Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अररिया : हजरत मोहम्मद साहब के जन्मदिवस पर निकाला जुलूस-ए-मोहम्मदी, अमन और चैन की मांगी दुआ

बिहार के अररिया जिले में पैगंबर हजरत मोहम्मद साहब के जन्मदिवस के मौके पर अलग-अलग जगहों पर जुलूस निकला गया। इस दौरान जुलूस में शामिल लोगों ने नारे भी लगाए। धार्मिक आयोजन को लेकर पुलिस की ओर से चाक-चौबंद व्यवस्था की गई थी। इस दौरान उलेमाओं ने अमन-चैन और शांति के लिए दुआएं भी मांगीं।

By Ashutosh Kumar NiralaEdited By: Yogesh SahuUpdated: Thu, 28 Sep 2023 07:51 PM (IST)
Hero Image
अररिया : हजरत मोहम्मद साहब के जन्मदिवस पर निकाला जुलूस-ए-मोहम्मदी, अमन और चैन की मांगी दुआ

संवाद सूत्र, सिकटी/अररिया। इस्लाम धर्म के प्रवर्तक पैगंबर हजरत मोहम्मद साहब के जन्मदिवस के मौके पर जिले भर से जुलूस निकला। सुबह इस जुलूस को गांव, शहर, गली-मोहल्लों में भ्रमण कराया गया। अकीदतमंदाें ने पूरी आस्था के साथ 12 रविअव्वल को मोहम्मद साहब का जन्मदिवस मनाया।

उलेमाओं ने इस मौके पर कहा कि उनका जन्म मक्का (सऊदी अरब) में हुआ था। उन्हें एक पैगंबर के रूप में धरती पर भेजा गया था, क्योंकि उस समय अरब के लोगों के हालात बहुत खराब हो गए थे।

ऐसे माहौल में उन्होंने लोगों को अल्लाह का संदेश दिया। वे बचपन से ही अल्लाह की इबादत में लीन रहते थे। दिन भर विभिन्न गांवों से जुलूस का काफिला जिला मुख्यालय आता रहा और मुख्यालय का भ्रमण करते हुए चांदनी चौक होते हुए सुभाष स्टेडियम में प्रवेश किया।

जहां जुलूस एक सभा में तब्दील हो गया। यहां उलेमाओं ने तकरीर में कहा कि हजरत मोहम्मद साहब के संदेशों को जन-जन तक पहुंचाएं। उनकी शिक्षा को आम करें।

सभा के समापन पर उलेमाओं ने पूरी दुनिया के लिए अमन-चैन और शांति के लिए सामूहिक रूप से दुआएं मांगीं। कहा कि जिले में सभी पर्व आपसी भाईचारे के साथ मनाया जाता है। यह पर्व भी आज शांतिपूर्ण तरीके से मुस्लिम समुदाय के लोगों ने मनाया।

इस मौके पर मो शाहिद आलम, पूर्व सरपंच इश्तियाक आलम, मौलाना शमशुद जुहा, हाफिज इरशाद, अहसनुल, मौलाना जफर, मुदस्सिर, टिंकू, सूरत, कांछा, नदीम, मिट्ठू, रेहान फजल, मो इस्लाम, मौलाना जफरुद्दीन, मुनव्वर आलम, साकिब, तनवीर आदि मौजूद  थे।

फारबिसगंज में जुलूस को हरी झंडी दिखाकर रवाना करते एसडीओ रोजी कुमारी, डीएसपी खुशरु सिराज, वाहिद अंसारी सहित अन्य लोग। फोटो- जागरण

सिकटी में निकला जुलूस-ए-मोहम्मदी

हजरत मोहम्मद साहब के जन्म दिवस पर सिकटी में जुलूस-ए-मोहम्मदी निकाला गया। जुलूस में शामिल लोगों ने क्षेत्र भ्रमण कर उनके विचारों पर अमल करने का पैगाम दिया।

सुबह से ही प्रमुख मार्गों से होकर जुलूस-ए-मोहम्मदी निकाला गया। जुलूस में शामिल लोगों ने जश्न-ए-मिलाद-उन-नबी मुबारक हो, खुश आमदीद जैसे नारे लगाए। 

लोगों ने बताया कि आज का दिन मुस्लिम समाज के लिए बड़ा महत्व रखता है। पैगंबर साहब इस्लाम धर्म ही नहीं बल्कि हर जाति और देश-दुनिया के लिए पैगंबर हैं।

जुलूस को लेकर बड़ी संख्या में दंडाधिकारी और पुलिस की प्रतिनियुक्ति की गई थी। जुलूस की वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी होती रही। 

जोकीहाट : हजरत मोहम्मद साहब के जन्म दिवस पर निकला जुलूस

जोकीहाट में भी मोहम्मद साहब के जन्मदिन मिलादुन्नबी पर अकीदतमंदों ने अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित किए। प्रखंड के चीरह पंचायत में युवाओं ने जुलूस निकाला और उनके बताए रास्ते पर चलने का संकल्प लिया।

जुलूस चीरह गांव से मुखिया प्रतिनिधि मु. शाहिद आलम के नेतृत्व में निकला गया। इसमें सरपंच इस्तियाक, मौलाना जफर मोहम्मद, अहसनुल, मास्टर वाहिद मौलाना समसूददोहा, हफीज इरशाद, सूरज, पिंकु, मोदस्सिर, डाक्टर हसीब, कफील, नदीम, तौसीन सहित सैकड़ों लोग शामिल थे।

जुलूस चीरह से होकर गोगरा, तुरकेली, बैरगाछी के रास्ते अररिया शहर पहुंचा। शाहिद आलम ने बताया कि मोहम्मद साहब के जन्मदिन पर जुलूस के माध्यम से हम सब संदेश देना चाहते हैं कि इस्लाम के मानने वालों को उनके बताए मार्ग पर चलना चाहिए। जुलूस पूरी सादगी और सरलता के साथ निकाला गया। इस दौरान महलगांव थाना पुलिस मौजूद थी।

जोकीहाट में जुलूस में शामिल लोग। फोटो- जागरण

नरपतगंज में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया पैगंबर मोहम्मद साहब का जन्मदिन

इस्लाम धर्म के पैगंबर हजरत मोहम्मद साहब का जन्मदिन नरपतगंज, फुलकाहा एवं घूरना थाना तथा बसमतिया ओपी क्षेत्र में अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों ने हर्षोल्लास के साथ मनाया। इस अवसर पर जुलूस निकाला गया।

हिंदू भाइयों ने भी बीच-बीच में रुककर मुस्लिम भाइयों को गले लगाकर बधाई दी। जगह-जगह पानी एवं शरबत की व्यवस्था थी।

फुलकाहा बाजार कादरिया इस्लामिया मदरसा एवं घूरना के पथराहा पंचायत के घूरना स्थित राजा नगर मस्जिद से जुलूस निकाला गया।

जुलूस में नरपतगंज थानाध्यक्ष कुमार विकास, फुलकाहा थानाध्यक्ष साजिद आलम, घूरना थानाध्यक्ष दीपक कुमार एवं बसमतिया ओपी अध्यक्ष शिवपूजन कुमार ने पुलिस की चाक-चौबंद व्यवस्था की थी।

जुलूस में डा. कफील अहमद, डा. आजाद अंसारी, असलम अंसारी, मुखिया प्रतिनिधि अरुण यादव, पंसस प्रतिनिधि राजा रक्षित, श्रवण दास, ललन यादव घूरना में मु. हदीस, मु. सकिद, मु. जाहिद राजा, समीम आदि मुख्य रूप से शामिल हुए।

यह भी पढ़ें : ठाकुर विवाद पर लालू यादव ने तोड़ी चुप्पी, बिना नाम लिए आनंद मोहन को दी नसीहत; मनोज झा के लिए कही ये बात

जुलूस में बड़ी संख्या में शामिल हुए अकीदतमंद

पैगंबर हजरत मोहम्मद साहब के जन्मदिन पर भीखा पंचायत अन्तर्गत मोहनियां जामा मस्जिद से जुलस-ए-मोहम्मदी निकाला गया। इसमें मोहनियां, श्रीपुर, चहटपुर, डेहटी, पलासी, बरहट व सोहागपुर सहित अन्य गांवों के सैकड़ों की संख्या में अकीदतमंदों ने हिस्सा लिया। नेतृत्व मुखिया आदिल रजा ने किया।

जुलूस मोहनियां जामा मस्जिद से आरंभ होकर श्रीपुर, चहटपुर, पलासी, बरहट, पलासी चौक होते हुए मोहनियां मस्जिद में दुआ के बाद सम्पन्न हुआ।

मौके पर थानाध्यक्ष सह पुलिस इंस्पेक्टर शिव शंकर कुमार, अपर थानाध्यक्ष राकेश कुमार, अवर निरीक्षक शाहजहां खां, महिला हेल्प डेस्क प्रभारी कनकलता, सहायक अवर निरीक्षक सोबराती हुसैन, हारुण रसीद, इमरान अजीम आदि मौजूद थे।

मोहम्मद साहब के जन्मोत्सव पर जोगबनी में निकला जुलूस

ईद मिलादुन्नबी पर जोगबनी में जुलूस-ए-मुहम्मदी निकाला गया। शहर के इंदिरा नगर, हाजी मोहल्ला तथा अमौना के मदरसा परिसर से जुलूस की शुरुआत हुई।

जुलूस मुख्य नाका होकर बाजार होते हुए छोटी मस्जिद के रास्ते अहमदपुर पहुंचा। जहां से थाने के पीछे सड़क से मुखमार्ग होते हुए नेताजी चौक रेलवे ढाला पार कर खुजुरबाड़ी मदरसा व हाजीमुहल्ला में समापन हुआ।

वहीं, अमौना में सिद्दीकी टोला स्थित मदरसा से जुलूस निकलकर मीरगंज, अमौना, बथनाहा होते हुए पुनः मदरसा आकर समाप्त हुआ।

मौके पर देखो मेरे नवी की शान, बच्चा-बच्चा है कुर्बान, नारा-ए-तकबीर, नारा-ए-रिसालत के नारे गूंजते रहे। घरों व मस्जिदों में मिलाद शरीफ, कुरआन खानी, फातिहा हुई। मस्जिदों को फूलों व झालरों से सजाया गया।

घरों की छतों पर इस्लामी झंडे भी लगाए गए। कुरान-ए-पाक की तिलावत से मौलानाओं ने प्रोग्राम का आगाज किया। वहीं, सुरक्षा व्यवस्था को लेकर जोगबनी थानाध्यक्ष भगत लाल मंडल के नेतृत्व में गश्त होती रही।

यह भी पढ़ें : खुशखबरी: स्मार्ट मीटर का पैसा खत्म तो घबराएं नहीं, इस प्रयोग से आपके घरों में नहीं होगा अंधेरा; ये है प्रोसेस