सत नहीं मिलेगी। सरकारी स्कूलों के बच्चों को होमवर्क दिया जाएगा। छुट्टी के बाद कक्षा में प्रोजेक्ट पर विश्लेषण होगा। राज्य परियोजना निदेशक बी कार्तिकेय धनजी ने डीइओ व डीपीओ को आदेश का पालन कराने का आदेश दिया है।

By Afsar Ali AnsariEdited By: Rajat MouryaUpdated: Mon, 06 Nov 2023 07:44 PM (IST)
Hero Image
स्कूलों में 11 से 21 नवंबर तक दिवाली-छठ की छुट्टियां, मगर बच्चों को नहीं मिलेगी फुर्सत (प्रतीकात्मक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, अररिया। Bihar Diwali Chhath School Holidays 11 से 21 नवंबर तक सरकारी विद्यालयों में छठ व दीपावली की छुट्टी रहेगी। अब छुट्टी की अवधि में बच्चे मौज-मस्ती और इधर-उधर समय नहीं बर्बाद करेंगे। बच्चों को समय निकाल कर घर में ही स्कूल से मिले होमवर्क को पूरा करना होगा। शिक्षकों द्वारा कक्षा एक से आठ तक के बच्चों को कक्षावार व विषयवार वर्क प्रोजेक्ट आसाइनमेंट दिया जाएगा।

राज्य परियोजना निदेशक बी कार्तिकेय धनजी ने डीइओ व डीपीओ को आदेश का पालन कराने का आदेश दिया है। उन्होंने कहा है कि दीपावली व छठ पर्व में सरकारी विद्यालयों में लंबी छुट्टी होगी। इस दौरान बच्चे इस अवधि का उपयोग अपने ज्ञानवर्धन के लिए भी करेंगे। उक्त अवधि के लिए उन्हें घर के लिए असाइनमेंट दिया जाएगा।

'बच्चों में व्यवहारिक कौशल विकसित होगा'

उन्होंने बताया कि आसाइनमेंट बच्चों को सृजनात्मकता में वृद्धि और उसके व्यक्तित्व को सकारात्मक और प्रगतिशील बनाता है। इससे बच्चों में व्यवहारिक कौशल विकसित होगा। साथ ही ज्ञान का विकास होगा। सरकारी व सरकारी सहायता प्राप्त विद्यालयों में पढ़ने वाले कक्षा एक से आठ तक के छात्र एवं छात्राओं को दीपावली एवं छठ की छुट्टी अवधि में घर के लिए वर्गवार एवं विषयवार प्रोजेक्ट वर्क आसाइनमेंट दिया जाएगा।

शिक्षक करेंगे होमवर्क का विश्लेषण

यह भी निर्देश दिया है कि ध्यान रखा जाएगा कि प्रत्येक विद्यार्थी अपने प्रोजेक्ट वर्क आसाइनमेंट को ससमय छुट्टी की अवधि में ही पूरा करेंगे। छुट्टी समाप्त होने के बाद बच्चे अपने द्वारा किए गए प्रोजेक्ट वर्क आसाइनमेंट को साथ लेकर वर्ग कक्ष में आएंगे। जिसे बच्चों के द्वारा वर्ग कक्ष में साझा किया जाएगा। संबंधित शिक्षक भी इनके कार्यों का विश्लेषण वर्ग कक्ष में ही करेंगे।

बिहार राज्य प्रारंभिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष जफर रहमानी ने बताया कि विभाग का यह आदेश सराहनीय है। इससे छुट्टी के दौरान भी बच्चे पढ़ाई से जुड़े रह सकेंगे। इससे बच्चों में ज्ञानवर्धन के साथ कौशल विकसित होगा।

ये भी पढ़ें- बिहार में इंटरमीडिएट सत्र 2023-25 के लिए ऑनस्पॉट मिलेगा एडमिशन, छात्रों के पास अंतिम मौका; देखें आवेदन की Last Date

ये भी पढ़ें- नौकरी बस एक क्लिक में! ये है नीतीश सरकार का Bihar Hai Taiyar पोर्टल, घर बैठे करें आवेदन; जानें जरूरी बातें

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।